बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Monday, September 4, 2017

परिवार


   ऑस्ट्रेलिया के पर्थ शहर की घटना है, ट्रेन पर चढ़ने का प्रयास करते हुए, एक पुरुष का पाँव फिसला और वह ट्रेन के डब्बे और प्लैटफॉर्म के बीच में फंस गया। तुरंत वहाँ खड़े दर्जनों अन्य यात्री उसकी सहायता के लिए आए, और एक साथ ज़ोर लगाकर ट्रेन के डब्बे को थोड़ा सा तिरछा कर दिया, और वह पुरुष अपना पाँव निकालने पाया। ट्रेन सेवा के प्रवक्ता ने एक साक्षात्कार में इस घटना के विषय में कहा, "सभी लोगों ने अपना योगदान दिया। यह लोगों की सामूहिक शक्ति थी जिससे एक व्यक्ति भारी नुकसान उठाने से बच गया।"

   परमेश्वर के वचन बाइबल में इफिसीयों 4 में हम पढ़ते हैं कि ऐसी ही सामूहिक शक्ति द्वारा परमेश्वर की मण्डली और परिवार का निर्माण परमेश्वर की योजना है। इस कार्य के लिए परमेश्वर ने अपने अनुग्रह में हम सब को कोई न कोई गुण दिया है (पद 7) "जिस से सारी देह हर एक जोड़ की सहायता से एक साथ मिलकर, और एक साथ गठकर उस प्रभाव के अनुसार जो हर एक भाग के परिमाण से उस में होता है, अपने आप को बढ़ाती है, कि वह प्रेम में उन्नति करती जाए" (पद 16)।

   परमेश्वर के परिवार में प्रत्येक व्यक्ति को किसी न किसी कार्य की ज़िम्मेदारी उठानी और निभानी है। परमेश्वर के परिवार में हम एक साथ रोते हैं और एक साथ ही हँसते भी हैं। हम एक दूसरे के बोझ उठाते हैं। हम एक दूसरे के लिए प्रार्थना करते हैं, एक दूसरे को प्रोत्साहित करते हैं। हम एक दूसरे को पाप से पलटने के लिए सहायता और चुनौती देते हैं।

   प्रार्थना करें कि परमेश्वर आपको उसके परिवार में आपकी भूमिका और जिम्मेदारी को दिखाए, तथा उस कार्य को करने के लिए जो गुण उसने आपको दिया है, उसे समझ कर उसका उपयोग करना सिखाए। - पो फैंग चिया


जहाँ परमेश्वर हमें पहुँचाना चाहता है, 
वहाँ पहुँचने के लिए हमें एक दूसरे की सहायता की आवश्यकता है।

जिस को जो वरदान मिला है, वह उसे परमेश्वर के नाना प्रकार के अनुग्रह के भले भण्‍डारियों के समान एक दूसरे की सेवा में लगाए। - 1 पतरस 4:10

बाइबल पाठ: इफिसियों 4:7-16
Ephesians 4:7 पर हम में से हर एक को मसीह के दान के परिमाण से अनुग्रह मिला है। 
Ephesians 4:8 इसलिये वह कहता है, कि वह ऊंचे पर चढ़ा, और बन्‍धुवाई को बान्‍ध ले गया, और मनुष्यों को दान दिए। 
Ephesians 4:9 (उसके चढ़ने से, और क्या पाया जाता है केवल यह, कि वह पृथ्वी की निचली जगहों में उतरा भी था। 
Ephesians 4:10 और जो उतर गया यह वही है जो सारे आकाश से ऊपर चढ़ भी गया, कि सब कुछ परिपूर्ण करे)। 
Ephesians 4:11 और उसने कितनों को भविष्यद्वक्ता नियुक्त कर के, और कितनों को सुसमाचार सुनाने वाले नियुक्त कर के, और कितनों को रखवाले और उपदेशक नियुक्त कर के दे दिया। 
Ephesians 4:12 जिस से पवित्र लोग सिद्ध हों जाएं, और सेवा का काम किया जाए, और मसीह की देह उन्नति पाए। 
Ephesians 4:13 जब तक कि हम सब के सब विश्वास, और परमेश्वर के पुत्र की पहिचान में एक न हो जाएं, और एक सिद्ध मनुष्य न बन जाएं और मसीह के पूरे डील डौल तक न बढ़ जाएं। 
Ephesians 4:14 ताकि हम आगे को बालक न रहें, जो मनुष्यों की ठग-विद्या और चतुराई से उन के भ्रम की युक्तियों की, और उपदेश की, हर एक बयार से उछाले, और इधर-उधर घुमाए जाते हों। 
Ephesians 4:15 वरन प्रेम में सच्चाई से चलते हुए, सब बातों में उस में जो सिर है, अर्थात मसीह में बढ़ते जाएं। 
Ephesians 4:16 जिस से सारी देह हर एक जोड़ की सहायता से एक साथ मिलकर, और एक साथ गठकर उस प्रभाव के अनुसार जो हर एक भाग के परिमाण से उस में होता है, अपने आप को बढ़ाती है, कि वह प्रेम में उन्नति करती जाए।

एक साल में बाइबल: 
  • भजन 143-145
  • 1 कुरिन्थियों 14:21-40