बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Thursday, May 22, 2014

आश्वस्त


   मेरी पत्नि गर्भवती थी; हमारा दूसरा बच्चा आने को था, लेकिन गर्भावस्था के समय में वह गंभीर रूप से बीमार हो गई। चिकित्सक उसकी बीमारी के कारण को ढ़ूढ़ने का प्रयास कर रहे थे, और वह कमज़ोर होती जा रही थी; उसकी कमज़ोरी बहुत बढ़ गई और जान पर बन आई थी। इस तरह लाचार हो कर उसे तकलीफ उठाते हुए देखते रहना मेरे लिए एक बेचैन तथा भयावह कर देने वाला अनुभव था। ऐसे भी दिन निकले जिन में लगा कि परमेश्वर हमारी प्रर्थनाएं अनसुनी कर रहा है। एक इतवार उसकी हालात को देखते हुए मैं परमेश्वर के वचन बाइबल से अपने लिए शांति और सांत्वना ढ़ूंढ़ रहा था, और मेरी आँखें यशायाह नबी की पुस्तक के 43 अध्याय के पहले पद पर पड़ीं।

   उस पद में परमेश्वर द्वारा अपनी प्रजा इस्त्राएल को दिए गए आश्वासन के आरंभिक शब्द हैं "मत डर" और वह आश्वासन अन्त होता है परमेश्वर के कथन "तू मेरा ही है" के साथ। तुरंत ही परमेश्वर के आत्मा ने वह आश्वासन मेरे लिए व्यक्तिगत बना दिया। जिस आत्मियता के साथ परमेश्वर ने आगे के पदों में इस्त्राएल को आश्वस्त किया है - जब तू जल से होकर निकले...नदी से निकले...आग से निकले, सब में मैं तेरे साथ हूँ - उसने मुझे भी आश्वस्त किया कि परमेश्वर मेरे साथ लगातार बना हुआ है। उस खण्ड का प्रत्येक वाक्यांश मानो बुलन्द आवाज़ में मुझ से कह रहा था - यह तेरे लिए भी उतना ही सत्य है।

   उस तकलीफ की घड़ी में मैंने और मेरी पत्नि ने जो शांति तथा सांत्वना पाई वह किसी चँगाई या आश्चर्यकर्म की प्रतिज्ञा से नहीं वरन उस आश्वासन से पाई कि हम कभी अकेले नहीं हैं, वरन हर परिस्थिति में हमारा परमेश्वर हमारे साथ है। इसके बाद भी हमें कई भयभीत करने वाली परिस्थितियों से होकर निकलना पड़ा, यहाँ तक कि बच्चे के पैदा होने के तुरंत बाद ऐसा भी लगा कि हम माँ और बच्चे दोनों को ही खो देंगे। लेकिन परमेश्वर हमेशा हमें अपने वचन से आश्वस्त करता रहा और हर परिस्थिति के लिए तैयाएर करता रहा।

   हर मसीही विश्वासी को उसके उद्धारकर्ता परमेश्वर का वचन आश्वस्त करता है कि परमेश्वर सदा ही उनके साथ बना रहता है; वे कभी किसी भी परिस्थिति में या किसी भी बात में अकेले नहीं होते। - रैण्डी किल्गोर


जिसे आप हर उजाले का सत्य जानते तथा मानते हैं उसे कभी किसी अन्धकार में ना भूलें।

तुम्हारे बुढ़ापे में भी मैं वैसा ही बना रहूंगा और तुम्हारे बाल पकने के समय तक तुम्हें उठाए रहूंगा। मैं ने तुम्हें बनाया और तुम्हें लिये फिरता रहूंगा; - यशायाह 46:4

बाइबल पाठ: यशायाह 43:1-4
Isaiah 43:1 हे इस्राएल तेरा रचने वाला और हे याकूब तेरा सृजनहार यहोवा अब यों कहता है, मत डर, क्योंकि मैं ने तुझे छुड़ा लिया है; मैं ने तुझे नाम ले कर बुलाया है, तू मेरा ही है। 
Isaiah 43:2 जब तू जल में हो कर जाए, मैं तेरे संग संग रहूंगा और जब तू नदियों में हो कर चले, तब वे तुझे न डुबा सकेंगी; जब तू आग में चले तब तुझे आंच न लगेगी, और उसकी लौ तुझे न जला सकेगी। 
Isaiah 43:3 क्योंकि मैं यहोवा तेरा परमेश्वर हूं, इस्राएल का पवित्र मैं तेरा उद्धारकर्ता हूं। तेरी छुड़ौती में मैं मिस्र को और तेरी सन्ती कूश और सबा को देता हूं। 
Isaiah 43:4 मेरी दृष्टि में तू अनमोल और प्रतिष्ठित ठहरा है और मैं तुझ से प्रेम रखता हूं, इस कारण मैं तेरी सन्ती मनुष्यों को और तेरे प्राण के बदले में राज्य राज्य के लोगों को दे दूंगा।

एक साल में बाइबल: 
  • अय्यूब 28-31