बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Thursday, December 14, 2017

स्तुति और आराधना


   जर्मनी के विरुद्ध 2014 के फुटबॉल विश्वकप में, घाना के अस्मोह ज्ञान ने जब गोल किया तो उन्होंने अपनी टीम के सदस्यों के साथ मिलकर सामूहिक नृत्य किया। कुछ ही मिनिटों के बद जब जर्मनी के मीरोस्लाव क्लोज़ ने गोल कर दिया, तो उसने आनन्द के मारे दौड़ते हुए कलाबाज़ी खाई। क्लिंट मैथिस ने, जिन्होंने 2002 के फुटबॉल विश्वकप में अमेरिका के लिए गोल किए थे कहा, "फुटबॉल में खुशी मनाना बहुत आकर्षक होता है क्योंकि उनके द्वारा की जाने वाली हरकतों से खिलाडियों का व्यक्तित्व, उनके जीवन-मूल्य, उनकी उमंग का पता चलता है।"

   परमेश्वर के वचन बाइबल में, भजन 150 में भजनकार आहवाहन करता है कि वे सब जिनमें श्वास है, आएं और भिन्न-भिन्न तरीकों से परमेश्वर की स्तुति और आराधना करें। वह कहता है कि हम नरसिंगे, तार वाले वाद्ययन्त्रों, बाँसुरी, झाँझ, और नृत्य के साथ परमेश्वर की स्तुति और आराधना करें। वह हमें प्रोत्साहित करता है कि हम रचनात्मक तरीकों और जोश के साथ प्रभु का आदर करें, उसे श्रद्धा दें; क्योंकि प्रभु महान है, और उसने अपने लोगों के लिए महान कार्य किए हैं। वही सारी स्तुति और आराधना के सर्वथा योग्य है। स्तुति और आराधना के ये बाहरी भाव परमेश्वर के प्रति कृतज्ञता से उमड़ते हुए हृदय से निकल कर आने चाहिएं। भजनकार कहता है, "जितने प्राणी हैं सब के सब याह की स्तुति करें! याह की स्तुति करो" (भजन 150:6)।

   यद्यपि हम प्रभु के आनन्द को अनेकों तरीकों से मना सकते हैं, परन्तु परमेश्वर के प्रति हमारी श्रद्धा अर्थपूर्ण और स्पष्ट होनी चाहिए। जब हम प्रभु के चरित्र के, और हमारे प्रति किए गए उसके महान कार्यों के बारे में सोचते हैं तो उसकी स्तुति और आराधना करने से अपने आप को रोक नहीं पाते हैं। - मार्विन विलियम्स


स्तुति एक मुक्त की गई आत्मा का गीत है।

यहोवा मेरा उद्धार करेगा, इसलिये हम जीवन भर यहोवा के भवन में तार वाले बाजों पर अपने रचे हुए गीत गातें रहेंगे। - यशायाह 38:20

बाइबल पाठ: भजन 150
Psalms 150:1 याह की स्तुति करो! ईश्वर के पवित्रस्थान में उसकी स्तुति करो; उसकी सामर्थ्य से भरे हुए आकाशमण्डल में उसी की स्तुति करो! 
Psalms 150:2 उसके पराक्रम के कामों के कारण उसकी स्तुति करो; उसकी अत्यन्त बड़ाई के अनुसार उसकी स्तुति करो! 
Psalms 150:3 नरसिंगा फूंकते हुए उसकी स्तुति करो; सारंगी और वीणा बजाते हुए उसकी स्तुति करो! 
Psalms 150:4 डफ बजाते और नाचते हुए उसकी स्तुति करो; तार वाले बाजे और बांसुली बजाते हुए उसकी स्तुति करो! 
Psalms 150:5 ऊंचे शब्द वाली झांझ बजाते हुए उसकी स्तुति करो; आनन्द के महाशब्द वाली झांझ बजाते हुए उसकी स्तुति करो! 
Psalms 150:6 जितने प्राणी हैं सब के सब याह की स्तुति करें! याह की स्तुति करो!

एक साल में बाइबल: 
  • योएल 1-3
  • प्रकाशितवाक्य 5