बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Wednesday, June 1, 2016

अग्रसर


   ऑस्ट्रेलिया का कुलचिन्ह वहां पाए जाने वाले दो जन्तु हैं जो संसार भर में और कहीं नहीं पाए जाते - कैंगरू और ईमू पक्षी। इन दोनों जन्तुओं में एक समानता है, जिसके कारण उन्हें ऑस्ट्रेलिया के कुलचिन्ह बनाया गया - ये दोनों जन्तु तेज़ी से आगे तो बढ़ सकते हैं किन्तु पीछे की ओर नहीं जा सकते। कैंगरू अपने शरीर की बनावट और मज़बूत लंबी पूँछ के कारण तेज़ी से आगे की ओर कूद सकता है, लेकिन सरलता से पीछे की ओर नहीं मुड़ सकता। ईमू पक्षी की लंबी और ताकतवर टांगें होती हैं जिनसे वह बहुत तेज़ दौड़ सकता है किन्तु उनके घुटनों की बनावट ऐसी है कि वह पीछे की ओर नहीं चल सकता। इन दोनों जन्तुओं को ऑस्ट्रेलिया का कुलचिन्ह यह दिखाने के लिए बनाया गया कि  वह राष्ट्र सदा आगे की ओर ही अग्रसर रहेगा, हर बात में सदा तरक्की ही करता रहेगा।

   परमेश्वर के वचन बाइबल में भी प्रेरित पौलुस ने फिलिप्पी के मसीही विश्वासियों को लिखी अपनी पत्री में उन्हें जीवन के प्रति सदा अग्रसर रहने का रवैया रखना सिखाया; अपने जीवन के उदाहरण के द्वारा पौलुस ने उन से कहा: "हे भाइयों, मेरी भावना यह नहीं कि मैं पकड़ चुका हूं: परन्तु केवल यह एक काम करता हूं, कि जो बातें पीछे रह गई हैं उन को भूल कर, आगे की बातों की ओर बढ़ता हुआ। निशाने की ओर दौड़ा चला जाता हूं, ताकि वह इनाम पाऊं, जिस के लिये परमेश्वर ने मुझे मसीह यीशु में ऊपर बुलाया है" (फिलिप्पियों 3:13-14)।

   यद्यपि बीते समय और बातों को नज़रन्दाज़ नहीं करना चाहिए, उन बातों से शिक्षा लेना भला होता है, लेकिन हमें भूतकाल में फंस कर ही जीते भी नहीं रहना चाहिए, वरन उन शिक्षाओं के आधार पर आगे बढ़ते रहना चाहिए। हम अपने बीते समय को ना बदल सकते हैं और ना ही उलट सकते हैं, परन्तु परमेश्वर के अनुग्रह, सामर्थ और मार्गदर्शन से हम उन बातों से आगे बढ़ कर उसके लिए उपयोगी हो सकते हैं, उसकी सेवकाई में योगदान दे सकते हैं। मसीही विश्वास का जीवन अग्रसर रहने का जीवन है, निरंतर मसीह यीशु की समानता में अधिकाधिक ढलते जाने का जीवन है। - बिल क्राउडर


मैं कहीं भी जाऊँगा - बशर्ते वह आगे की ओर हो।

क्योंकि जिन्हें उसने पहिले से जान लिया है उन्हें पहिले से ठहराया भी है कि उसके पुत्र के स्वरूप में हों ताकि वह बहुत भाइयों में पहिलौठा ठहरे। - रोमियों 8:29

बाइबल पाठ: फिलिप्पियों 3:12-21
Philippians 3:12 यह मतलब नहीं, कि मैं पा चुका हूं, या सिद्ध हो चुका हूं: पर उस पदार्थ को पकड़ने के लिये दौड़ा चला जाता हूं, जिस के लिये मसीह यीशु ने मुझे पकड़ा था। 
Philippians 3:13 हे भाइयों, मेरी भावना यह नहीं कि मैं पकड़ चुका हूं: परन्तु केवल यह एक काम करता हूं, कि जो बातें पीछे रह गई हैं उन को भूल कर, आगे की बातों की ओर बढ़ता हुआ। 
Philippians 3:14 निशाने की ओर दौड़ा चला जाता हूं, ताकि वह इनाम पाऊं, जिस के लिये परमेश्वर ने मुझे मसीह यीशु में ऊपर बुलाया है। 
Philippians 3:15 सो हम में से जितने सिद्ध हैं, यही विचार रखें, और यदि किसी बात में तुम्हारा और ही विचार हो तो परमेश्वर उसे भी तुम पर प्रगट कर देगा। 
Philippians 3:16 सो जहां तक हम पहुंचे हैं, उसी के अनुसार चलें।
Philippians 3:17 हे भाइयो, तुम सब मिलकर मेरी सी चाल चलो, और उन्हें पहिचान रखो, जो इस रीति पर चलते हैं जिस का उदाहरण तुम हम में पाते हो। 
Philippians 3:18 क्योंकि बहुतेरे ऐसी चाल चलते हैं, जिन की चर्चा मैं ने तुम से बार बार किया है और अब भी रो रोकर कहता हूं, कि वे अपनी चालचलन से मसीह के क्रूस के बैरी हैं। 
Philippians 3:19 उन का अन्‍त विनाश है, उन का ईश्वर पेट है, वे अपनी लज्ज़ा की बातों पर घमण्‍ड करते हैं, और पृथ्वी की वस्‍तुओं पर मन लगाए रहते हैं। 
Philippians 3:20 पर हमारा स्‍वदेश स्वर्ग पर है; और हम एक उद्धारकर्ता प्रभु यीशु मसीह के वहां से आने ही बाट जोह रहे हैं। 
Philippians 3:21 वह अपनी शक्ति के उस प्रभाव के अनुसार जिस के द्वारा वह सब वस्‍तुओं को अपने वश में कर सकता है, हमारी दीन-हीन देह का रूप बदलकर, अपनी महिमा की देह के अनुकूल बना देगा।

एक साल में बाइबल: 
  • 2 इतिहास 15-16
  • यूहन्ना 12:27-50