बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Friday, April 24, 2015

अन्त तक विश्वासयोग्य


   इंगलैण्ड में होने वाली सालोमौन किल्डर मैरथन दौड़ में भाग लेने वाले एक धावक 32 किलोमीटर, अर्थात 20 मील तक दौड़ने के पश्चात दौड़ से बाहर निकला, दौड़ की समाप्ति स्थल के निकट तक के एक वन क्षेत्र तक बस में चढ़कर गया वहाँ से फिर से दौड़ में सम्मिलित हो गया, और फिर दौड़ में तीसरा स्थान पाने का दावा करने लगा। जब दौड़ आयोजित करने वाले अधिकारियों ने उस से प्रश्न किए तो उसने कहा कि थक जाने के कारण वह दौड़ से बाहर हो गया था।

   हम में से कई मसीही विश्वासी अपने मसीही विश्वास की दौड़ के संदर्भ में उस थके हुए धावक के साथ सहानुभूति दिखा सकते हैं, क्योंकि कई बार हम भी थक कर विश्वासा की दौड़ में थमने या बाहर होने लगते हैं। परमेश्वर के वचन बाइबल में इब्रानी विश्वासियों को लिखी पत्री का लेखक अपने श्रोताओं को मसीही विश्वास की दौड़ के लिए प्रोत्साहित करते हुए कहता है, "...वह दौड़ जिस में हमें दौड़ना है, धीरज से दौड़ें" (इब्रानियों 12:1)। धीरज से दौड़ने के लिए हमें हमारे मार्ग में बाधा बनने तथा हमें उलझाने वाले प्रत्येक पाप को दूर करना होगा; इसके लिए हमें सताव से होकर भी निकलना पड़ सकता है (2 तिमुथियुस 3:12)।

   अपनी आत्मा में थकन और जीवन में निराशा से बचने के लिए परमेश्वर का वचन हमें अपना सारा ध्यान मसीह यीशु पर केंद्रित करने के लिए उकसाता है। जब हम अपनी समस्याओं की बजाए मसीह यीशु पर अपना ध्यान लगाएंगे तो हम देखेंगे कि उन सभी परिस्थितियों में वह भी हमारे साथ ही दौड़ रहा है, जब भी हम ठोकर खाते हैं वह हमारी सहायता करता है (2 कुरिन्थियों 12:9) और अपने उदाहरण से हमें प्रोत्साहित करता है (1 पतरस 2:21-24)।

   अपने "विश्वास के करता और सिद्ध करने वाले" (इब्रानियों 12:2) प्रभु यीशु पर अपनी नज़रें और ध्यान लगाए रहने से हम अपनी सामर्थ के स्त्रोत के निकट तथा अपनी दौड़ में अन्त तक विश्वासयोग्य बने रह सकते हैं। - जेनिफर बेन्सन शुल्ट


जब हम मसीह यीशु पर केंद्रित रहते हैं, तब हम बलवन्त बने रहते हैं।

पर जितने मसीह यीशु में भक्ति के साथ जीवन बिताना चाहते हैं वे सब सताए जाएंगे। - 2 तिमुथियुस 3:12

बाइबल पाठ: इब्रानियों 12:1-4
Hebrews 12:1 इस कारण जब कि गवाहों का ऐसा बड़ा बादल हम को घेरे हुए है, तो आओ, हर एक रोकने वाली वस्तु, और उलझाने वाले पाप को दूर कर के, वह दौड़ जिस में हमें दौड़ना है, धीरज से दौड़ें। 
Hebrews 12:2 और विश्वास के कर्ता और सिद्ध करने वाले यीशु की ओर ताकते रहें; जिसने उस आनन्द के लिये जो उसके आगे धरा था, लज्ज़ा की कुछ चिन्‍ता न कर के, क्रूस का दुख सहा; और सिंहासन पर परमेश्वर के दाहिने जा बैठा। 
Hebrews 12:3 इसलिये उस पर ध्यान करो, जिसने अपने विरोध में पापियों का इतना वाद-विवाद सह लिया कि तुम निराश हो कर हियाव न छोड़ दो। 
Hebrews 12:4 तुम ने पाप से लड़ते हुए उस से ऐसी मुठभेड़ नहीं की, कि तुम्हारा लोहू बहा हो।

एक साल में बाइबल: 
  • 2 शमूएल 19-20
  • लूका 18:1-23