बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Tuesday, December 5, 2017

क्रिसमस


   50 से भी अधिक वर्ष पूर्व, अमेरिका के टेलिविज़न पर, प्रसिद्ध कार्टून पात्र चार्ली ब्राउन से संबंधित A Charlie Brown Christmas (चार्ली ब्राउन का एक क्रिसमस) नामक नाटक सबसे पहली बार प्रसारित किया गया। प्रसारण करने वाली कंपनी के कुछ अधिकारियों का मानना था कि दर्शकों द्वारा उस नाटक की उपेक्षा की जाएगी, तो कुछ अन्य का मानना था कि बाइबल से उद्धृत करने के कारण कुछ दर्षक कुंठित होंगे। कुछ चाहते थे कि चार्ली ब्राउन कार्टून के रचियता, चार्ल्स शुल्टज़ क्रिसमस की कहानी को ही हटा दें, परन्तु शुल्टज़ ने ज़ोर दिया कि वह नहीं हटाई जाए। प्रसारण के साथ ही उस कार्यक्रम को तुरंत बहुत सफलता और सराहना मिली, और तब (1965) से लेकर आज तक इसे प्रति वर्ष प्रसारित किया जाता है।

   उस नाटक में दिखाया गया है कि जब बच्चों को क्रिसमस का नाटक करवाने का प्रयास करने में, माहौल में श्रद्धा के स्थान पर व्याप्त कारोबारी भावनाओं को लेकर खिसिया हुआ नाटक निर्देशक चार्ली ब्राउन, पूछता है कि क्या कोई उसे क्रिसमस का वास्तविक अर्थ बता सकता है? तब एक पात्र लाइनस परमेश्वर के वचन बाइबल से लूका 2:8-14 को दोहराता है, जिनमें ये शब्द भी होते हैं: "आज दाऊद के नगर में तुम्हारे लिये एक उद्धारकर्ता जन्मा है, और यही मसीह प्रभु है। और इस का तुम्हारे लिये यह पता है, कि तुम एक बालक को कपड़े में लिपटा हुआ और चरनी में पड़ा पाओगे। तब एकाएक उस स्वर्गदूत के साथ स्‍वर्गदूतों का दल परमेश्वर की स्‍तुति करते हुए और यह कहते दिखाई दिया। कि आकाश में परमेश्वर की महिमा और पृथ्वी पर उन मनुष्यों में जिनसे वह प्रसन्न है शान्‍ति हो" (पद 11-14)। लाइनस फिर कहता है, "चार्ली ब्राउन, क्रिसमस का यही अर्थ है।"

   वर्ष के इस समय में, जब हम अपने सपनों और शंकाओं से भरे हों, तो यूसुफ, मरियम, शिशु यीशु, और स्वर्गदूतों की इस जानी-पहचानी कहानी पर एक बार फिर विचार करें; विचार करें परमेश्वर के महान, निःस्वार्थ प्रेम के सदेह प्रकटिकरण पर; आपके पापों को अपने ऊपर लेकर बलिदान होने के लिए जन्में प्रभु यीशु पर और उस अनन्त आनन्द के जीवन पर जो उसमें लाए गए विश्वास से सेंत-मेंत प्राप्त होता है। यही क्रिसमस का अर्थ है। - डेविड मैक्कैसलैंड


हमें उद्धार और पापों की क्षमा की भेंट देने के लिए 
परमेश्वर ने मानव इतिहास में प्रवेश किया।

जब वह इन बातों के सोच ही में था तो प्रभु का स्वर्गदूत उसे स्‍वप्‍न में दिखाई देकर कहने लगा; हे यूसुफ दाऊद की सन्तान, तू अपनी पत्‍नी मरियम को अपने यहां ले आने से मत डर; क्योंकि जो उसके गर्भ में है, वह पवित्र आत्मा की ओर से है। वह पुत्र जनेगी और तू उसका नाम यीशु रखना; क्योंकि वह अपने लोगों का उन के पापों से उद्धार करेगा। - मत्ती 1:20-21

बाइबल पाठ: लूका 2:8-14
Luke 2:8 और उस देश में कितने गड़ेरिये थे, जो रात को मैदान में रहकर अपने झुण्ड का पहरा देते थे। 
Luke 2:9 और प्रभु का एक दूत उन के पास आ खड़ा हुआ; और प्रभु का तेज उन के चारों ओर चमका, और वे बहुत डर गए। 
Luke 2:10 तब स्वर्गदूत ने उन से कहा, मत डरो; क्योंकि देखो मैं तुम्हें बड़े आनन्द का सुसमाचार सुनाता हूं जो सब लोगों के लिये होगा। 
Luke 2:11 कि आज दाऊद के नगर में तुम्हारे लिये एक उद्धारकर्ता जन्मा है, और यही मसीह प्रभु है। 
Luke 2:12 और इस का तुम्हारे लिये यह पता है, कि तुम एक बालक को कपड़े में लिपटा हुआ और चरनी में पड़ा पाओगे। 
Luke 2:13 तब एकाएक उस स्वर्गदूत के साथ स्‍वर्गदूतों का दल परमेश्वर की स्‍तुति करते हुए और यह कहते दिखाई दिया। 
Luke 2:14 कि आकाश में परमेश्वर की महिमा और पृथ्वी पर उन मनुष्यों में जिनसे वह प्रसन्न है शान्‍ति हो।

एक साल में बाइबल: 
  • दानिय्येल 1-2
  • 1 यूहन्ना 4