बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Tuesday, September 13, 2016

स्मरण


   मसीही विश्वास में आने के बाद के मेरे आरंभिक वर्ष एक गहन दुराग्रह से भरे हुए थे। मुझे यह लगता था कि जब प्रभु यीशु मसीह का पुनःआगमन होगा और हम मसीही विश्वासी उसके साथ रहने तथा अपने कार्यों के प्रतिफलों को पाने के लिए उसके पास स्वर्ग में उठाए जाएंगे, तब जैसे औरों के वैसे ही मेरे कार्यों के विशलेषण के लिए मेरे सभी पाप और बुराईयाँ भी एक बड़े पटल पर सब के सामने प्रदर्शित होंगे।

   लेकिन आज मैं जानता हूँ कि परमेश्वर ने चुना है कि वह किसी भी मसीही विश्वासी के पापों को, जिनके लिए वे प्रभु यीशु मसीह के नाम में विश्वास लाकर क्षमा माँग चुके हैं और पा चुके हैं, कभी स्मरण नहीं करेगा; वे सारे पाप समुद्र की गहराईयों में सदा के लिए दफन कर दिए गए हैं और उन्हें वहाँ से कभी निकाला या जाँचा नहीं जाएगा।

   एमी कार्माईकिल ने लिखा, "एक या दो दिन पहले मैं अपने अतीत के बारे में दुःखी होकर विचार कर रही थी - मेरे जीवन में कितनी ही गलतियाँ तथा असफलताएं थीं। मैं यशायाह 43 पढ़ रही थी और उसके 24वें पद में मैं अपने आप को देख रही थी जहाँ परमेश्वर कह रहा है: "...परन्तु तू ने अपने पापों के कारण मुझ पर बोझ लाट दिया है, और अपने अधर्म के कामों से मुझे थका दिया है"; और फिर पहली बार मेरा ध्यान एक बात पर गया - पद 24 तथा पद 25 के बीच में कोई रिक्त स्थान नहीं दिया गया है, और पद 25 में परमेश्वर आगे कहता है: "मैं वही हूं जो अपने नाम के निमित्त तेरे अपराधों को मिटा देता हूं और तेरे पापों को स्मरण न करूंगा।"

   इसमें कोई शंका नहीं है कि जब प्रभु यीशु पुनः आएगा तब, जैसा कि परमेश्वर के वचन बाइबल में लिखा गया है: "...वही तो अन्धकार की छिपी बातें ज्योति में दिखाएगा, और मनों की मतियों को प्रगट करेगा, तब परमेश्वर की ओर से हर एक की प्रशंसा होगी" (1 कुरिन्थियों 4:5)। उस दिन हमारे सभी कार्य जाँचे अवश्य जाएंगे जिससे कि हम अपने प्रतिफल पा सकें; और यह भी संभव है कि हमें कुछ बातों के लिए अपने प्रतिफलों की हानि भी उठानी पड़े, लेकिन हम मसीही विश्वासी पापों के न्याय का सामना कदापि नहीं करेंगे (1 कुरिन्थियों 3:11-15)। परमेश्वर हमें प्रभु यीशु के बलिदान द्वारा क्षमा पाए हुआ, उसके लहु से धुल कर निष्पाप किए गई देखता है, और हमारा कोई भी पाप कभी स्मरण नहीं किया जाएगा। - डेविड रोपर


जब परमेश्वर हमारा उद्धार करता है तो 
हमारे पाप क्षमा करके उन्हें सदा के लिए मिटा भी देता है।

सो हम इन बातों के विषय में क्या कहें? यदि परमेश्वर हमारी ओर है, तो हमारा विरोधी कौन हो सकता है? जिसने अपने निज पुत्र को भी न रख छोड़ा, परन्तु उसे हम सब के लिये दे दिया: वह उसके साथ हमें और सब कुछ क्योंकर न देगा? परमेश्वर के चुने हुओं पर दोष कौन लगाएगा? परमेश्वर वह है जो उन को धर्मी ठहराने वाला है। - रोमियों 8:31-33

बाइबल पाठ: यशायाह 43:22-28; 1 कुरिन्थियों 3:11-15
Isaiah 43:22 तौभी हे याकूब, तू ने मुझ से प्रार्थना नहीं की; वरन हे इस्राएल तू मुझ से उकता गया है! 
Isaiah 43:23 मेरे लिये होमबलि करने को तू मेम्ने नहीं लाया और न मेलबलि चढ़ा कर मेरी महिमा की है। देख, मैं ने अन्नबलि चढ़ाने की कठिन सेवा तुझ से नहीं कराई, न तुझ से धूप ले कर तुझे थका दिया है। 
Isaiah 43:24 तू मेरे लिये सुगन्धित नरकट रूपये से मोल नहीं लाया और न मेलबलियों की चर्बी से मुझे तृप्त किया। परन्तु तू ने अपने पापों के कारण मुझ पर बोझ लाट दिया है, और अपने अधर्म के कामों से मुझे थका दिया है।
Isaiah 43:25 मैं वही हूं जो अपने नाम के निमित्त तेरे अपराधों को मिटा देता हूं और तेरे पापों को स्मरण न करूंगा। 
Isaiah 43:26 मुझे स्मरण करो, हम आपस में विवाद करें; तू अपनी बात का वर्णन कर जिस से तू निर्दोष ठहरे। 
Isaiah 43:27 तेरा मूलपुरूष पापी हुआ और जो जो मेरे और तुम्हारे बीच बिचवई हुए, वे मुझ से बलवा करते चले आए हैं। 
Isaiah 43:28 इस कारण मैं ने पवित्रस्थान के हाकिमों को अपवित्र ठहराया, मैं ने याकूब को सत्यानाश और इस्राएल को निन्दित होने दिया है।

1 Corinthians 3:11 क्योंकि उस नेव को छोड़ जो पड़ी है, और वह यीशु मसीह है कोई दूसरी नेव नहीं डाल सकता। 
1 Corinthians 3:12 और यदि कोई इस नेव पर सोना या चान्दी या बहुमोल पत्थर या काठ या घास या फूस का रद्दा रखता है। 
1 Corinthians 3:13 तो हर एक का काम प्रगट हो जाएगा; क्योंकि वह दिन उसे बताएगा; इसलिये कि आग के साथ प्रगट होगा: और वह आग हर एक का काम परखेगी कि कैसा है। 
1 Corinthians 3:14 जिस का काम उस पर बना हुआ स्थिर रहेगा, वह मजदूरी पाएगा। 
1 Corinthians 3:15 और यदि किसी का काम जल जाएगा, तो हानि उठाएगा; पर वह आप बच जाएगा परन्तु जलते जलते।

एक साल में बाइबल: 
  • नीतिवचन 16-18
  • 2 कुरिन्थियों 6