बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Sunday, August 17, 2014

वे देख रहे हैं


   व्यावासयिक फुटबॉल के एक खिलाड़ी की टीम पिछले कुछ स्पताहों से लगातार हारती चली जा रही थी। एक रिपोर्टर ने उस खिलाड़ी से पूछा कि जब उसकी टीम ऐसे हारती चली जा रही है, तो क्या है जो उसे प्रेरित करता है कि वह मेहनत से खेले और अपना सर्वोत्तम दे? उसने उत्तर दिया, "मेरे पिता मेरा खेल देखते हैं, मेरी माता मेरा खेल देखती हैं। इसलिए विश्वास रखो मैं खेल में अपना सर्वोत्तम ही दूँगा।" उस खिलाड़ी ने पहचाना था कि खेल में हार-जीत से भी बढ़कर कुछ है - लोग उसे देख रहे हैं, उसके खेल से उसका आँकलन कर रहे हैं, यह उसके लिए अपना सर्वोत्तम देने की प्रेरणा के लिए काफी था।

   प्रभु यीशु ने अपने पहाड़ी सन्देश के आरंभिक भाग में इसी सत्य को अपने चेलों के सामने रखा। हमें अपने जीवन इस एहसास के साथ व्यतीत करने चाहिएं कि लोग हमें देख रहे हैं, और हमारा जीवन उनके लिए हमारे परमेश्वर की गवाही हैं। प्रभु यीशु ने कहा, "उसी प्रकार तुम्हारा उजियाला मनुष्यों के साम्हने चमके कि वे तुम्हारे भले कामों को देखकर तुम्हारे पिता की, जो स्वर्ग में हैं, बड़ाई करें" (मत्ती 5:16)। हमारे जीवन का उजियाला कैसे चमकता है?
  • हमारी प्रतिदिन की परिस्थितियों और कार्यों में प्रभु यीशु के मन और चरित्र को प्रदर्शित करने के द्वारा।
  • जैसे प्रभु यीशु ने उपेक्षित और तिरिस्कृत लोगों के प्रति संवेदना एवं सहानुभूति दिखाई, वैसे ही हमारे भी ऐसों के प्रति यही भावना दिखाने के द्वारा।
  • प्रभु यीशु के समान ही अपने स्वर्गीय पिता परमेश्वर के नाम और प्रतिष्ठा के प्रति चिन्तित रहने के द्वारा।

   लोग तो हम मसीही विश्वासियों को देख ही रहे हैं; प्रश्न यह है कि उन्हें हम में दिखाई क्या दे रहा है? - बिल क्राउडर


अपनी ज्योति को चमकने दें - फिर चाहे आप कोने में जलने वाली मोमबत्ती हों, या पहाड़ी पर स्थित दीपस्तंभ!

पर तुम एक चुना हुआ वंश, और राज-पदधारी याजकों का समाज, और पवित्र लोग, और (परमेश्वर की) निज प्रजा हो, इसलिये कि जिसने तुम्हें अन्धकार में से अपनी अद्भुत ज्योति में बुलाया है, उसके गुण प्रगट करो। - 1 पतरस 2:9

बाइबल पाठ: मत्ती 5:13-16
Matthew 5:13 तुम पृथ्वी के नमक हो; परन्तु यदि नमक का स्‍वाद बिगड़ जाए, तो वह फिर किस वस्तु से नमकीन किया जाएगा? फिर वह किसी काम का नहीं, केवल इस के कि बाहर फेंका जाए और मनुष्यों के पैरों तले रौंदा जाए। 
Matthew 5:14 तुम जगत की ज्योति हो; जो नगर पहाड़ पर बसा हुआ है वह छिप नहीं सकता। 
Matthew 5:15 और लोग दिया जलाकर पैमाने के नीचे नहीं परन्तु दीवट पर रखते हैं, तब उस से घर के सब लोगों को प्रकाश पहुंचता है। 
Matthew 5:16 उसी प्रकार तुम्हारा उजियाला मनुष्यों के साम्हने चमके कि वे तुम्हारे भले कामों को देखकर तुम्हारे पिता की, जो स्वर्ग में हैं, बड़ाई करें।

एक साल में बाइबल: 
  • यशायाह 64-66