बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Tuesday, March 28, 2017

मार्ग


   हाल के कुछ वर्षों से मेरी बेटी उत्तरी मिशिगन प्रांत, जहाँ वह निवास करती है, के मूल निवासियों के इतिहास की ओर बहुत आकर्षित हुई है। एक ग्रीष्म काल में, जब मैं उसके पास मिलने गई हुई थी, उसने मुझे एक मार्ग दिखाया जिसका नाम वहाँ लगी पट्टिया पर लिखा था "मार्ग संकेत वृक्ष"। उसने मुझे समझाया कि बहुत पहले, वे मूल निवासी छोटे पेड़ों को किसी विशेष दिशा में मोड़ देते थे जिससे कुछ विशेष स्थानों की दिशा दिखाई जा सके, और वे पेड़ उस टेढ़ेपन के साथ ही दिशा दिखाते हुए बढ़ते जाते थे।

   परमेश्वर के वचन बाइबल का पुराना नियम खण्ड भी कुछ ऐसे ही उद्देश्य की पूर्ति करता है। वहाँ दी गई अनेकों आज्ञाएं तथा शिक्षाएं हमें वह दिशा एवं मार्ग दिखाते हैं जिस पर प्रभु परमेश्वर चाहता है कि हम चलें और जिनके अनुसार हम जीवन व्यतीत करें। बाइबल में दी गई दस आज्ञाएं इसका एक महान उदाहरण हैं। इसके अतिरिक्त, पुराने नियम के भविष्यद्वक्ताओं ने आने वाले जगत के उद्धारकर्ता मसीहा की ओर प्रभु यीशु के जन्म से हज़ारों वर्ष पूर्व इशारा किया। उन्होंने बताया कि प्रभु यीशु का जन्म बेतलहेम में होगा (देखें मीका 5:2 और मत्ती 2:1-6)। उन भविष्यद्वाक्ताओं ने प्रभु यीशु के क्रूस पर मारे जाने का आश्चर्यजनक रीति से सटीक विवरण दिया "क्योंकि कुत्तों ने मुझे घेर लिया है; कुकर्मियों की मण्डली मेरी चारों ओर मुझे घेरे हुए है; वह मेरे हाथ और मेरे पैर छेदते हैं। मैं अपनी सब हडि्डयां गिन सकता हूं; वे मुझे देखते और निहारते हैं; वे मेरे वस्त्र आपस में बांटते हैं, और मेरे पहिरावे पर चिट्ठी डालते हैं" (भजन 22:16-18); (देखें भजन 22:14-18 और यूहन्ना 19:23-24) जबकि उन के द्वारा यह लिखे जाने के समय में क्रूस द्वारा मृत्युदण्ड था ही नहीं। यशायाह 53 में प्रभु यीशु द्वारा दिए गए अपने बलिदान को बताया गया है (देखें यशायाह 53:1-2, 6 और लूका 23:33)।

   हज़ारों वर्ष पहले, परमेश्वर के भविष्यद्वक्ताओं ने संसार के लोगों को परमेश्वर के पुत्र की ओर इशारा किया; जगत के पाप क्षमा और उद्धार के मार्ग की ओर। वही सारे जगत के सभी लोगों के लिए परमेश्वर के अनुग्रह में सेंत-मेंत प्रदान किया गया उद्धार और जीवन का मार्ग है। - सिंडी हैस कैस्पर


प्रभु यीशु ने हमें अनन्त जीवन देने के लिए अपने प्राण बलिदान किए।

यीशु ने उस से कहा, मार्ग और सच्चाई और जीवन मैं ही हूं; बिना मेरे द्वारा कोई पिता के पास नहीं पहुंच सकता। - यूहन्ना 14:6

बाइबल पाठ: यशायाह 53
Isaiah 53:1 जो समाचार हमें दिया गया, उसका किस ने विश्वास किया? और यहोवा का भुजबल किस पर प्रगट हुआ? 
Isaiah 53:2 क्योंकि वह उसके साम्हने अंकुर की नाईं, और ऐसी जड़ के समान उगा जो निर्जल भूमि में फूट निकले; उसकी न तो कुछ सुन्दरता थी कि हम उसको देखते, और न उसका रूप ही हमें ऐसा दिखाई पड़ा कि हम उसको चाहते। 
Isaiah 53:3 वह तुच्छ जाना जाता और मनुष्यों का त्यागा हुआ था; वह दु:खी पुरूष था, रोग से उसकी जान पहिचान थी; और लोग उस से मुख फेर लेते थे। वह तुच्छ जाना गया, और, हम ने उसका मूल्य न जाना।
Isaiah 53:4 निश्चय उसने हमारे रोगों को सह लिया और हमारे ही दु:खों को उठा लिया; तौभी हम ने उसे परमेश्वर का मारा-कूटा और दुर्दशा में पड़ा हुआ समझा। 
Isaiah 53:5 परन्तु वह हमारे ही अपराधों के कारण घायल किया गया, वह हमारे अधर्म के कामों के हेतु कुचला गया; हमारी ही शान्ति के लिये उस पर ताड़ना पड़ी कि उसके कोड़े खाने से हम चंगे हो जाएं। 
Isaiah 53:6 हम तो सब के सब भेड़ों की नाईं भटक गए थे; हम में से हर एक ने अपना अपना मार्ग लिया; और यहोवा ने हम सभों के अधर्म का बोझ उसी पर लाद दिया।
Isaiah 53:7 वह सताया गया, तौभी वह सहता रहा और अपना मुंह न खोला; जिस प्रकार भेड़ वध होने के समय वा भेड़ी ऊन कतरने के समय चुपचाप शान्त रहती है, वैसे ही उसने भी अपना मुंह न खोला। 
Isaiah 53:8 अत्याचार कर के और दोष लगाकर वे उसे ले गए; उस समय के लोगों में से किस ने इस पर ध्यान दिया कि वह जीवतों के बीच में से उठा लिया गया? मेरे ही लोगों के अपराधों के कारण उस पर मार पड़ी। 
Isaiah 53:9 और उसकी कब्र भी दुष्टों के संग ठहराई गई, और मृत्यु के समय वह धनवान का संगी हुआ, यद्यपि उसने किसी प्रकार का अपद्रव न किया था और उसके मुंह से कभी छल की बात नहीं निकली थी।
Isaiah 53:10 तौभी यहोवा को यही भाया कि उसे कुचले; उसी ने उसको रोगी कर दिया; जब तू उसका प्राण दोषबलि करे, तब वह अपना वंश देखने पाएगा, वह बहुत दिन जीवित रहेगा; उसके हाथ से यहोवा की इच्छा पूरी हो जाएगी। 
Isaiah 53:11 वह अपने प्राणों का दु:ख उठा कर उसे देखेगा और तृप्त होगा; अपने ज्ञान के द्वारा मेरा धर्मी दास बहुतेरों को धर्मी ठहराएगा; और उनके अधर्म के कामों का बोझ आप उठा लेगा। 
Isaiah 53:12 इस कारण मैं उसे महान लोगों के संग भाग दूंगा, और, वह सामर्थियों के संग लूट बांट लेगा; क्योंकि उसने अपना प्राण मृत्यु के लिये उण्डेल दिया, वह अपराधियों के संग गिना गया; तौभी उसने बहुतों के पाप का बोझ उठ लिया, और, अपराधियों के लिये बिनती करता है। 

एक साल में बाइबल: 
  • न्यायियों 4-6
  • लूका 4:31-44