बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Saturday, April 4, 2015

विजयी


   एक आने वाले सेमिनार के बारे में रेडियो पर दीया जा रहा विज्ञापन पहेली जैसा लग रहा था। लग रहा था कि विज्ञापन बोलने वाला कह रहा है, "आप डेथ (मृत्यु) को पराजित कर सकते हैं - सदा के लिए! मेरे सेमिनार में आईए और मैं आपको दिखाऊँगा कैसे।" कुछ देर तक तो मैं सोचती रही कि सेमिनार का वक्ता ऐसा क्या बता सकता है जो कि मृत्यु को पराजित कर दे, इसके लिए उसकी सलाह क्या होगी? संभवतः वह भोजन या व्यायाम से संबंधित कोई बात कहेगा, या फिर यह कि हम अभी के लिए अपने शरीरों को शून्य से भी बहुत कम तापमान पर जमा कर रख लें और फिर बाद में वापस सामन्य तापमान पर लाए जाकर एक नए काल और समय में जीवन व्यतीत करें। और कुछ देर तक ध्यान से वह विज्ञापन सुनने के बाद मुझे समझ आया कि विज्ञापन बोलने वाला जो कह रहा था वह था, "आप डेट (कर्ज़) को पराजित कर सकते हैं - सदा के लिए!"

   लेकिन मसीह यीशु में विश्वास लाने वाले प्रत्येक जन के लिए अद्भुत समाचार यह है कि क्योंकि मसीह यीशु ने हमारा कर्ज़ चुका दिया है इसलिए हम मृत्यु पर विजयी रह सकते हैं! (1 कुरिन्थियों 15:55-57)। हमारे पाप के कर्ज़ के कारण हम परमेश्वर से पृथक हो गए थे, लेकिन संसार के सभी व्यक्तियों के पापों को अपने ऊपर लेकर प्रभु यीशु ने प्रत्येक के लिए उनका दण्ड कलवरी के क्रूस पर स्वेच्छा से अपने बलिदान द्वारा चुका दिया और सभी के लिए पाप के कर्ज़ से मुक्त होने का मार्ग बना कर दे दिया। जब प्रभु की मृत्यु के तीसरे दिन मरियम मगदलिनी और दूसरी मरियम, उसके शरिर पर सुगंधित द्रव्य लगाने के लिए गईं तो प्रभु की कब्र पर उपस्थित एक स्वर्गदूत ने उनसे कहा: "वह यहाँ नहीं है, परन्तु अपने वचन के अनुसार जी उठा है; आओ, यह स्थान देखो, जहाँ प्रभु पड़ा था" (मत्ती 28:6)। वे बड़े आनन्द के साथ अन्य चेलों को यह बात बताने के लिए दौड़ गईं और वापस लौटते समय प्रभु यीशु उनसे मिला और उनका अभिनन्दन किया (पद 9)। प्रभु यीशु मृतकों में से जी उठा था और अब उसके अनुयायियों के पास आनन्दित होने के लिए कारण था।

   प्रभु यीशु ने मृत्यु के डंक को तोड़ दिया (1 कुरिन्थियों 15:55)। अब मसीह यीशु की मृत्यु और पुनरुत्थान में विश्वास कर के, उसमें लाए गए विश्वास और उससे प्राप्त होने वाली पापों की क्षमा के द्वारा हम भी उसके साथ मृत्यु पर विजयी हैं, प्रत्येक मसीही विश्वासी को प्रभु के साथ अनन्त जीवन का आश्वासन है। प्रभु यीशु द्वारा किए गए सिद्ध कार्य द्वारा हम पाप और मृत्यु पर विजयी हैं। - ऐनी सेटास


हम एक ऐसे कर्ज़ के नीचे थे जिसे हम कभी चुका नहीं सकते थे; प्रभु यीशु ने उस कर्ज़ को चुका दिया जो उसका था नहीं!

हे मृत्यु तेरी जय कहां रही? हे मृत्यु तेरा डंक कहां रहा? मृत्यु का डंक पाप है; और पाप का बल व्यवस्था है। परन्तु परमेश्वर का धन्यवाद हो, जो हमारे प्रभु यीशु मसीह के द्वारा हमें जयवन्‍त करता है। - 1 कुरिन्थियों 15:55-57

बाइबल पाठ: मत्ती 28:1-10
Matthew 28:1 सब्त के दिन के बाद सप्‍ताह के पहिले दिन पह फटते ही मरियम मगदलीनी और दूसरी मरियम कब्र को देखने आईं। 
Matthew 28:2 और देखो एक बड़ा भुईंडोल हुआ, क्योंकि प्रभु का एक दूत स्वर्ग से उतरा, और पास आकर उसने पत्थर को लुढ़का दिया, और उस पर बैठ गया। 
Matthew 28:3 उसका रूप बिजली का सा और उसका वस्‍त्र पाले की नाईं उज्ज़्‍वल था। 
Matthew 28:4 उसके भय से पहरूए कांप उठे, और मृतक समान हो गए। 
Matthew 28:5 स्वर्गदूत ने स्‍त्र्यिों से कहा, कि तुम मत डरो: मैं जानता हूँ कि तुम यीशु को जो क्रुस पर चढ़ाया गया था ढूंढ़ती हो। 
Matthew 28:6 वह यहाँ नहीं है, परन्तु अपने वचन के अनुसार जी उठा है; आओ, यह स्थान देखो, जहाँ प्रभु पड़ा था। 
Matthew 28:7 और शीघ्र जा कर उसके चेलों से कहो, कि वह मृतकों में से जी उठा है; और देखो वह तुम से पहिले गलील को जाता है, वहाँ उसका दर्शन पाओगे, देखो, मैं ने तुम से कह दिया। 
Matthew 28:8 और वे भय और बड़े आनन्द के साथ कब्र से शीघ्र लौटकर उसके चेलों को समाचार देने के लिये दौड़ गईं। 
Matthew 28:9 और देखो, यीशु उन्हें मिला और कहा; ‘सलाम’ और उन्होंने पास आकर और उसके पाँव पकड़कर उसको दण्डवत किया। 
Matthew 28:10 तब यीशु ने उन से कहा, मत डरो; मेरे भाईयों से जा कर कहो, कि गलील को चलें जाएं वहाँ मुझे देखेंगे।

एक साल में बाइबल: 
  • रूत 1-4
  • लूका 8:1-25