बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Tuesday, December 26, 2017

बलिदान


   ओ. हेनरी की लिखी सुप्रसिद्ध कहानी The Gift of the Magi एक दंपति जिम और डैला, और उनके एक दूसरे के प्रति प्रगाढ़ प्रेम पर आधारित है। वे दोनों आर्थिक संघर्ष से जूझ रहे हैं, और क्रिसमस के निकट आने पर एक दूसरे को अच्छे उपहार भी देना चाहते हैं, किंतु उसके लिए उनके पास पैसे नहीं हैं। जिम के पास एक बहुमूल्य सोने की घड़ी है, परन्तु उसे पहनने के लिए वह उसके उपयुक्त चेन नहीं ले पाता है; डैला के बाल बहुत सुन्दर और लंबे हैं और जिम उसे उन्हें संवारने के लिए डैला को कीमती कंघियों का एक सेट देना चाहता है। एक दूसरे को उपहार देने के लिए, एक दूसरे को बताए बिना, जिम अपनी घड़ी को बेच देता है और डैला अपने लंबे सुन्दर बाल कटवा कर उन्हें बेच देती है। जिम कंघियों का सेट लेकर डैला के पास आता है, किंतु डैला के पास अब बाल नहीं हैं; डैला घड़ी के लिए चेन लेकर आती है, किंतु जिम के पास अब घड़ी नहीं है।

   जैसा होना चाहिए था, यह कहानी बहुत लोकप्रीय हुई, क्योंकि यह पाठकों को स्मरण करवाती है कि सच्चे प्रेम का आधार बलिदान है, और बलिदान ही प्रेम का वास्तविक माप भी है। यह विचार क्रिसमस के लिए भी सर्वथा उपयुक्त है, क्योंकि प्रभु यीशु के जन्म की कहानी के हृदय की धड़कन भी बलिदान ही है। प्रभु यीशु ने हम मनुष्यों के उद्धार का मार्ग बना कर देने के लिए बलिदान होने के लिए ही जन्म लिया था। इसीलिए स्वर्गदूत ने उनके सांसारिक पिता, यूसुफ से कहा था, "वह पुत्र जनेगी और तू उसका नाम यीशु रखना; क्योंकि वह अपने लोगों का उन के पापों से उद्धार करेगा" (मत्ती 1:21)।

   प्रभु यीशु के जन्म से बहुत पहले, उनके विषय में यह भविष्यवाणी की गई थी कि वह हमें हमारी पाप में गिरी हुई दशा में से हमें निकालेगा और उठाएगा। इसका अर्थ है कि प्रभु के जन्म और उनके जन्म-स्थल, उस चरनी को, हम उनकी मृत्यु और उनके बलिदान-स्थल उस क्रूस के संदर्भ में ही समझ सकते हैं। क्रिसमस पूर्णतः मसीह यीशु के प्रेम के बारे में है, जिसका सबसे स्पष्ट प्रकटिकरण क्रूस पर उनके द्वारा दिया गया बलिदान है। - बिल क्राउडर

मसीहीयत का आधारभूत तथ्य यह है कि परमेश्वर ने समस्त मनुष्य-जाति को
 अपने पुत्र का बलिदान दिए जाने के योग्य समझा। - विलिय्म बार्कले

उसी इच्छा से हम यीशु मसीह की देह के एक ही बार बलिदान चढ़ाए जाने के द्वारा पवित्र किए गए हैं। - इब्रानियों 10:10

बाइबल पाठ: गलतियों 4:1-7
Galatians 4:1 मैं यह कहता हूं, कि वारिस जब तक बालक है, यद्यपि सब वस्‍तुओं का स्‍वामी है, तौभी उस में और दास में कुछ भेद नहीं। 
Galatians 4:2 परन्तु पिता के ठहराए हुए समय तक रक्षकों और भण्‍डारियों के वश में रहता है। 
Galatians 4:3 वैसे ही हम भी, जब बालक थे, तो संसार की आदि शिक्षा के वश में हो कर दास बने हुए थे। 
Galatians 4:4 परन्तु जब समय पूरा हुआ, तो परमेश्वर ने अपने पुत्र को भेजा, जो स्त्री से जन्मा, और व्यवस्था के आधीन उत्पन्न हुआ। 
Galatians 4:5 ताकि व्यवस्था के आधीनों को मोल ले कर छुड़ा ले, और हम को लेपालक होने का पद मिले। 
Galatians 4:6 और तुम जो पुत्र हो, इसलिये परमेश्वर ने अपने पुत्र के आत्मा को, जो हे अब्‍बा, हे पिता कह कर पुकारता है, हमारे हृदय में भेजा है। 
Galatians 4:7 इसलिये तू अब दास नहीं, परन्तु पुत्र है; और जब पुत्र हुआ, तो परमेश्वर के द्वारा वारिस भी हुआ।

एक साल में बाइबल: 

  • हग्गै 1-2
  • प्रकाशितवाक्य 17