बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Tuesday, February 13, 2018

अनुपम


   पन्द्रह वर्षीय विलसन बेंटली हिमकणों की जटिल किंतु अद्भुत सुंदरता देखकर उन पर मोहित हो गया। उसकी माँ ने उसे एक पुराना सूक्ष्मदर्शी (microscope) दिया था, जिसके द्वारा वह उन हिमकणों को देखकर उनकी अद्भुत और विशिष्ट रचना के रेखाचित्र बनाया करता था। किंतु क्योंकि वे बहुत तेज़ी से पिघल जाते थे इसलिए वह उनका विवरण पूरी तरह से नहीं बना पाता था। कुछ वर्षों के बाद, 1885 में, उसने सूक्ष्मदर्शी के साथ एक कैमरा जोड़ा, और अनेकों प्रयासों के बाद हिमकण का पहला चित्र लिया। अपने जीवनकाल में बेंटली ने हिमकणों के 5,000 चित्र लिए, और प्रत्येक हिमकण अनुपम था। उसने उन्हें “सुंदरता के छोटे आश्चर्यकर्म” और “बर्फ के फूल” कहा।

   कोई भी दो हिमकण एक समान नहीं होते हैं, लेकिन फिर भी वे सब एक ही स्रोत से आते हैं। यही बात मसीह यीशु के अनुयायियों के साथ भी है। हम सभी मसीही विश्वासी एक ही सृष्टिकर्ता और उद्धारकर्ता से हैं, परन्तु हम सभी विशिष्ट हैं, भिन्न हैं। परमेश्वर की अद्भुत योजना में उसने भिन्न प्रकार के लोगों को एकसाथ लाकर संगठित पूर्ण बनाया है, और हमें भिन्न वरदान दिए हैं। परमेश्वर के वचन बाइबल में, मसीही विश्वासियों को दिए गए वरदानों के बारे में लिखते हुए, प्रेरित पौलुस ने कहा, “वरदान तो कई प्रकार के हैं, परन्तु आत्मा एक ही है। और सेवा भी कई प्रकार की है, परन्तु प्रभु एक ही है। और प्रभावशाली कार्य कई प्रकार के हैं, परन्तु परमेश्वर एक ही है, जो सब में हर प्रकार का प्रभाव उत्पन्न करता है” (1 कुरिन्थियों 12:4-6)।

   दूसरों की सहायता तथा परमेश्वर की सेवकाई में अनुपम योगदान कर पाने की क्षमता जो उसने हमें प्रदान की है, और हमारी अनुपम रचना के लिए, परमेश्वर का धन्यवाद हो । - डेनिस फिशर


प्रत्येक व्यक्ति परमेश्वर की प्रेम भरी रचना का अनुपम उदाहरण है।

क्योंकि हम उसके बनाए हुए हैं; और मसीह यीशु में उन भले कामों के लिये सृजे गए जिन्हें परमेश्वर ने पहिले से हमारे करने के लिये तैयार किया। - इफिसियों 2:10

बाइबल पाठ: 1 कुरिन्थियों 12:4-14
1 Corinthians 12:4 वरदान तो कई प्रकार के हैं, परन्तु आत्मा एक ही है।
1 Corinthians 12:5 और सेवा भी कई प्रकार की है, परन्तु प्रभु एक ही है।
1 Corinthians 12:6 और प्रभावशाली कार्य कई प्रकार के हैं, परन्तु परमेश्वर एक ही है, जो सब में हर प्रकार का प्रभाव उत्पन्न करता है।
1 Corinthians 12:7 किन्‍तु सब के लाभ पहुंचाने के लिये हर एक को आत्मा का प्रकाश दिया जाता है।
1 Corinthians 12:8 क्योंकि एक को आत्मा के द्वारा बुद्धि की बातें दी जाती हैं; और दूसर