बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Thursday, February 23, 2017

अदृश्य संसार


   क्या आप जानते हैं कि आपके एक ही हाथ पर विद्यमान सूक्षम जीवाणुओं की संख्या संसार की कुल जनसंख्या से अधिक है? क्या आप यह भी जानते हैं कि ये जीवाणु इतने सूक्ष्म होते हैं कि सुई के छेद में ही लाखों समा सकते हैं? क्योंकि ये इतने सूक्षम होते हैं इसलिए हमें आँखों से दिखाई नहीं देते हैं; एक ही कोशिका वाले इन जीवों को देखने के लिए सूक्षमदर्शी यंत्र का उपयोग करना पड़ता है। परन्तु ये हवा, मिट्टी, पानी, हमारे तथा अन्य सभी जीव जन्तुओं के शरीर पर और शरीर के अन्दर विद्यमान होते हैं, वहाँ बढ़ते हैं, वहाँ से फैलते हैं और इनके साथ हमारा संपर्क लगातार बना रहता है। यद्यपि उनका संसार हमारी इन्द्रियों की क्षमताओं से बिलकुल परे है, वे सरलता से हमें दिखाई नहीं देते हैं, हम उनके बारे में सब कुछ पूर्ण रूप से नहीं जान पाए हैं, लेकिन उनका होना एक ऐसा यथार्थ है जिसका इन्कार नहीं किया जा सकता है।

   इसी प्रकार आत्मिक संसार की बातें भी हम मनुष्यों को दिखाई नहीं देती हैं, परन्तु उनके होने से इन्कार नहीं किया जा सकता है। परमेश्वर के वचन बाइबल के एक पात्र, बिलाम नबी को भी यह बात समझनी पड़ी। सांसारिक धन-संपत्ति के लालच में आकर वह अपने दो सेवकों के साथ मार्ग पर जा रहा था; जिस गदही पर सवार होकर वह जा रहा था, "उस गदही को यहोवा का दूत हाथ में नंगी तलवार लिये हुए मार्ग में खड़ा दिखाई पड़ा; तब गदही मार्ग छोड़कर खेत में चली गई; तब बिलाम ने गदही को मारा, कि वह मार्ग पर फिर आ जाए" (गिनती 22:23)। उस स्वर्गदूत से बचने के लिए वह गदही मार्ग के साथ के खेत में चली गई, और आगे संकरा मार्ग देखकर मार्ग के किनारे की दीवार के साथ बिलाम का पाँव दबा कर बैठ गई। उसकी इस बात से बिलाम क्रोधित हुआ और उसने अपनी गदही को और मारा; क्योंकि वह यह नहीं समझ पा रहा था कि कुछ अलौकिक घट रहा है - जब तक कि परमेश्वर ने उस अलौकिक को देख पाने के लिए उसकी आँखें नहीं खोल दीं (पद 31)।

   बाइबल हमें बताती है कि आत्मिक संसार विद्यमान है, और उसकी सच्चाईयों का, चाहे वे अच्छी हों या बुरी, सामना हमें यदा-कदा करना ही पड़ता है (इब्रानियों 13:2; इफिसियों 6:12)। इस कारण परमेश्वर का वचन हमें सचेत करता है कि हम इस बात का ध्यान रखें, इसके विषय प्रार्थना में रहें और उसका सामना करने के लिए तैयार रहें। जैसे परमेश्वर इस संसार पर, जिसे हम अपनी इन्द्रियों से देख और अनुभव कर सकते हैं, राज करता है; वैसे ही परमेश्वर उस अदृश्य संसार पर भी राज करता है। - जेनिफर बेन्सन शुल्ट


दृश्य या अदृश्य, सारी सृष्टि परमेश्वर के प्रभुत्व के आधीन है।

निदान, प्रभु में और उस की शक्ति के प्रभाव में बलवन्‍त बनो। परमेश्वर के सारे हथियार बान्‍ध लो; कि तुम शैतान की युक्तियों के साम्हने खड़े रह सको। क्योंकि हमारा यह मल्लयुद्ध, लोहू और मांस से नहीं, परन्तु प्रधानों से और अधिकारियों से, और इस संसार के अन्धकार के हाकिमों से, और उस दुष्‍टता की आत्मिक सेनाओं से है जो आकाश में हैं। - इफिसियों 6:10-12

बाइबल पाठ: गिनती 22:21-31
Numbers 22:21 तब बिलाम भोर को उठा, और अपनी गदही पर काठी बान्धकर मोआबी हाकिमों के संग चल पड़ा। 
Numbers 22:22 और उसके जाने के कारण परमेश्वर का कोप भड़क उठा, और यहोवा का दूत उसका विरोध करने के लिये मार्ग रोककर खड़ा हो गया। वह तो अपनी गदही पर सवार हो कर जा रहा था, और उसके संग उसके दो सेवक भी थे। 
Numbers 22:23 और उस गदही को यहोवा का दूत हाथ में नंगी तलवार लिये हुए मार्ग में खड़ा दिखाई पड़ा; तब गदही मार्ग छोड़कर खेत में चली गई; तब बिलाम ने गदही को मारा, कि वह मार्ग पर फिर आ जाए। 
Numbers 22:24 तब यहोवा का दूत दाख की बारियों के बीच की गली में, जिसके दोनों ओर बारी की दीवार थी, खड़ा हुआ। 
Numbers 22:25 यहोवा के दूत को देखकर गदही दीवार से ऐसी सट गई, कि बिलाम का पांव दीवार से दब गया; तब उसने उसको फिर मारा। 
Numbers 22:26 तब यहोवा का दूत आगे बढ़कर एक सकेत स्थान पर खड़ा हुआ, जहां न तो दाहिनी ओर हटने की जगह थी और न बाईं ओर। 
Numbers 22:27 वहां यहोवा के दूत को देखकर गदही बिलाम को लिये दिये बैठ गई; फिर तो बिलाम का कोप भड़क उठा, और उसने गदही को लाठी से मारा। 
Numbers 22:28 तब यहोवा ने गदही का मुंह खोल दिया, और वह बिलाम से कहने लगी, मैं ने तेरा क्या किया है, कि तू ने मुझे तीन बार मारा? 
Numbers 22:29 बिलाम ने गदही से कहा, यह कि तू ने मुझ से नटखटी की। यदि मेरे हाथ में तलवार होती तो मैं तुझे अभी मार डालता। 
Numbers 22:30 गदही ने बिलाम से कहा क्या मैं तेरी वही गदही नहीं जिस पर तू जन्म से आज तक चढ़ता आया है? क्या मैं तुझ से कभी ऐसा करती थी? वह बोला, नहीं। 
Numbers 22:31 तब यहोवा ने बिलाम की आंखे खोलीं, और उसको यहोवा का दूत हाथ में नंगी तलवार लिये हुए मार्ग में खड़ा दिखाई पड़ा; तब वह झुक गया, और मुंह के बल गिरके दण्डवत की।

एक साल में बाइबल: 
  • गिनती 7-8
  • मरकुस 4:21-41