ई-मेल संपर्क / E-Mail Contact

इन संदेशों को ई-मेल से प्राप्त करने के लिए अपना ई-मेल पता इस ई-मेल पर भेजें / To Receive these messages by e-mail, please send your e-mail id to: rozkiroti@gmail.com

रविवार, 7 अक्तूबर 2018

सन्देश



      लंडन के प्रसिद्ध प्रचारक, चार्ल्स स्पर्जन ने मसीही सेवकाई के लिए पुरुषों को प्रशिक्षित करने के लिए सन 1856 में पास्टर्स कॉलेज की स्थापना की। इस कॉलेज का नाम सन 1923 में बदलकर स्पर्जन्स कॉलेज कर दिया गया। आज इस कॉलेज के बिल्ले पर एक हाथ क्रूस को पकड़े हुए, और लैटिन भाषा में Et teneo, Et Teneor, जिसका अर्थ होता है, “मैं थामे हुए भी हूँ, मुझे थामा भी हुआ है”, लिखा दिखाया गया है।

      अपनी जीवनी में स्पर्जन ने लिखा, “यह हमारे कॉलेज का आदर्श वाक्य है। हम...मसीह के क्रूस को दृढ़ हाथों से थामे रहते हैं...क्योंकि क्रूस अपनी आकर्षण शक्ति के द्वारा हमें दृढ़ता से थामे रहता है। हमारी इच्छा है कि प्रत्येक व्यक्ति सत्य को थामे भी रहे और उसके द्वारा थामा भी जाए; विशेषकर मसीह के क्रूसित होने का सत्य।”

      परमेश्वर के वचन बाइबल में फिलिप्प्यों को लिखी अपनी पत्री में, पौलुस ने इस तथ्य को अपने जीवन का दृढ़ आधार बताया। पौलुस ने लिखा, “यह मतलब नहीं, कि मैं पा चुका हूं, या सिद्ध हो चुका हूं: पर उस पदार्थ को पकड़ने के लिये दौड़ा चला जाता हूं, जिस के लिये मसीह यीशु ने मुझे पकड़ा था” (फिलिप्पियों 3:12)। मसीह यीशु के अनुयायी होने के नाते, हम क्रूस के सन्देश को औरों तक पहुंचाते हैं, यह जानते हुए कि प्रभु यीशु ने हमें अपने अनुग्रह और सामर्थ्य में दृढ़तापूर्वक थामा हुआ है; “मैं मसीह के साथ क्रूस पर चढ़ाया गया हूं, और अब मैं जीवित न रहा, पर मसीह मुझ में जीवित है: और मैं शरीर में अब जो जीवित हूं तो केवल उस विश्वास से जीवित हूं, जो परमेश्वर के पुत्र पर है, जिसने मुझ से प्रेम किया, और मेरे लिये अपने आप को दे दिया” (गलतियों 2:20)।

      हमारा प्रभु परमेश्वर प्रतिदिन हमें अपने प्रेम से थामे रहता है, और हम उसके इस प्रेम के सन्देश को औरों तक पहुंचाते हैं। - डेविड मैक्कैस्लैंड


हम मसीह के क्रूस को थामे भी रहते हैं और उसके द्वारा थामे भी जाते हैं।

पर हे परमेश्वर के जन, तू इन बातों से भाग; और धर्म, भक्ति, विश्वास, प्रेम, धीरज, और नम्रता का पीछा कर। विश्वास की अच्छी कुश्‍ती लड़; और उस अनन्त जीवन को धर ले, जिस के लिये तू बुलाया, गया, और बहुत गवाहों के साम्हने अच्छा अंगीकार किया था। - 1 तिमुथियुस 6:11-12

बाइबल पाठ: फिलिप्पियों 3:7-12
Philippians 3:7 परन्तु जो जो बातें मेरे लाभ की थीं, उन्‍हीं को मैं ने मसीह के कारण हानि समझ लिया है।
Philippians 3:8 वरन मैं अपने प्रभु मसीह यीशु की पहिचान की उत्तमता के कारण सब बातों को हानि समझता हूं: जिस के कारण मैं ने सब वस्‍तुओं की हानि उठाई, और उन्हें कूड़ा समझता हूं, जिस से मैं मसीह को प्राप्त करूं।
Philippians 3:9 और उस में पाया जाऊं; न कि अपनी उस धामिर्कता के साथ, जो व्यवस्था से है, वरन उस धामिर्कता के साथ जो मसीह पर विश्वास करने के कारण है, और परमेश्वर की ओर से विश्वास करने पर मिलती है।
Philippians 3:10 और मैं उसको और उसके मृत्युंजय की सामर्थ को, और उसके साथ दुखों में सहभागी हाने के मर्म को जानूँ, और उस की मृत्यु की समानता को प्राप्त करूं।
Philippians 3:11 ताकि मैं किसी भी रीति से मरे हुओं में से जी उठने के पद तक पहुंचूं।
Philippians 3:12 यह मतलब नहीं, कि मैं पा चुका हूं, या सिद्ध हो चुका हूं: पर उस पदार्थ को पकड़ने के लिये दौड़ा चला जाता हूं, जिस के लिये मसीह यीशु ने मुझे पकड़ा था।


एक साल में बाइबल: 
  • यशायाह 28-29
  • फिलिप्पियों 3



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें