बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Wednesday, April 22, 2015

धूल


   जब परमेश्वर ने आदम को बनाने के लिए मिट्टी को इस्तेमाल करने का निर्णय किया (उत्पत्ति 2:7), तो उसे सामग्री के कम पड़ जाने की कोई चिंता नहीं रही होगी। हन्नाह होम्स के अनुसार, जो The Secret Life of Dust नामक पुस्तक की लेखिका हैं, "एक से लेकर तीन अरब टन धूल प्रतिवर्ष धरती से आकाश में उड़ती है। एक अरब टन धूल से मालगाड़ी के एक करोड़ चालिस लाख डब्बे भरे जा सकते हैं, जिन्हें यदि एक साथ जोड़ दिया जाए तो उनकी लंबाई भूमध्य रेखा पर पृथ्वी के चारों ओर छः बार लपेटे जाने वाली होगी।"

   हम में से किसी को भी धूल खरीदने की कोई आवश्यकता नहीं होती, हमारे चारों ओर हमारी आवश्यकता से कहीं अधिक धूल विद्यमान रहती है। मैं अपने घर में धूल की उपस्थिति को नज़रन्दाज़ करूँ तो तुरंत वह मुझे परेशान नहीं करगी, लेकिन अन्ततः इतनी एकत्रित हो जाएगी कि मेरे लिए उसे और नज़रन्दाज़ करना कठिन हो जाएगा। तब मैं साफ करने का अपना सामान निकालकर जहाँ जहाँ वह धूल जम कर बैठी है, उसे वहाँ वहाँ से साफ करने लगती हूँ। जैसे जैसे मैं धूल को साफ करती हूँ, तो साफ चिकनी चमकीली सतहों पर मुझे अपना चेहरा प्रतिबिंबित होता हुआ दिखने लगता है। यह मुझे एक और आभास करवाता है - परमेश्वर ने एक मूल्यहीन वस्तु, धूल, को लिया और उससे कुछ अमूल्य - मैं और आप और संसार का अन्य हर जन, को बना दिया (उत्पत्ति 2:7)।

   यह तथ्य कि परमेश्वर ने हम मनुष्यों की रचना करने के लिए धूल या मिट्टी को चुना मुझे किसी भी चीज़ को मूल्यहीन कहने से पहले रुक कर सोचने पर बाध्य करता है; क्योंकि जिसे मैं मूल्यहीन समझकर अपने से दूर करना चाहता हूँ - चाहे वह कोई समस्या हो अथवा कोई व्यक्ति, संभव है कि परमेश्वर ने उसे अपनी सामर्थ तथा कार्य द्वारा मेरे जीवन में अमूल्य महिमा लाने के लिए चुन रखा हो!

   परमेश्वर के लिए किसी भी बात से कुछ अमूल्य बना देना कठिन नहीं है। - जूली ऐकैअरमैन लिंक



हम सब एक ही मिट्टी से बने हैं इसलिए एक दूसरे के प्रति कृपालु और ईमानदार रहें। - लौंगफैलो

निश्चय जानो, कि यहोवा ही परमेश्वर है। उसी ने हम को बनाया, और हम उसी के हैं; हम उसकी प्रजा, और उसकी चराई की भेड़ें हैं। - भजन 100:3

बाइबल पाठ: उत्पत्ति 2:1-7
Genesis 2:1 यों आकाश और पृथ्वी और उनकी सारी सेना का बनाना समाप्त हो गया। 
Genesis 2:2 और परमेश्वर ने अपना काम जिसे वह करता था सातवें दिन समाप्त किया। और उसने अपने किए हुए सारे काम से सातवें दिन विश्राम किया। 
Genesis 2:3 और परमेश्वर ने सातवें दिन को आशीष दी और पवित्र ठहराया; क्योंकि उस में उसने अपनी सृष्टि की रचना के सारे काम से विश्राम लिया। 
Genesis 2:4 आकाश और पृथ्वी की उत्पत्ति का वृत्तान्त यह है कि जब वे उत्पन्न हुए अर्थात जिस दिन यहोवा परमेश्वर ने पृथ्वी और आकाश को बनाया: 
Genesis 2:5 तब मैदान का कोई पौधा भूमि पर न था, और न मैदान का कोई छोटा पेड़ उगा था, क्योंकि यहोवा परमेश्वर ने पृथ्वी पर जल नहीं बरसाया था, और भूमि पर खेती करने के लिये मनुष्य भी नहीं था; 
Genesis 2:6 तौभी कोहरा पृथ्वी से उठता था जिस से सारी भूमि सिंच जाती थी 
Genesis 2:7 और यहोवा परमेश्वर ने आदम को भूमि की मिट्टी से रचा और उसके नथनों में जीवन का श्वास फूंक दिया; और आदम जीवता प्राणी बन गया।

एक साल में बाइबल: 
  • 2 शमूएल 14-15
  • लूका 17:1-19