बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Saturday, February 4, 2017

कीमत


   लेखक माइकल सैंडल ने अपनी पुस्तक "What Money Can't Buy" में लिखा है कि कुछ चीज़ें हैं जो पैसे से खरीदी नहीं जा सकती हैं - लेकिन आजकल उनकी संख्या बहुत कम है। बन्दीगृह में सज़ा काटने वाला 90 डॉलर प्रति रात्रि के दर से अपनी कैद-कोठरी में बेहतर सुविधाएं प्राप्त कर सकता है, विलुप्त होने की कगार पर आए हुए काले गेंडे का शिकार 250,000 डॉलर में किया जा सकता है, आपके डॉक्टर के सेल फोन का नंबर 1500 डॉलर में प्राप्त किया जा सकता है। लगता है कि जैसे हर चीज़ बिकाऊ हो गई है।

   लेकिन एक चीज़ है जिसे पैसे से कभी खरीदा नहीं जा सकता है - उद्धार अर्थात पापों से छुटकारा, पाप के चँगुल से स्वतंत्रता। यह छुटकारा, यह स्वतंत्रता केवल प्रभु यीशु मसीह ही दे सकता है, और वह संसार के सभी लोगों को इसे सेंत-मेंत देना भी चाहता है, यदि वे इसे लेने के लिए तैयार हों तो। परमेश्वर के वचन बाइबल में जब पौलुस ने हमारे उद्धार के लिए परमेश्वर की अद्भुत योजना के बारे में लिखना आरंभ किया तो उसका हृदय प्रशंसा से भर उठा, और उसने लिखा, "हम को उस में उसके लोहू के द्वारा छुटकारा, अर्थात अपराधों की क्षमा, उसके उस अनुग्रह के धन के अनुसार मिला है। जिसे उसने सारे ज्ञान और समझ सहित हम पर बहुतायत से किया" (इफिसियों 1:7-8)।

   क्रूस पर प्रभु यीशु मसीह का बलिदान वह कीमत थी जो हमारे उद्धार के लिए परमेश्वर ने हमारे लिए चुका दी है। पापों से छुटकारे की यह कीमत केवल प्रभु यीशु ही चुका सकता था क्योंकि वही एकमात्र है जो निष्पाप, निष्कलंक, सिद्ध है, परमेश्वर का पुत्र है। ऐसे कीमती, परन्तु हमारे लिए बिना किसी कीमत उपलब्ध करवाए गए उद्धार के लिए हमारी स्वाभाविक प्रतिक्रिया हृदयों से निकली कृतज्ञता और धन्यवाद की भेंट होनी चाहिए, उस परमेश्वर और प्रभु यीशु मसीह के प्रति जिसने अपने जीवन से कीमत चुका कर हमें शैतान के चँगुल में से छुड़ा लिया है (इफिसियों 1:13-14)।

   हमारे महान प्रभु परमेश्वर की स्तुति और प्रशंसा हो - हमें छुड़ाने के लिए वह पृथ्वी पर आ गया और हमारे छुटकारे की पूरी कीमत चुका दी। - मार्विन विलियम्स


केवल प्रभु यीशु की मृत्यु ही हमारे छुटकारे की कीमत चुका सकती थी।

क्या तुम नहीं जानते, कि तुम्हारी देह पवित्रात्मा का मन्दिर है; जो तुम में बसा हुआ है और तुम्हें परमेश्वर की ओर से मिला है, और तुम अपने नहीं हो? क्योंकि दाम देकर मोल लिये गए हो, इसलिये अपनी देह के द्वारा परमेश्वर की महिमा करो। - 1 कुरिन्थियों 6:19-20

बाइबल पाठ: इफिसियों 1:3-14
Ephesians 1:3 हमारे प्रभु यीशु मसीह के परमेश्वर और पिता का धन्यवाद हो, कि उसने हमें मसीह में स्‍वर्गीय स्थानों में सब प्रकार की आशीष दी है। 
Ephesians 1:4 जैसा उसने हमें जगत की उत्‍पति से पहिले उस में चुन लिया, कि हम उसके निकट प्रेम में पवित्र और निर्दोष हों। 
Ephesians 1:5 और अपनी इच्छा की सुमति के अनुसार हमें अपने लिये पहिले से ठहराया, कि यीशु मसीह के द्वारा हम उसके लेपालक पुत्र हों, 
Ephesians 1:6 कि उसके उस अनुग्रह की महिमा की स्‍तुति हो, जिसे उसने हमें उस प्यारे में सेंत मेंत दिया। 
Ephesians 1:7 हम को उस में उसके लोहू के द्वारा छुटकारा, अर्थात अपराधों की क्षमा, उसके उस अनुग्रह के धन के अनुसार मिला है। 
Ephesians 1:8 जिसे उसने सारे ज्ञान और समझ सहित हम पर बहुतायत से किया। 
Ephesians 1:9 कि उसने अपनी इच्छा का भेद उस सुमति के अनुसार हमें बताया जिसे उसने अपने आप में ठान लिया था। 
Ephesians 1:10 कि समयों के पूरे होने का ऐसा प्रबन्‍ध हो कि जो कुछ स्वर्ग में है, और जो कुछ पृथ्वी पर है, सब कुछ वह मसीह में एकत्र करे। 
Ephesians 1:11 उसी में जिस में हम भी उसी की मनसा से जो अपनी इच्छा के मत के अनुसार सब कुछ करता है, पहिले से ठहराए जा कर मीरास बने। 
Ephesians 1:12 कि हम जिन्हों ने पहिले से मसीह पर आशा रखी थी, उस की महिमा की स्‍तुति के कारण हों। 
Ephesians 1:13 और उसी में तुम पर भी जब तुम ने सत्य का वचन सुना, जो तुम्हारे उद्धार का सुसमाचार है, और जिस पर तुम ने विश्वास किया, प्रतिज्ञा किए हुए पवित्र आत्मा की छाप लगी। 
Ephesians 1:14 वह उसके मोल लिये हुओं के छुटकारे के लिये हमारी मीरास का बयाना है, कि उस की महिमा की स्‍तुति हो।

एक साल में बाइबल: 
  • निर्गमन 34-35
  • मत्ती 22:23-46