बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Wednesday, October 21, 2015

महिमामय दिन


   सोमवार का दिन था, पिछले ही दिन मेरी मनपसंद टीम अपने फाइनल खेल में हार गई थी और अब उनको चैंपियन देखने का मेरा सपना टूट चुका था। मैं जब कार्य पर जाने के लिए अपनी कार में बैठने लगा तो मौसम ठंडा और धुँध भरा था; सामान्यतः इसका कोई खास प्रभाव नहीं होता परन्तु सब निराशाजनक बातें मिलकर इशारा कर रही थीं कि दिन शायद अच्छा नहीं होगा। कार में बैठकर मैंने रेडियों चलाया और गाने सुनते हुए चलने लगा। तभी एक ऐसा गाना आया जिसने उस दिन के बारे में मेरे परिपेक्ष को बदल दिया। गाना था कास्टिंग क्राउन द्वारा गाया गया Glorious Day (महिमामय दिन)। गाने के आरंभिक बोल थे, "एक दिन वे कलवरी पहाड़ी पर यीशु को ले गए; एक दिन उन्होंने उसे मारने के लिए काठ पर ठोक दिया" - गाने में अभी कुछ आशाजनक नहीं था; "यीशु ने वेदना, तिरिस्कार, ताड़ना सही" - और भी अधिक बुरी खबर। लेकिन इसके बाद उस गीत में प्रभु यीशु के मृतकों में से पुनरुत्थान और मृत्यु पर विजय का वर्णन आता है, जो ऐसी घटना है जिसने सारे संसार के लिए एक अद्भुत आशा और आशीष का द्वार खोल दिया है।

   संसार के इतिहास के सबसे खराब दिन से, यरुशालेम के निकट की पहाड़ी पर हुए अन्याय और छाए अंधकार में से मानाव जाति के लिए आशा और आशीष का तेज चमका है। जैसा वह गीत आगे वर्णन करता है, "यीशु ने मेरे लिए अपने बदन में कीलें ठुकवा लीं, मेरे पापों को अपने ऊपर ले लिया और सदा के लिए उन्हें हटा दिया" अब एक दिन प्रभु यीशु मुझे लेने के लिए आने वाला है और अपने साथ स्वर्ग में ले जाएगा - वह क्या ही महिमामय दिन होगा!

   हो सकता है कि आप के लिए आज का दिन अच्छा ना रहा हो; हो सकता है कि आप अनेक समस्याओं और परेशानियों का सामना कर रहे हैं जो आपके दिनों को निराशामय बना रहे हों; अपना ध्यान प्रभु यीशु पर लगाएं, उसने जो आपके लिए कलवरी के क्रूस पर किया उस पर विचार करें, ज़रा सोचें कि कैसे वह आपको अपने साथ मृत्यु पर जयवन्त करता है, उस आशा और आशीष पर ध्यान करें जो प्रभु यीशु में होकर अनन्तकाल के लिए आपके लिए उपलब्ध है - यह आपके किसी भी दिन को महिमामय दिन बना सकता है। - डेव ब्रैनन


मसीह यीशु की खाली कब्र हमें आशा और आशीष से भर देती है।

मेरे पिता के घर में बहुत से रहने के स्थान हैं, यदि न होते, तो मैं तुम से कह देता क्योंकि मैं तुम्हारे लिये जगह तैयार करने जाता हूं। और यदि मैं जा कर तुम्हारे लिये जगह तैयार करूं, तो फिर आकर तुम्हें अपने यहां ले जाऊंगा, कि जहां मैं रहूं वहां तुम भी रहो। - यूहन्ना 14:2-3

बाइबल पाठ: मत्ती27:27-31; 28:1-6
Matthew 27:27 तब हाकिम के सिपाहियों ने यीशु को किले में ले जा कर सारी पलटन उसके चहुं ओर इकट्ठी की। 
Matthew 27:28 और उसके कपड़े उतारकर उसे किरिमजी बागा पहिनाया। 
Matthew 27:29 और काटों को मुकुट गूंथकर उसके सिर पर रखा; और उसके दाहिने हाथ में सरकण्‍डा दिया और उसके आगे घुटने टेककर उसे ठट्ठे में उड़ाने लगे, कि हे यहूदियों के राजा नमस्‍कार। 
Matthew 27:30 और उस पर थूका; और वही सरकण्‍डा ले कर उसके सिर पर मारने लगे। 
Matthew 27:31 जब वे उसका ठट्ठा कर चुके, तो वह बागा उस पर से उतारकर फिर उसी के कपड़े उसे पहिनाए, और क्रूस पर चढ़ाने के लिये ले चले।
Matthew 28:1 सब्त के दिन के बाद सप्‍ताह के पहिले दिन पह फटते ही मरियम मगदलीनी और दूसरी मरियम कब्र को देखने आईं। 
Matthew 28:2 और देखो एक बड़ा भुईंडोल हुआ, क्योंकि प्रभु का एक दूत स्वर्ग से उतरा, और पास आकर उसने पत्थर को लुढ़का दिया, और उस पर बैठ गया। 
Matthew 28:3 उसका रूप बिजली का सा और उसका वस्‍त्र पाले की नाईं उज्ज़्‍वल था। 
Matthew 28:4 उसके भय से पहरूए कांप उठे, और मृतक समान हो गए। 
Matthew 28:5 स्वर्गदूत ने स्‍त्र्यिों से कहा, कि तुम मत डरो: मैं जानता हूँ कि तुम यीशु को जो क्रुस पर चढ़ाया गया था ढूंढ़ती हो। 
Matthew 28:6 वह यहाँ नहीं है, परन्तु अपने वचन के अनुसार जी उठा है; आओ, यह स्थान देखो, जहाँ प्रभु पड़ा था।

एक साल में बाइबल: 
  • यशायाह 62-64
  • 1 तिमुथियुस 1