बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Wednesday, January 27, 2016

क्रूस


   अपने ऑस्ट्रेलिया भ्रमण के समय मुझे अवसर मिला कि मैं पृथ्वी के दक्षिणी गोलार्द्ध से तारामण्डल में दिखने वाले "दक्षिणी क्रूस" नाम से जाने वाले तारा-समूह को देख सकूँ। पृथ्वी के दक्षिणी भाग से दिखने वाला यह सितारों का सबसे विशिष्ट समूह है। 15वीं शताब्दी से ही समुद्री परिवाहन के लिए नाविकों ने इस तारा-समूह पर भरोसा करना आरंभ कर दिया था। यद्यपि यह आकार में छोटा है परन्तु लगभग सारे वर्ष दिखता रहता है। उस अन्धेरी रात को यह तारा-समूह इतना स्पष्ट दिख रहा था कि मैं भी उसे तारागणों में सरलता से पहचान सका। वह वास्तव मे एक अद्भुत दृश्य था।

   परमेश्वर का वचन बाइबल एक अन्य और भी अद्भुत क्रूस के बारे में बताती है - मसीह यीशु का क्रूस। जब हम सितारों की ओर देखते हैं तो हम सृष्टिकर्ता की विलक्षण कारिगरी को देखते हैं; किंतु जब हम मसीह के क्रूस को देखते हैं तो हमें अपनी सृष्टि के लिए अपने प्राण बलिदान कर देने वाला सृष्टिकर्ता नज़र आता है। इसीलिए परमेश्वर का वचन हमें कहता है कि हम "विश्वास के कर्ता और सिद्ध करने वाले यीशु की ओर ताकते रहें; जिसने उस आनन्द के लिये जो उसके आगे धरा था, लज्ज़ा की कुछ चिन्‍ता न कर के, क्रूस का दुख सहा; और सिंहासन पर परमेश्वर के दाहिने जा बैठा" (इब्रानियों 12:2)।

   कलवरी के क्रूस का अचरज यही है कि जब हम पापी ही थे तो प्रभु यीशु हमारे पापों के लिए मरा (रोमियों 5:8)। अब जो प्रभु यीशु में विश्वास लाते हैं उनका मेलमिलाप परमेश्वर के साथ हो जाता है और जीवन के पथ पर परमेश्वर उनका मार्गदर्शक बनकर आजीवन उनके साथ रहता है (2 कुरिन्थियों 1:8-10)।

   मसीह यीशु का क्रूस पर दिया गया बलिदान सृष्टि सबसे महान अचरज का कार्य है। - बिल क्राउडर


मसीह का क्रूस ही अनन्त में सकुशल प्रवेश का एकमात्र माध्यम है।

परन्तु परमेश्वर हम पर अपने प्रेम की भलाई इस रीति से प्रगट करता है, कि जब हम पापी ही थे तभी मसीह हमारे लिये मरा। - रोमियों 5:8

बाइबल पाठ: इब्रानियों 12:1-4
Hebrews 12:1 इस कारण जब कि गवाहों का ऐसा बड़ा बादल हम को घेरे हुए है, तो आओ, हर एक रोकने वाली वस्तु, और उलझाने वाले पाप को दूर कर के, वह दौड़ जिस में हमें दौड़ना है, धीरज से दौड़ें। 
Hebrews 12:2 और विश्वास के कर्ता और सिद्ध करने वाले यीशु की ओर ताकते रहें; जिसने उस आनन्द के लिये जो उसके आगे धरा था, लज्ज़ा की कुछ चिन्‍ता न कर के, क्रूस का दुख सहा; और सिंहासन पर परमेश्वर के दाहिने जा बैठा। 
Hebrews 12:3 इसलिये उस पर ध्यान करो, जिसने अपने विरोध में पापियों का इतना वाद-विवाद सह लिया कि तुम निराश हो कर हियाव न छोड़ दो। 
Hebrews 12:4 तुम ने पाप से लड़ते हुए उस से ऐसी मुठभेड़ नहीं की, कि तुम्हारा लोहू बहा हो।

एक साल में बाइबल: 
  • निर्गमन 16-18
  • मत्ती 18:1-20