बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Wednesday, February 10, 2016

गीत


   इंगलैण्ड के वेल्स इलाके में पुरुषों के गायन-समूहों का संगीत वहां की संसकृति का अभिन्न अंग है। दूसरे विश्वयुद्ध के पहले वेल्स के एक गायन-समूह की मित्रतापूर्ण किंतु वर्चस्व की स्पर्धा एक जर्मन गायन-समूह के साथ होती रहती थी। परन्तु दुसरे विश्वयुद्ध के दौरान और पश्चात यह स्पर्धा परस्पर बैर में बदल गई। लेकिन उन दोनों समूहों के बीच का यह तनाव उन दोनों के बीच की स्पर्धा में जीती जाने वाली ट्रॉफी पर लिखे वाक्य के द्वारा दूर हो सकी; उस ट्रोफी पर लिखा था: "मेरे साथ वार्तालाप करने से आप मेरे मित्र होते हैं; मेरे साथ गाने से आप मेरे भाई हो जाते हैं।"

   संगीत द्वारा सहायता और चंगाई परमेश्वर द्वारा दिया गया एक वरदान है जिससे बहुतेरों ने कठिन समयों में राहत पाई है। इसीलिए परमेश्वर के वचन बाइबल में दिए गए भजन संहिता खण्ड के भजन हम से इतनी गहराई से बातें करते हैं। इन भजनों में हम वे भाव पाते हैं जो हमारे दिलों से बातें करते हैं, जो हमें आत्मा की गहराईयों से होकर परमेश्वर से वार्तालाप करने में सहायता करते हैं। उदाहरणस्वरूप दाऊद द्वारा लिखे एक भजन को देखिए: "परन्तु मैं तेरी सामर्थ्य का यश गाऊंगा, और भोर को तेरी करूणा का जयजयकार करूंगा। क्योंकि तू मेरा ऊंचा गढ़ है, और संकट के समय मेरा शरणस्थान ठहरा है" (भजन 59:16); और अचरज कि बात यह है कि दाऊद ने जब यह भजन लिखा तब उसे मारने के लिए निकले लोगों से वह अपनी जान बचाता, छुपता हुआ फिर रहा था। अपनी विपरीत परिस्थितियों के बावजूद दाऊद ने परमेश्वर की दया और सामर्थ को स्मरण रखा और उस पर मनन किया, उसका वर्णन किया जिससे उसका विश्वास और दृढ़ हो सका, उसे परमेश्वर से सहायता तथा सुरक्षा मिलती रही।

   हमारा परमेश्वर हमें आज भी कोई ना कोई ऐसा गीत देगा जो हमें उसकी भलाई और महानता को स्मरण करवाएगी, चाहे हमारी परिस्थिति कैसी भी हो; और उस गीत के गाने से उसपर मनन करने से हम उन परिस्थितियों में भी उभारे जाएंगे, अपने मसीही विश्वास में और दृढ़ हो सकेंगे। - बिल क्राउडर


... इस्राएल के परमेश्वर यहोवा का मैं भजन करूंगी। - न्यायियों 5:3

यहोवा के लिये एक नया गीत गाओ, क्योंकि उसने आश्चर्यकर्म किए है! उसके दाहिने हाथ और पवित्र भुजा ने उसके लिये उद्धार किया है! - भजन 98:1

बाइबल पाठ: भजन 59:6-17
Psalms 59:6 वे लोग सांझ को लौटकर कुत्ते की नाईं गुर्राते हैं, और नगर के चारों ओर घूमते हैं। देख वे डकारते हैं, 
Psalms 59:7 उनके मुंह के भीतर तलवारें हैं, क्योंकि वे कहते हैं, कौन सुनता है? 
Psalms 59:8 परन्तु हे यहोवा, तू उन पर हंसेगा; तू सब अन्य जातियों को ठट्ठों में उड़ाएगा। 
Psalms 59:9 हे मेरे बल, मुझे तेरी ही आस होगी; क्योंकि परमेश्वर मेरा ऊंचा गढ़ है।
Psalms 59:10 परमेश्वर करूणा करता हुआ मुझ से मिलेगा; परमेश्वर मेरे द्रोहियों के विषय मेरी इच्छा पूरी कर देगा।
Psalms 59:11 उन्हें घात न कर, न हो कि मेरी प्रजा भूल जाए; हे प्रभु, हे हमारी ढाल! अपनी शक्ति से उन्हें तितर बितर कर, उन्हें दबा दे। 
Psalms 59:12 वह अपने मुंह के पाप, और ओठों के वचन, और शाप देने, और झूठ बोलने के कारण, अभिमान में फंसे हुए पकड़े जाएं। 
Psalms 59:13 जलजलाहट में आकर उनका अन्त कर, उनका अन्त कर दे ताकि वे नष्ट हो जाएं तब लोग जानेंगे कि परमेश्वर याकूब पर, वरन पृथ्वी की छोर तक प्रभुता करता है।
Psalms 59:14 वे सांझ को लौटकर कुत्ते की नाईं गुर्राएं, और नगर के चारों ओर घूमें। 
Psalms 59:15 वे टुकड़े के लिये मारे मारे फिरें, और तृप्त न होने पर रात भर वहीं ठहरे रहें।
Psalms 59:16 परन्तु मैं तेरी सामर्थ्य का यश गाऊंगा, और भोर को तेरी करूणा का जयजयकार करूंगा। क्योंकि तू मेरा ऊंचा गढ़ है, और संकट के समय मेरा शरणस्थान ठहरा है। 
Psalms 59:17 हे मेरे बल, मैं तेरा भजन गाऊंगा, क्योंकि हे परमेश्वर, तू मेरा ऊंचा गढ़ और मेरा करूणामय परमेश्वर है।

एक साल में बाइबल: 
  • लैव्यवस्था 8-10
  • मत्ती 25:31-46