बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Sunday, September 6, 2015

बढ़ते जाएं


   2010 का एक वृतचित्र Babies चार नवजात शिशुओं पर बना है जो भिन्न स्थानों और परिस्थितियों में नमीबिया, मंगोलिया, टोक्यो और सैन फ्रांसिस्को में पैदा हुए तथा बढ़े। इस फिल्म में किसी भी व्यस्क द्वारा कहा गया कोई वर्णन अथवा संवाद नहीं है, केवल उन चार बच्चों की आवाज़ें हैं जो वे अपने चारों ओर के संसार को देख तथा अनुभव कर के निकालते हैं। वे खुश होने पर हंसते हैं, भूखे या परेशान होने पर रोते हैं और अन्य समयों पर मूँह से अपनी उम्र एवं परिस्थिति के अनुसार आवाज़ें निकालते रहते हैं; और वे चारों दूध पीना पसन्द करते हैं! इस वृतचित्र में उन चारों को बढ़ते हुए देखना बड़ा रोमांचक है।

   जैसे शिशु दूध के लिए लालायित रहते हैं, वैसे ही परमेश्वर के वचन बाइबल में मसीही विश्वासियों के लिए लिखा गया है कि वे "निर्मल आत्मिक दूध की लालसा रखें" जिससे उनकी आत्मिक बढ़ोतरी हो सके। प्रेरित पतरस ने अपनी पत्री में लिखा, "नये जन्मे हुए बच्‍चों की नाईं निर्मल आत्मिक दूध की लालसा करो, ताकि उसके द्वारा उद्धार पाने के लिये बढ़ते जाओ" (1 पतरस 2:2)। पतरस ने यह पत्री उन मसीही विश्वासियों को प्रोत्साहित करने के लिए लिखी थी जो सताव के कारण दुख उठा रहे थे और इधर-उधर तितर-बितर हो कर रह रहे थे। पतरस ने उनसे आग्रह किया कि वे द्वेष, क्रोध और डाह की भावनाओं को त्यागकर प्रेम तथा एकमनता के साथ एक दूसरे के साथ रहें और बढ़ें, और यह बढ़ोतरी उन्हें परमेश्वर के वचन की लालसा रखने तथा उसकी शिक्षाओं के पालन में बढ़ते जाने से मिलेगी।

   आज भी यही बात हम सब मसीही विश्वासियों के लिए उतनी ही आवश्यक और उपयोगी है जितनी उस समय उन सताव झेल रहे मसीही विश्वासियों के लिए थी। प्रभु चाहता है कि उसके लोग उसके वचन में तथा अपने आत्मिक जीवन में लगातार बढ़ते जाएं। - डेविड मैक्कैसलैंड


हम जितना अधिक परमेश्वर के वचन की गहराईयों में उतरते जाते हैं, उतना ही अधिक हम जीवन में बढ़ते जाते हैं।

हर एक पवित्रशास्‍त्र परमेश्वर की प्रेरणा से रचा गया है और उपदेश, और समझाने, और सुधारने, और धर्म की शिक्षा के लिये लाभदायक है। ताकि परमेश्वर का जन सिद्ध बने, और हर एक भले काम के लिये तत्‍पर हो जाए। - 2 तिमुथियुस 3:16-17

बाइबल पाठ: 1 पतरस 1:22-2:3
1 Peter 1:22 सो जब कि तुम ने भाईचारे की निष्‍कपट प्रीति के निमित्त सत्य के मानने से अपने मनों को पवित्र किया है, तो तन मन लगा कर एक दूसरे से अधिक प्रेम रखो। 
1 Peter 1:23 क्योंकि तुम ने नाशमान नहीं पर अविनाशी बीज से परमेश्वर के जीवते और सदा ठहरने वाले वचन के द्वारा नया जन्म पाया है। 
1 Peter 1:24 क्योंकि हर एक प्राणी घास की नाईं है, और उस की सारी शोभा घास के फूल की नाईं है: घास सूख जाती है, और फूल झड़ जाता है। 
1 Peter 1:25 परन्तु प्रभु का वचन युगानुयुग स्थिर रहेगा: और यह ही सुसमाचार का वचन है जो तुम्हें सुनाया गया था।
1 Peter 2:1 इसलिये सब प्रकार का बैर भाव और छल और कपट और डाह और बदनामी को दूर करके। 
1 Peter 2:2 नये जन्मे हुए बच्‍चों की नाईं निर्मल आत्मिक दूध की लालसा करो, ताकि उसके द्वारा उद्धार पाने के लिये बढ़ते जाओ। 
1 Peter 2:3 यदि तुम ने प्रभु की कृपा का स्‍वाद चख लिया है।

एक साल में बाइबल: 
  • भजन 148-150
  • 1 कुरिन्थियों 15:29-58