बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Sunday, April 15, 2018

बलिदान



   डब्ल्यू. टी. स्टेड एक अंग्रेज़ी पत्रकार थे जो 19वीं शताब्दी के अन्त तथा 20वीं शताब्दी के आरंभिक समय में कुछ नया करने की रुचि के साथ कार्य करते थे, और विवादास्पद बातों के बारे में लिखने के लिए जाने जाते थे। उनके द्वारा लिखे गए दो लेख जलयानों में, सवारियों की संख्या के अनुपात में कम रक्षा-नौकाओं के रखे जाने के बारे में थे। विडंबना की बात है कि स्टेड भी टाईटेनिक में यात्रा कर रहे थे जब 15 अप्रैल 1912 को वह एक बर्फ की चट्टान से टकराया और डूब गया। एक रिपोर्ट के अनुसार, महिलाओं और बच्चों की रक्षा-नौकाओं में चढ़ने में सहायता करने के पश्चात, स्टेड ने रक्षा-नौका में अपने स्थान तथा डूबने से बचाने वाली जैकेट को दूसरे को देने के द्वारा अपने जीवन को भी बलिदान कर दिया।

   दूसरों के लिए स्वयं अपना बलिदान कर देने की बात में कुछ खलबली मचा देने वाला होता है। स्वयं अपना बलिदान कर देने का सर्वोत्तम उदाहरण प्रभु यीशु मसीह हैं। परमेश्वर के वचन बाइबल में इब्रानियों का लेखक प्रभु के इस बलिदान के विषय में लिखता है, “पर यह व्यक्ति तो पापों के बदले एक ही बलिदान सर्वदा के लिये चढ़ा कर परमेश्वर के दाहिने जा बैठा। क्योंकि उसने एक ही चढ़ावे के द्वारा उन्हें जो पवित्र किए जाते हैं, सर्वदा के लिये सिद्ध कर दिया है” (इब्रानियों 10:12, 14)। गलातिया के मसीही विश्वासियों को लिखी अपनी पत्री के आरंभ में प्रेरित पौलुस ने प्रभु यीशु के इस महान बलिदान के विषय में लिखा, “परमेश्वर पिता, और हमारे प्रभु यीशु मसीह की ओर से तुम्हें अनुग्रह और शान्‍ति मिलती रहे। उसी ने अपने आप को हमारे पापों के लिये दे दिया, ताकि हमारे परमेश्वर और पिता की इच्छा के अनुसार हमें इस वर्तमान बुरे संसार से छुड़ाए” (गलतियों 1:3-4)।

   प्रभु यीशु का अपने आप को हमारे पापों के लिए बलिदान कर देना, जिससे हम पापों की क्षमा और उद्धार पा सकें, हमारे प्रति उसके प्रेम का प्रमाण और माप है। उनका यह स्वेच्छा से दिया गया बलिदान आज भी लोगों को बचा रहा है, परमेश्वर के साथ परम-आनन्द में अनन्तकाल व्यतीत करने का मार्ग दे रहा है। - बिल क्राउडर


प्रभु यीशु ने हमारे प्रति अपने प्रेम के अन्तर्गत 
हमारे लिए अपना जीवन बलिदान कर दिया।

इस से बड़ा प्रेम किसी का नहीं, कि कोई अपने मित्रों के लिये अपना प्राण दे। यूहन्ना 15:13

बाइबल पाठ: इब्रानियों 10:5-18
Hebrews 10:5 इसी कारण वह जगत में आते समय कहता है, कि बलिदान और भेंट तू ने न चाही, पर मेरे लिये एक देह तैयार किया।
Hebrews 10:6 होम-बलियों और पाप-बलियों से तू प्रसन्न नहीं हुआ।
Hebrews 10:7 तब मैं ने कहा, देख, मैं आ गया हूं, (पवित्र शास्त्र में मेरे विषय में लिखा हुआ है) ताकि हे परमेश्वर तेरी इच्छा पूरी करूं।
Hebrews 10:8 ऊपर तो वह कहता है, कि न तू ने बलिदान और भेंट और होम-बलियों और पाप-बलियों को चाहा, और न उन से प्रसन्न हुआ; यद्यपि ये बलिदान तो व्यवस्था के अनुसार चढ़ाए जाते हैं।
Hebrews 10:9 फिर यह भी कहता है, कि देख, मैं आ गया हूं, ताकि तेरी इच्छा पूरी करूं; निदान वह पहिले को उठा देता है, ताकि दूसरे को नियुक्त करे।
Hebrews 10:10 उसी इच्छा से हम यीशु मसीह की देह के एक ही बार बलिदान चढ़ाए जाने के द्वारा पवित्र किए गए हैं।
Hebrews 10:11 और हर एक याजक तो खड़े हो कर प्रति दिन सेवा करता है, और एक ही प्रकार के बलिदान को जो पापों को कभी भी दूर नहीं कर सकते; बार बार चढ़ाता है।
Hebrews 10:12 पर यह व्यक्ति तो पापों के बदले एक ही बलिदान सर्वदा के लिये चढ़ा कर परमेश्वर के दाहिने जा बैठा।
Hebrews 10:13 और उसी समय से इस की बाट जोह रहा है, कि उसके बैरी उसके पांवों के नीचे की पीढ़ी बनें।
Hebrews 10:14 क्योंकि उसने एक ही चढ़ावे के द्वारा उन्हें जो पवित्र किए जाते हैं, सर्वदा के लिये सिद्ध कर दिया है।
Hebrews 10:15 और पवित्र आत्मा भी हमें यही गवाही देता है; क्योंकि उसने पहिले कहा था
Hebrews 10:16 कि प्रभु कहता है; कि जो वाचा मैं उन दिनों के बाद उन से बान्‍धूंगा वह यह है कि मैं अपनी व्यवस्थाओं को उनके हृदय पर लिखूंगा और मैं उन के विवेक में डालूंगा।
Hebrews 10:17 (फिर वह यह कहता है, कि) मैं उन के पापों को, और उन के अधर्म के कामों को फिर कभी स्मरण न करूंगा।
Hebrews 10:18 और जब इन की क्षमा हो गई है, तो फिर पाप का बलिदान नहीं रहा।


एक साल में बाइबल: 
  • 1 शमूएल 27-29
  • लूका 13:1-22