बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Friday, November 1, 2013

स्वच्छ

   मुझे एक व्यावसायिक कार्य से फिलेडेल्फिया जाना पड़ा, और मैं रोज़ प्रातः ब्रॉड स्ट्रीट से सिटी हॉल अपनी ट्रेन पकड़ने के लिए जाता था। रोज़ ही मुझे मार्ग में एक लंबी कतार में खड़े लोग दिखाई देते थे; वे उम्र, संसकृति, रूप-रंग, वेश-भूषा आदि में विभिन्न प्रकार के थे। तीन दिन तक उनके बारे में अचरज करने के बाद आखिर मैंने सड़क के किनारे खड़े एक व्यक्ति से उन लोगों के वहाँ पंक्तिबद्ध खड़े होने के बारे में पूछ ही लिया। उस व्यक्ति ने मुझे बताया कि पंक्ति में खड़े वे सभी लोग अपराधी हैं और कानून तोड़ने के जुर्म में जेल में डाले गए हैं, किंतु किन्हीं कारणों से उन्हें कुछ समय के लिए जेल से बाहर रहने की अनुमति मिली हुई है। अपने बाहर रहने के समय में इन लोगों को प्रति दिन आकर अपनी जाँच करवानी होती है कि वे फिर से किसी नशीले पदार्थ के सेवन या अन्य किसी अपराध में पड़ने से मुक्त हैं कि नहीं।

   यह मेरे लिए एक शक्तिशाली उदाहरण था परमेश्वर के सम्मुख अपने आप को आत्मिक रीति से स्वच्छ रखने की अनिवार्यता का। परमेश्वर के वचन बाइबल में जब भजनकार इस बात पर मनन कर रहा था कि वह परमेश्वर के सामने कैसे स्वच्छ रहे, तो उसका निश्कर्ष था कि परमेश्वर के वचन पर मनन करने और उसके आज्ञाकारी रहने के द्वारा: "मैं ने तेरे वचन को अपने हृदय में रख छोड़ा है, कि तेरे विरुद्ध पाप न करूं। हे यहोवा, तू धन्य है; मुझे अपनी विधियां सिखा! मैं तेरी विधियों से सुख पाऊंगा; और तेरे वचन को न भूलूंगा" (भजन 119:11-12, 16)।

   परमेश्वर के वचन की ज्योति ना केवल हमारे पापों को हम पर प्रकट करती है वरन उन पापों के निवारण के लिए हमें परमेश्वर के प्रेम भरे उपाय, प्रभु यीशु को भी दिखाती है: "यदि हम अपने पापों को मान लें, तो वह हमारे पापों को क्षमा करने, और हमें सब अधर्म से शुद्ध करने में विश्वासयोग्य और धर्मी है" (1 यूहन्ना 1:9)। परमेश्वर के वचन का उद्देश्य हमें दोषी ठहराकर हमारी निन्दा करना और हमें ग्लानि से भरना नहीं है, वरन अनन्त काल के दोष और ग्लानि से छुड़ाकर हमें आशीशित और स्वच्छ करना है। क्या आप परमेश्वर के वचन की आज्ञाकारिता के द्वारा आत्मिक रीति से स्वच्छ रहने के प्रयास में रहते हैं? - डेविड मैक्कैसलैंड


बुद्धिमान बनने के लिए बाइबल पढ़ें, सुरक्षित रहने के लिए बाइबल पर विश्वास करें, स्वच्छ रहने के लिए बाइबल के आज्ञाकारी रहें।

धर्मी अपने मुंह से बुद्धि की बातें करता, और न्याय का वचन कहता है। उसके परमेश्वर की व्यवस्था उसके हृदय में बनी रहती है, उसके पैर नहीं फिसलते। - भजन 37:30-31

बाइबल पाठ: भजन 119:9-16
Psalms 119:9 जवान अपनी चाल को किस उपाय से शुद्ध रखे? तेरे वचन के अनुसार सावधान रहने से। 
Psalms 119:10 मैं पूरे मन से तेरी खोज मे लगा हूं; मुझे तेरी आज्ञाओं की बाट से भटकने न दे! 
Psalms 119:11 मैं ने तेरे वचन को अपने हृदय में रख छोड़ा है, कि तेरे विरुद्ध पाप न करूं। 
Psalms 119:12 हे यहोवा, तू धन्य है; मुझे अपनी विधियां सिखा! 
Psalms 119:13 तेरे सब कहे हुए नियमों का वर्णन, मैं ने अपने मुंह से किया है। 
Psalms 119:14 मैं तेरी चितौनियों के मार्ग से, मानों सब प्रकार के धन से हर्षित हुआ हूं। 
Psalms 119:15 मैं तेरे उपदेशों पर ध्यान करूंगा, और तेरे मार्गों की ओर दृष्टि रखूंगा। 
Psalms 119:16 मैं तेरी विधियों से सुख पाऊंगा; और तेरे वचन को न भूलूंगा।

एक साल में बाइबल: 
  • यिर्मयाह 24-26 
  • तीतुस 2