बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Friday, January 12, 2018

थामें रहें


   मेरा एक मित्र, बड़ी रोचक बातें कहता रहता है; जैसे कि  - “अच्छी कॉफी बनाने के लिए अधिक पानी की आवश्यकता नहीं होती है।” यदि कोई अपने बूते से बाहर किसी बात में फंस जाए तो वह कहता है, “जो कुछ तुम्हारे पास है उसे थामे रहो!” – कहने का तात्पर्य है कि “सहायता आ रही है, थामे रहो!”

   परमेश्वर के वचन बाइबल की अंतिम पुस्तक प्रकाशितवाक्य में हम एशिया की सात मण्डलियों को लिखे गए पत्रों को देखते हैं (अध्याय 2-3)। ये परमेश्वर द्वारा उन मसीही मण्डलियों को दिए गए सन्देश हैं। इन संदेशों में प्रोत्साहन, डाँट, और चुनौती हैं; और ये आज भी हम से वैसे ही बातें करते हैं जैसे कि तब प्रथम-शताब्दी की मण्डली से। इन सात संदेशों में हम दो बार लिखा पाते हैं “जो तुम्हारे पास है उसको...थामे रहो।” प्रभु ने थुआतीरा की मण्डली से कहा: “जो तुम्हारे पास है उसको मेरे आने तक थामे रहो” (2:25); और फिलदिलफिया की मण्डली से कहा, “मैं शीघ्र ही आनेवाला हूं; जो कुछ तेरे पास है, उसे थामें रह, कि कोई तेरा मुकुट छीन न ले” (3:11)। बहुत परीक्षाओं और विरोध में भी वे मसीही विश्वासी अपने विश्वास में दृढ़ बने रहे, परमेश्वर की प्रतिज्ञाओं को थामे रहे।

   जब हमारी परिस्थितियाँ कठिन हों, और आनन्द से अधिक दुःख हों, तब प्रभु यीशु हम से कहते हैं, “जो कुछ तुम्हारे पास है उसे थामे रहो; सहायता आ रही है!” प्रभु के इस आश्वासन और प्रतिज्ञा के साथ हम अपने मसीही विश्वास में दृढ़ बने रह सकते हैं, प्रभु परमेश्वर की प्रतिज्ञाओं को भरोसे के साथ थामे रह सकते हैं। - डेविड मैक्कैसलैंड


मसीह यीशु की लौट कर आने की प्रतिज्ञा, 
हमें विश्वास में दृढ़ बने रहने का आह्वान करती है।

धन्य है वह जो इस भविष्यद्वाणी के वचन को पढ़ता है, और वे जो सुनते हैं और इस में लिखी हुई बातों को मानते हैं, क्योंकि समय निकट आया है। - प्रकाशितवाक्य 1:3

बाइबल पाठ: प्रकाशितवाक्य 3:7-13
Revelation 3:7 और फिलेदिलफिया की कलीसिया के दूत को यह लिख, कि, जो पवित्र और सत्य है, और जो दाऊद की कुंजी रखता है, जिस के खोले हुए को कोई बन्‍द नहीं कर सकता और बन्‍द किए हुए को कोई खोल नहीं सकता, वह यह कहता है, कि।
Revelation 3:8 मैं तेरे कामों को जानता हूं, (देख, मैं ने तेरे साम्हने एक द्वार खोल रखा है, जिसे कोई बन्‍द नहीं कर सकता) कि तेरी सामर्थ्य थोड़ी सी है, और तू ने मेरे वचन का पालन किया है और मेरे नाम का इन्कार नहीं किया।
Revelation 3:9 देख, मैं शैतान के उन सभा वालों को तेरे वश में कर दूंगा जो यहूदी बन बैठे हैं, पर हैं नहीं, वरन झूठ बोलते हैं देख, मैं ऐसा करूंगा, कि वे आ कर तेरे चरणों में दण्‍डवत करेंगे, और यह जान लेंगे, कि मैं ने तुझ से प्रेम रखा है।
Revelation 3:10 तू ने मेरे धीरज के वचन को थामा है, इसलिये मैं भी तुझे परीक्षा के उस समय बचा रखूंगा, जो पृथ्वी पर रहने वालों के परखने के लिये सारे संसार पर आने वाला है।
Revelation 3:11 मैं शीघ्र ही आने वाला हूं; जो कुछ तेरे पास है, उसे थामें रह, कि कोई तेरा मुकुट छीन न ले।
Revelation 3:12 जो जय पाए, उस मैं अपने परमेश्वर के मन्दिर में एक खंभा बनाऊंगा; और वह फिर कभी बाहर न निकलेगा; और मैं अपने परमेश्वर का नाम, और अपने परमेश्वर के नगर, अर्थात नये यरूशलेम का नाम, जो मेरे परमेश्वर के पास से स्वर्ग पर से उतरने वाला है और अपना नया नाम उस पर लिखूंगा।
Revelation 3:13 जिस के कान हों, वह सुन ले कि आत्मा कलीसियाओं से क्या कहता है।


एक साल में बाइबल: 
  • उत्पत्ति 29-30
  • मत्ती 9:1-17


No comments:

Post a Comment

</