बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Monday, December 4, 2017

निश्चिंत


   सामयिक घटनाओं की जानकारी रखने के अपने नकारात्मक पहलू हैं, क्योंकि बुरा समाचार अच्छे समाचार से अधिक रुचिकर होता है, अधिक तेज़ी से फैलता है। व्यक्तियों, भीड़, या प्रशासन, जिनपर हमारा कोई नियंत्रण नहीं होता है, के आपाराधिक कार्यों के विषय चिंतित होना सरल है।

   परमेश्वर के वचन बाइबल में भजन 37 ऐसे दैनिक समाचार के प्रति सही रवैया रखने का मार्ग देता है। भजनकार दाऊद इस भजन का आरंभ यह कह कर करता है, "कुकर्मियों के कारण मत कुढ़, कुटिल काम करने वालों के विषय डाह न कर" (पद 1)। फिर वह हमारे लिए चिंता से अभीभूतित होने के विकल्प प्रस्तुत करता है। उसके द्वारा दिए गए इन विकल्पों का सार है कि अपने संसार के नकारात्मक समाचारों को चिंता के नहीं वरन परमेश्वर पर रखे गए भरोसे की एक बेहतर सोच के साथ देखें।

   क्या होगा यदि हम अपने नियंत्रण से बाहर घटनाओं के बारे में चिंता करने की बजाए, परमेश्वर पर भरोसा बनाए रखें? (पद 3)। बस कुड़कुड़ाते ही रहने के स्थान पर यदि हम "यहोवा को अपने सुख का मूल जानें" (पद 4), तो क्या यह हमारे लिए अधिक बेहतर नहीं रहेगा? चिंता से मिलने वाली उस मुक्ति के बारे में ज़रा सोचिए, यदि हम "अपने मार्ग की चिंता यहोवा पर छोड़" दें (पद 5)। और, हम कितने शान्त रह सकते हैं यदि हम "यहोवा के सामने चुपचाप और धीरज से उसकी प्रतीक्षा" करें (पद 7)?

   जिस परेशानी को हम बदल नहीं सकते हैं, उसका समाचार हमें अवसर प्रदान करता है कि हम उससे संबंधित अपनी चिंताओं की सीमाएं निर्धारित कर दें। जब हम परमेश्वर पर भरोसा बनाए रखेंगे, अपने मार्ग की चिंताएं उसे सौंप देंगे, उसमें विश्राम करेंगे, तो हमारा दृष्टिकोण स्कारात्मक हो जाएगा। वे संघर्ष और परीक्षाएं चाहे न भी जाएं, परन्तु हम पाएंगे कि उन परिस्थितियों में भी परमेश्वर हमें अपनी शान्ति से भर देता है, हमें विपरीत परिस्थितियों में भी निश्चिंत बना देता है। - डेव ब्रैनन


बाधाएं हमें परमेश्वर पर भरोसा रखना सिखाती हैं।

चुप हो जाओ, और जान लो, कि मैं ही परमेश्वर हूं। मैं जातियों में महान हूं, मैं पृथ्वी भर में महान हूं! - भजन 46:10

बाइबल पाठ: भजन 37:1-9
Psalms 37:1 कुकर्मियों के कारण मत कुढ़, कुटिल काम करने वालों के विषय डाह न कर! 
Psalms 37:2 क्योंकि वे घास के समान झट कट जाएंगे, और हरी घास के समान मुर्झा जाएंगे। 
Psalms 37:3 यहोवा पर भरोसा रख, और भला कर; देश में बसा रह, और सच्चाई में मन लगाए रह। 
Psalms 37:4 यहोवा को अपने सुख का मूल जान, और वह तेरे मनोरथों को पूरा करेगा।
Psalms 37:5 अपने मार्ग की चिन्ता यहोवा पर छोड़; और उस पर भरोसा रख, वही पूरा करेगा। 
Psalms 37:6 और वह तेरा धर्म ज्योति के समान, और तेरा न्याय दोपहर के उजियाले के समान प्रगट करेगा।
Psalms 37:7 यहोवा के साम्हने चुपचाप रह, और धीरज से उसका आसरा रख; उस मनुष्य के कारण न कुढ़, जिसके काम सफल होते हैं, और वह बुरी युक्तियों को निकालता है! 
Psalms 37:8 क्रोध से परे रह, और जलजलाहट को छोड़ दे! मत कुढ़, उस से बुराई ही निकलेगी। 
Psalms 37:9 क्योंकि कुकर्मी लोग काट डाले जाएंगे; और जो यहोवा की बाट जोहते हैं, वही पृथ्वी के अधिकारी होंगे।

एक साल में बाइबल: 
  • यहेजकेल 47-48
  • 1 यूहन्ना 3