बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Tuesday, May 5, 2015

वचन


   इंग्लैंड के सम्राट जेम्स परमेश्वर के वचन बाइबल के, उनके नाम से जाने वाले, अंग्रेज़ी अनुवाद के लिए प्रसिद्ध हैं। जिन दिनों में उनके द्वारा करवाए गए बाइबल के अंग्रेज़ी अनुवाद की छपाई चल रही थी, उन्ही दिनों में उन्होंने बाइबल पर आधारित प्रार्थनाओं की पुस्तक "The Book of Common Prayer" में भी संशोधन करवा कर उसके छापने की आज्ञा दी। आज भी प्रयोग होने वाली इस प्रार्थना पुस्तक में, जो विभिन्न प्रकार की प्रार्थनाओं का अद्भुत संग्रह है, एक विलक्षण प्रार्थना है बाइबल में दिए गए परमेश्वर के वचनों को अपने अन्दर समावेश कर लेने के लिए: "धन्य परमेश्वर, आपने जो हमारी शिक्षा के लिए पवित्र शास्त्र को लिखवाया है, हम पर यह अनुग्रह करें कि हम उसे सुनें, पढ़ें, चिन्हित करें, सीखें और अपने अन्दर समावेश कर लें जिससे की आपके वचन के धैर्य और शान्ति के द्वारा हम अनन्त जीवन की धन्य आशा का अंगिकार कर के उसे सदा थामे रहें।"

   इससे भी कई सदी पहले यर्मियाह भविष्यद्वक्ता ने परमेश्वर के वचन द्वारा हमारे मनों भली बातों का पोषण देने वाला बताया: "जब तेरे वचन मेरे पास पहुंचे, तब मैं ने उन्हें मानो खा लिया, और तेरे वचन मेरे मन के हर्ष और आनन्द का कारण हुए; क्योंकि, हे सेनाओं के परमेश्वर यहोवा, मैं तेरा कहलाता हूँ" (यर्मियाह 15:16)। जब हम बाइबल के किसी खण्ड को पढ़ते, चिन्हित करते, सीखते और अपने अन्दर समावेश करते हैं और प्रार्थना के साथ उस पर मनन करते हैं, तब हम उस वचन को अपने अन्दर कार्यकारी होने, हमारा मार्गदर्शन करने और हमें सामर्थ प्रदान करने का अवसर देते हैं, हम परमेश्वर की निकटता में बढ़ते हैं।

   परमेश्वर से माँगें कि वह आपको आज यह सामर्थ दे कि आप उसके वचन बाइबल को अपने हृदय से ग्रहण कर सकें, उससे बल तथा मार्गदर्शन पा सकें। जब आप शान्त और समर्पित मन के साथ परमेश्वर के पास आएंगे और उसके साथ बैठेंगे, वह आपको अपने बारे में अपने वचन से सिखाएगा। - डैनिस फिशर


कुछ पुस्तकें चखने के लिए होती हैं, कुछ अन्य निगल जाने के लिए; लेकिन कुछ होती हैं समय लेकर चबा-चबा कर खाने और पचाकर अपने अन्दर ले लेने के लिए। - बेकन

तब यीशु ने उन यहूदियों से जिन्हों ने उन की प्रतीति की थी, कहा, यदि तुम मेरे वचन में बने रहोगे, तो सचमुच मेरे चेले ठहरोगे। - यूहन्ना 8:31

बाइबल पाठ: यर्मियाह 15:15-21
Jeremiah 15:15 हे यहोवा, तू तो जानता है; मुझे स्मरण कर और मेरी सुधि ले कर मेरे सताने वालों से मेरा पलटा ले। तू धीरज के साथ क्रोध करने वाला है, इसलिये मुझे न उठा ले; तेरे ही निमित्त मेरी नामधराई हुई है। 
Jeremiah 15:16 जब तेरे वचन मेरे पास पहुंचे, तब मैं ने उन्हें मानो खा लिया, और तेरे वचन मेरे मन के हर्ष और आनन्द का कारण हुए; क्योंकि, हे सेनाओं के परमेश्वर यहोवा, मैं तेरा कहलाता हूँ। 
Jeremiah 15:17 तेरी छाया मुझ पर इुई; मैं मन बहलाने वालों के बीच बैठकर प्रसन्न नहीं हुआ; तेरे हाथ के दबाव से मैं अकेला बैठा, क्योंकि तू ने मुझे क्रोध से भर दिया था। 
Jeremiah 15:18 मेरी पीड़ा क्यों लगातार बनी रहती है? मेरी चोट की क्यों कोई औषधि नहीं है? क्या तू सचमुच मेरे लिये धोखा देने वाली नदी और सूखने वाले जल के समान होगा? 
Jeremiah 15:19 यह सुनकर यहोवा ने यों कहा, यदि तू फिरे, तो मैं फिर से तुझे अपने साम्हने खड़ा करूंगा। यदि तू अनमोल को कहे और निकम्मे को न कहे, तब तू मेरे मुख के समान होगा। वे लोग तेरी ओर फिरेंगे, परन्तु तू उनकी ओर न फिरना। 
Jeremiah 15:20 और मैं तुझ को उन लोगों के साम्हने पीतल की दृढ़ शहरपनाह बनाऊंगा; वे तुझ से लड़ेंगे, परन्तु तुझ पर प्रबल न होंगे, क्योंकि मैं तुझे बचाने और तेरा उद्धार करने के लिये तेरे साथ हूँ, यहोवा की यह वाणी है। मैं तुझे दुष्ट लोगों के हाथ से बचाऊंगा, 
Jeremiah 15:21 और उपद्रवी लोगों के पंजे से छुड़ा लूंगा।

एक साल में बाइबल: 
  • 1 राजा 19-20
  • लूका 23:1-25