बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Sunday, January 10, 2016

धैर्य


   सन 2006 में 1000 व्यसक लोगों पर किए गए एक सर्वेक्षण में पाया गया कि कतार में खड़े रहने पर एक व्यक्ति औसतन 17 मिनिट में धैर्य खो देता है। यह भी पाया गया कि यदि फोन पर उन्हें प्रतीक्षा करने के लिए कहा जाए तो वे औसतन 9 मिनिट में अधीर हो जाते हैं। अधीर हो जाना सभी मनुष्यों का एक सामान्य गुण है।

   परमेश्वर के वचन बाइबल में याकूब की लिखी पत्री उन मसीही विश्वासियों को लिखी गई थी जो प्रभु यीशु में अपने विश्वास के कारण संघर्षों का सामना कर रहे थे और इन संघर्षों के कारण प्रभु के पुनःआगमन को लेकर अधीर हो चले थे (याकूब 5:7)। वे शोषण और दुःखों से होकर निकल रहे थे, और याकूब ने उन्हें समझाया कि वे अधीर ना हों परन्तु अपने धैर्य को बनाए रखें। उन्हें कष्टों का सामना करने में धीरज दिखाने के लिए प्रोत्साहित करते हुए याकूब ने उन से कहा कि वे अपने मसीही विश्वास में दृढ़ बने रहें और प्रभु के लिए त्याग करने से ना घबराएं क्योंकि प्रभु का आना निकट है और वह आकर सभी अन्याय और अनुचित को सही कर देगा: "तुम भी धीरज धरो, और अपने हृदय को दृढ़ करो, क्योंकि प्रभु का शुभागमन निकट है" (याकूब 5:8)।

   याकूब ने उन्हें उस किसान के समान धैर्य रखने को कहा जो वर्षा और फसल के लिए धैर्य के साथ प्रतीक्षा करता है (पद 7)। साथ ही उसने उन विश्वासियों को पुराने समय के भविष्यद्वक्ताओं का और कुलप्ति अय्युब का भी उदाहरण स्मरण करवाया जो हर परिस्थिति में परमेश्वर पर अपने विश्वास में दृढ़ डटा रहा (पद 10-11)। याकूब ने उन्हें उभारा, क्योंकि उनके मसीही विश्वास की दौड़ की समापन रेखा निकट ही है इसलिए अब वे अपना धैर्य ना खोएं।

   आज जब हम अपने मसीही विश्वास के कारण दुःखों की कुठाली में परखे जाते हैं, तो परमेश्वर चाहता है कि हम अपने मसीही विश्वास को थामे रहें और उसके प्रेम, और करुणा पर भरोसा बनाए रखें, उसके समय की प्रतीक्षा करें (पद 11)। - मार्विन विलियम्स


महान धीरज का मार्ग महान परीक्षाओं से होकर निकलता है।

धन्य हो तुम, जब मनुष्य के पुत्र के कारण लोग तुम से बैर करेंगे, और तुम्हें निकाल देंगे, और तुम्हारी निन्‍दा करेंगे, और तुम्हारा नाम बुरा जानकर काट देंगे। उस दिन आनन्‍दित हो कर उछलना, क्योंकि देखो, तुम्हारे लिये स्वर्ग में बड़ा प्रतिफल है: उन के बाप-दादे भविष्यद्वक्ताओं के साथ भी वैसा ही किया करते थे। - लूका 6:22-23

बाइबल पाठ: याकूब 5:7-11
James 5:7 सो हे भाइयों, प्रभु के आगमन तक धीरज धरो, देखो, गृहस्थ पृथ्वी के बहुमूल्य फल की आशा रखता हुआ प्रथम और अन्‍तिम वर्षा होने तक धीरज धरता है। 
James 5:8 तुम भी धीरज धरो, और अपने हृदय को दृढ़ करो, क्योंकि प्रभु का शुभागमन निकट है। 
James 5:9 हे भाइयों, एक दूसरे पर दोष न लगाओ ताकि तुम दोषी न ठहरो, देखो, हाकिम द्वार पर खड़ा है। 
James 5:10 हे भाइयो, जिन भविष्यद्वक्ताओं ने प्रभु के नाम से बातें की, उन्हें दुख उठाने और धीरज धरने का एक आदर्श समझो। 
James 5:11 देखो, हम धीरज धरने वालों को धन्य कहते हैं: तुम ने अय्यूब के धीरज के विषय में तो सुना ही है, और प्रभु की ओर से जो उसका प्रतिफल हुआ उसे भी जान लिया है, जिस से प्रभु की अत्यन्‍त करूणा और दया प्रगट होती है।

एक साल में बाइबल: 
  • उत्पत्ति 25-26
  • मत्ती 8:1-17