बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Tuesday, February 11, 2014

वाचा


   हमारा एक मित्र कंप्यूटर पर बहुत कार्य करता है। एक रात्रि जब हमारा परिवार उसके घर पर था तो मैंने देखा कि उसने कंप्यूटर के मॉनिटर पर परमेश्वर के वचन बाइबल का एक पद कागज़ पर लिख कर लगाया हुआ था: "मैं ने अपनी आंखों के विषय वाचा बान्धी है..." (अय्युब 31:1)। प्रगट था कि वह घंटों तक अकेले इंटरनैट पर बैठकर कार्य करने के खतरों को समझता था; उसे एहसास था कि इंटरनैट पर अशोभनीय तस्वीरों और वेब साईट्स की कोई कमी नहीं है, जिनसे उसे सावधान और बच कर रहना है।

   जो पद मेरे उस मित्र ने अपने कंप्यूटर मॉनिटर पर लगाया था वह अय्युब द्वारा कही गई बात है जिसके शेष भाग में लिखा है: "...फिर मैं किसी कुंवारी पर क्योंकर आंखें लगाऊं?" अय्युब के समान हम में से बहुतेरे मसीही विश्वासियों ने भी अपने आप से वाचा बांधी है कि हम वासना से दूर रहेंगे। अपनी वाचा के बारे में अय्युब ने आगे कहा है: "क्या वह[परमेश्वर] मेरी गति नहीं देखता और क्या वह मेरे पग पग नहीं गिनता?"(अय्युब 31:4); बाइबल हमें स्पष्ट बताती है कि परमेश्वर हमें देखता है और हम उसके प्रति उत्तरदायी हैं (इब्रानियों 4:13)। हम मसीही विश्वासियों के लिए "क्योंकि परमेश्वर की इच्छा यह है, कि तुम पवित्र बनो: अर्थात व्यभिचार से बचे रहो" (1 थिस्सलुनिकीयों 4:3)। संसार और समाज के लोग नैतिकता की सीमा को लेकर विवाद कर सकते हैं और करते भी हैं परन्तु हम मसीही विश्वासियों के लिए हमारे प्रभु यीशु ने यह सीमा पहले से निर्धारित कर रखी है: "परन्तु मैं तुम से यह कहता हूं, कि जो कोई किसी स्त्री पर कुदृष्‍टि डाले वह अपने मन में उस से व्यभिचार कर चुका" (मत्ती 5:28)।

   यदि आप ने भी अपनी आँखों से अय्युब के समान वाचा बाँधी है, तो विचार कीजिए कि किस प्रकार परमेश्वर का वचन बाइबल आपकी सहायता कर सकती है। मेरे उस मित्र के समान आप भी कोई पद अपने कंप्यूटर मॉनिटर पर, अपने टेलिविज़न अथवा अपनी कार में अपने सामने लगा कर रख सकते हैं। यह स्मरण रखें कि, "क्योंकि परमेश्वर ने हमें अशुद्ध होने के लिये नहीं, परन्तु पवित्र होने के लिये बुलाया है" (1 थिस्सलुनिकीयों 4:7) और अपनी वाचा पर स्थिर रहें। - जेनिफर बेन्सन शुल्ट


एक ठहरी हुई दृष्टि मन को भटका सकती है।

और सृष्‍टि की कोई वस्तु उस से छिपी नहीं है वरन जिस से हमें काम है, उस की आंखों के साम्हने सब वस्तुएं खुली और बेपरदा हैं। - इब्रानियों 4:13

बाइबल पाठ: अय्युब 31:1-4
Job 31:1 मैं ने अपनी आंखों के विषय वाचा बान्धी है, फिर मैं किसी कुंवारी पर क्योंकर आंखें लगाऊं? 
Job 31:2 क्योंकि ईश्वर स्वर्ग से कौन सा अंश और सर्वशक्तिमान ऊपर से कौन सी सम्पत्ति बांटता है? 
Job 31:3 क्या वह कुटिल मनुष्यों के लिये विपत्ति और अनर्थ काम करने वालों के लिये सत्यानाश का कारण नहीं है? 
Job 31:4 क्या वह मेरी गति नहीं देखता और क्या वह मेरे पग पग नहीं गिनता?

1 Thessalonians 4:1 निदान, हे भाइयों, हम तुम से बिनती करते हैं, और तुम्हें प्रभु यीशु में समझाते हैं, कि जैसे तुम ने हम से योग्य चाल चलना, और परमेश्वर को प्रसन्न करना सीखा है, और जैसा तुम चलते भी हो, वैसे ही और भी बढ़ते जाओ। 
1 Thessalonians 4:2 क्योंकि तुम जानते हो, कि हम ने प्रभु यीशु की ओर से तुम्हें कौन कौन सी आज्ञा पहुंचाई। 
1 Thessalonians 4:3 क्योंकि परमेश्वर की इच्छा यह है, कि तुम पवित्र बनो: अर्थात व्यभिचार से बचे रहो। 
1 Thessalonians 4:4 और तुम में से हर एक पवित्रता और आदर के साथ अपने पात्र को प्राप्त करना जाने। 
1 Thessalonians 4:5 और यह काम अभिलाषा से नहीं, और न उन जातियों की नाईं, जो परमेश्वर को नहीं जानतीं। 
1 Thessalonians 4:6 कि इस बात में कोई अपने भाई को न ठगे, और न उस पर दांव चलाए, क्योंकि प्रभु इन सब बातों का पलटा लेने वाला है; जैसा कि हम ने पहिले तुम से कहा, और चिताया भी था। 
1 Thessalonians 4:7 क्योंकि परमेश्वर ने हमें अशुद्ध होने के लिये नहीं, परन्तु पवित्र होने के लिये बुलाया है। 
1 Thessalonians 4:8 इस कारण जो तुच्‍छ जानता है, वह मनुष्य को नहीं, परन्तु परमेश्वर को तुच्‍छ जानता है, जो अपना पवित्र आत्मा तुम्हें देता है।

एक साल में बाइबल: 
  • गिनती 21-24