बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Monday, December 28, 2015

परिवरतन


   मेरी पत्नि मार्टी बहुत अच्छा खाना बनाती है। दिन भर के काम के बाद मैं उसके बनाए भोजन की सुगंध लेने की प्रतीक्षा में रहता हूं जो मेरे लिए अच्छा भोजन उपलब्ध होने का प्रमाण होता है। ना केवल उसे भोजन अच्छा बनाना आता है, वह उस भोजन को अच्छे से परोसना भी जानती। विभिन्न भोजन वस्तुओं को उनके रंग और स्वाद के ताल-मेल के साथ मेज़ पर सजाकर रखे हुए देखना मेरे लिए आमंत्रण होता है कि मैं अपनी कुर्सी खेंच कर बैठ जाऊँ और उस उत्तम भोजन का आनन्द लूँ। लेकिन मार्टी के हाथों में आने से पूर्व वे सब भोजन वस्तुएं इतनी आकर्षक और ऐसी स्वादिष्ट नहीं थीं; मार्टी को उन्हें धोना, काटना, छीलना, पकाना, अन्य वस्तुओं के साथ मिलाना और अन्य वस्तुओं के द्वारा सजाना पड़ा, तब ही वे ऐसी स्वादिष्ट और आकर्षक बन सकीं।

   यह मुझे उस अनुग्रहपूर्ण कार्य का स्मरण दिलाता है जो प्रभु यीशु ने मेरे साथ किया है। मैं अपनी कमज़ोरियों को और अपने पाप करने की प्रवृति को अच्छे से जानता हूँ। मैं यह भली-भांति जानता हूँ कि मैं अपने आप में परमेश्वर के सम्मुख आने के योग्य नहीं हूँ। लेकिन जब मैंने मसीह यीशु पर विश्वास द्वारा और उससे मिली पाप क्षमा द्वारा उद्धार और नया जन्म पाया, तब प्रभु यीशु ने मुझे एक नई सृष्टि भी बना दिया (2 कुरिन्थियों 5:17)। मैं अपने पापों और बुराईयों में जैसा भी था, मसीह यीशु ने मुझे स्वीकार किया और मुझे वह बना दिया जैसा मुझे होना चाहिए था - "पवित्र और निष्‍कलंक, और निर्दोष" (कुलुस्सियों 1:22)। अब प्रभु मुझे परमेश्वर के सामने एक ऐसी सुन्दर कलाकृति के समान प्रस्तुत करता है जो उसके सम्मुख आने के योग्य है।

   मसीह यीशु द्वारा अपने विश्वासियों के जीवन में किया जाने वाला यह परिवरतन ना केवल हमें उसके प्रति कृतज्ञ बनाता है वरन हमें प्रोत्साहित भी करता है कि हम उस नए जीवन और स्वरूप के अनुरूप अपना जीवन जीएं और बिताएं (2 कुरिन्थियों 5:15) जिससे अन्य भी प्रभु यीशु की ओर आकर्षित हो सकें। - जो स्टोवैल


मसीह यीशु हमें जैसे हम हैं लेकर, जैसा हमें होना चाहिए वैसा बना देता है।

और वह इस निमित्त सब के लिये मरा, कि जो जीवित हैं, वे आगे को अपने लिये न जीएं परन्तु उसके लिये जो उन के लिये मरा और फिर जी उठा। सो यदि कोई मसीह में है तो वह नई सृष्‍टि है: पुरानी बातें बीत गई हैं; देखो, वे सब नई हो गईं। - 2 कुरिन्थियों 5:15, 17

बाइबल पाठ: कुलुस्सियों 1:21-23
Colossians 1:21 और उसने अब उसकी शारीरिक देह में मृत्यु के द्वारा तुम्हारा भी मेल कर लिया जो पहिले निकाले हुए थे और बुरे कामों के कारण मन से बैरी थे। 
Colossians 1:22 ताकि तुम्हें अपने सम्मुख पवित्र और निष्‍कलंक, और निर्दोष बनाकर उपस्थित करे। 
Colossians 1:23 यदि तुम विश्वास की नेव पर दृढ़ बने रहो, और उस सुसमाचार की आशा को जिसे तुम ने सुना है न छोड़ो, जिस का प्रचार आकाश के नीचे की सारी सृष्‍टि में किया गया; और जिस का मैं पौलुस सेवक बना।

एक साल में बाइबल: 
  • ज़कर्याह 5-8
  • प्रकाशितवाक्य 19