बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Saturday, June 3, 2017

कार्य


   देखने में वह केवल बेकार पड़ू हुई पुरानी लकड़ी ही थी, परन्तु चार्ल्स हूपर को उसमें कुछ और भी अधिक दिखाई दिया। उन्होंने लंबे समय से खाली छोड़े गए स्थान की पुरानी लकड़ी को लिया, और एक योजना की रूपरेखा तैयार की। फिर उन्होंने अपनी ज़मीन पर के जंगल में से कुछ पेड़ों को काटा, और अपने दादा के औज़ारों को लेकर उन पेड़ों से तख़ते तथा खंबे बनाए। फिर बड़ी मेहनत के साथ उन्होंने अपनी योजना के अनुसार पुरानी और नई लकड़ी को एक साथ जोड़ना-बैठाना आरंभ किया। आज आप टेनेसी पर्वत श्रंखला के पेड़ों में चार्ल्स और शर्ली हूपर का लकड़ी से बना उत्कृष्ठ घर देख सकते हैं, अब जिसका कुछ भाग अतिथि-गृह है और कुछ पारिवारिक विरासत की चीज़ों का संग्रहालय है। वह घर चार्ल्स के दर्शन, कार्यकुशलता और धीरज की गवाही बनकर खड़ा है।

   परमेश्वर के वचन बाइबल में प्रेरित पौलुस ने इफसुस की गैर-यहूदी मसीही मण्डली को लिखी अपनी पत्री में उन्हें समझाया कि कैसे प्रभु यीशु यहूदी तथा गैर-यहूदी मसीही विश्वासियों को एकत्रित कर रहा है कि वे एक साथ मिलकर परमेश्वर के निवास के लिए एक भवन बनें: "पर अब तो मसीह यीशु में तुम जो पहिले दूर थे, मसीह के लोहू के द्वारा निकट हो गए हो" (इफिसियों 2:13)। परमेश्वर के लिए बनने वाला यह स्थान, "प्रेरितों और भविष्यद्वक्ताओं की नेव पर जिसके कोने का पत्थर मसीह यीशु आप ही है, बनाए गए हो। जिस में तुम भी आत्मा के द्वारा परमेश्वर का निवास स्थान होने के लिये एक साथ बनाए जाते हो" (इफिसियों 2:20-21)।

   आज भी इस भवन के निर्माण का कार्य ज़ारी है। परमेश्वर हमारे टूटे और बिखरे जीवनों को लेकर, उन्हें हमारे समान ही अन्य टूटे, मुसीबत और परेशानियों से बचाए गए लोगों के साथ मिलाता है, हमारे खुरदरेपन को छीलकर उसे दूर करता है, नए लोगों के साथ हमें मिलाता है, उनके साथ हमारा तालमेल बैठाता है जिससे हम एक साथ मिलकर उसकी महिमा का कारण ठहरें। वह आज भी हमें अपने साथ रहने के लिए तैयार कर रहा है; वह अपने कार्य, अर्थात हम से बहुत प्रेम करता है। - टिम गुस्टाफसन


हमें मसीह के स्वरूप में लाने के लिए 
हमारे जीवन के खुरदरेपन का दूर किया जाना अनिवार्य है।

क्या तुम नहीं जानते, कि तुम परमेश्वर का मन्दिर हो, और परमेश्वर का आत्मा तुम में वास करता है? यदि कोई परमेश्वर के मन्दिर को नाश करेगा तो परमेश्वर उसे नाश करेगा; क्योंकि परमेश्वर का मन्दिर पवित्र है, और वह तुम हो। - 1 कुरिन्थियों 3:16-17

बाइबल पाठ: इफिसियों 2:10-22
Ephesians 2:10 क्योंकि हम उसके बनाए हुए हैं; और मसीह यीशु में उन भले कामों के लिये सृजे गए जिन्हें परमेश्वर ने पहिले से हमारे करने के लिये तैयार किया।
Ephesians 2:11 इस कारण स्मरण करो, कि तुम जो शारीरिक रीति से अन्यजाति हो, (और जो लोग शरीर में हाथ के किए हुए खतने से खतना वाले कहलाते हैं, वे तुम को खतना रहित कहते हैं)। 
Ephesians 2:12 तुम लोग उस समय मसीह से अलग और इस्‍त्राएल की प्रजा के पद से अलग किए हुए, और प्रतिज्ञा की वाचाओं के भागी न थे, और आशाहीन और जगत में ईश्वर रहित थे। 
Ephesians 2:13 पर अब तो मसीह यीशु में तुम जो पहिले दूर थे, मसीह के लोहू के द्वारा निकट हो गए हो। 
Ephesians 2:14 क्योंकि वही हमारा मेल है, जिसने दोनों को एक कर लिया: और अलग करने वाली दीवार को जो बीच में थी, ढा दिया। 
Ephesians 2:15 और अपने शरीर में बैर अर्थात वह व्यवस्था जिस की आज्ञाएं विधियों की रीति पर थीं, मिटा दिया, कि दोनों से अपने में एक नया मनुष्य उत्पन्न कर के मेल करा दे। 
Ephesians 2:16 और क्रूस पर बैर को नाश कर के इस के द्वारा दोनों को एक देह बनाकर परमेश्वर से मिलाए। 
Ephesians 2:17 और उसने आकर तुम्हें जो दूर थे, और उन्हें जो निकट थे, दानों को मेल-मिलाप का सुसमाचार सुनाया। 
Ephesians 2:18 क्योंकि उस ही के द्वारा हम दोनों की एक आत्मा में पिता के पास पंहुच होती है। 
Ephesians 2:19 इसलिये तुम अब विदेशी और मुसाफिर नहीं रहे, परन्तु पवित्र लोगों के संगी स्‍वदेशी और परमेश्वर के घराने के हो गए। 
Ephesians 2:20 और प्रेरितों और भविष्यद्वक्ताओं की नेव पर जिसके कोने का पत्थर मसीह यीशु आप ही है, बनाए गए हो। 
Ephesians 2:21 जिस में सारी रचना एक साथ मिलकर प्रभु में एक पवित्र मन्दिर बनती जाती है। 
Ephesians 2:22 जिस में तुम भी आत्मा के द्वारा परमेश्वर का निवास स्थान होने के लिये एक साथ बनाए जाते हो।

एक साल में बाइबल: 
  • 2 इतिहास 19-20
  • यूहन्ना 13:21-38


No comments:

Post a Comment