बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Wednesday, December 20, 2017

शान्ति


   युद्ध का खर्चा उठाना किसी के भी बस की बात नहीं है। आज संसार के अनेकों देश में सशस्त्र संघर्ष चल रहे हैं; ये संघर्ष कब और कैसे थमेंगे? हम सब शान्ति चाहते हैं, परन्तु न्याय की कीमत पर नहीं, इसलिए शान्ति लाने के लिए संघर्ष और हिंसा में लीन रहते हैं।

   प्रभु यीशु का जन्म "शान्ति" के समय में हुआ था; परन्तु वह शान्ति भारी दमन की कीमत पर स्थापित थी। उन दिनों के रोमी के शासन में शान्ति इसलिए थी क्योंकि रोमी लोग प्रत्येक विरोध को तुरंत विरोधियों का नाश कर के दबा देते थे।

   उस "शान्ति" के समय से लगभग सात सौ वर्ष पूर्व, शत्रु सेनाएं यरुशलेम पर चढ़ाई करने की तैयारी कर रही थीं। यूद्ध की छाया के उस समय में परमेश्वर ने एक अद्भुत बात कही; परमेश्वर ने अपने भविष्यद्वक्ता यशायाह में होकर यह बात अपने वचन में लिखवाई: "जो लोग अन्धियारे में चल रहे थे उन्होंने बड़ा उजियाला देखा..." (यशायाह 9:2); और "क्योंकि हमारे लिये एक बालक उत्पन्न हुआ, हमें एक पुत्र दिया गया है...उसकी प्रभुता सर्वदा बढ़ती रहेगी, और उसकी शान्ति का अन्त न होगा..." (यशायाह9:6-7)। हम परमेश्वर के वचन बाइबल के नए नियम खण्ड में, मत्ती में लिखा हुआ पाते हैं कि यशायाह द्वारा की गई यह भविष्यवाणी मसीह यीशु के जन्म में पूरी हुई (मत्ती 1:22-23; साथ ही देखें यशायाह 7:14)।

   हम चरनी के दृश्य में दिखाए जाने वाले शिशु यीशु को बड़े लाड़-प्यार से देखते हैं, उसकी उपासना करते हैं; और निःसहाय दिखने वाला वही शिशु सर्वशक्तिमान प्रभु भी है। एक दिन वह "...दाऊद की राजगद्दी पर इस समय से ले कर सर्वदा के लिये न्याय और धर्म के द्वारा स्थिर किए ओर संभाले रहेगा" (यशायाह 9:7)। उसका शासन, रोमी शासन के समान दमनकारी नहीं होगा; वह शान्ति के राजकुमार का शान्ति भरा शासन होगा, उसकी शान्ति वास्तविक और आशीषपूर्ण होगी। - टिम गुस्टाफ़्सन


परमेश्वर का मेमना यहूदा का सिंह भी है।

यह सब कुछ इसलिये हुआ कि जो वचन प्रभु ने भविष्यद्वक्ता के द्वारा कहा था; वह पूरा हो। कि, देखो एक कुंवारी गर्भवती होगी और एक पुत्र जनेगी और उसका नाम इम्मानुएल रखा जाएगा जिस का अर्थ यह है “परमेश्वर हमारे साथ”। - मत्ती 1:22-23

बाइबल पाठ: यशायाह 9:1-7
Isaiah 9:1 तौभी संकट-भरा अन्धकार जाता रहेगा। पहिले तो उसने जबूलून और नप्ताली के देशों का अपमान किया, परन्तु अन्तिम दिनों में ताल की ओर यरदन के पार की अन्यजातियों के गलील को महिमा देगा। 
Isaiah 9:2 जो लोग अन्धियारे में चल रहे थे उन्होंने बड़ा उजियाला देखा; और जो लोग घोर अन्धकार से भरे हुए मृत्यु के देश में रहते थे, उन पर ज्योति चमकी। 
Isaiah 9:3 तू ने जाति को बढ़ाया, तू ने उसको बहुत आनन्द दिया; वे तेरे साम्हने कटनी के समय का सा आनन्द करते हैं, और ऐसे मगन हैं जैसे लोग लूट बांटने के समय मगन रहते हैं। 
Isaiah 9:4 क्योंकि तू ने उसकी गर्दन पर के भारी जूए और उसके बहंगे के बांस, उस पर अंधेर करने वाले की लाठी, इन सभों को ऐसा तोड़ दिया है जेसे मिद्यानियों के दिन में किया था। 
Isaiah 9:5 क्योंकि युद्ध में लड़ने वाले सिपाहियों के जूते और लोहू में लथड़े हुए कपड़े सब आग का कौर हो जाएंगे। 
Isaiah 9:6 क्योंकि हमारे लिये एक बालक उत्पन्न हुआ, हमें एक पुत्र दिया गया है; और प्रभुता उसके कांधे पर होगी, और उसका नाम अद्‌भुत, युक्ति करने वाला, पराक्रमी परमेश्वर, अनन्तकाल का पिता, और शान्ति का राजकुमार रखा जाएगा। 
Isaiah 9:7 उसकी प्रभुता सर्वदा बढ़ती रहेगी, और उसकी शान्ति का अन्त न होगा, इसलिये वे उसको दाऊद की राजगद्दी पर इस समय से ले कर सर्वदा के लिये न्याय और धर्म के द्वारा स्थिर किए ओर संभाले रहेगा। सेनाओं के यहोवा की धुन के द्वारा यह हो जाएगा।

एक साल में बाइबल: 
  • मीका 1-3
  • प्रकाशितवाक्य 11