बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Friday, August 3, 2018

कल्पना


      समस्त समय के पाँच सबसे अच्छे खिलौने कौन से हैं? जौनाथन एच. ल्यू ने सुझाव दिया कि वे हैं: एक छड़ी, एक डिब्बा, धागा, गत्ते का एक ट्यूब, और मिट्टी। ये सभी सरलता से सदैव सभी को उपलब्ध रहते हैं, बहुमुखी हैं – अनेकों प्रकार से प्रयोग किए जा सकते हैं, सभी आयु के लोगों के लिए उचित हैं, हर बजट में फिट फिट हो जाते हैं, और उन्हें प्रयोग करने के लिए किसी बैटरी की नहीं, केवल कल्पना की आवश्यकता होती है।

      हमारे जीवनों में कल्पना की एक बहुत प्रमुख भूमिका होती है। इसलिए यह अनहोना नहीं है कि परमेश्वर के वचन बाइबल में पौलुस ने इसका उल्लेख किया है (इफिसियों 3:14-21)। परमेश्वर से उनके लिए पवित्र आत्मा की सामर्थ्य की प्रार्थना करने के उपरान्त (पद 16) पौलुस ने आगे प्रार्थना की, कि वे मसीह के प्रेम के संपूर्ण आयामों को जान और समझ सकें, उनकी अनुभव कर सकें (पद 17-19)। अन्त में पौलुस उनके लिए प्रार्थना करता है कि, “अब जो ऐसा सामर्थी है, कि हमारी बिनती और समझ से कहीं अधिक काम कर सकता है, उस सामर्थ के अनुसार जो हम में कार्य करता है” (पद 20)।

      बहुधा हमारे अनुभव हमारी प्रार्थानाओं को सीमित करते हैं – कोई परिस्थिति जिसे हम कभी बदला हुआ नहीं सोच सकते हैं; विनाशकारी आदतें जो कभी टूटती हुई नहीं दिखती हैं; लंबे समय से बने हुए रवैये जो परिवर्तित होने को चुनौती देते रहते हैं, इत्यादि। परन्तु पौलुस कहता है कि यह धारणा रखना सत्य नहीं है।
      हम में कार्यकारी परमेश्वर की महान सामर्थ्य के द्वारा, परमेश्वर हमारी कल्पना से कहीं बढ़कर करने में सक्षम है। - डेविड मैक्कैस्लैंड


अपनी सीमित अपेक्षाओं के द्वारा 
परमेश्वर की असीमित क्षमता का कभी आँकलन नहीं करें।

जो मुझे सामर्थ देता है उस में मैं सब कुछ कर सकता हूं। - फिलिप्पियों 4:13

बाइबल पाठ: इफिसियों 3:14-21
Ephesians 3:14 मैं इसी कारण उस पिता के साम्हने घुटने टेकता हूं,
Ephesians 3:15 जिस से स्वर्ग और पृथ्वी पर, हर एक घराने का नाम रखा जाता है।
Ephesians 3:16 कि वह अपनी महिमा के धन के अनुसार तुम्हें यह दान दे, कि तुम उसके आत्मा से अपने भीतरी मनुष्यत्‍व में सामर्थ पाकर बलवन्‍त होते जाओ।
Ephesians 3:17 और विश्वास के द्वारा मसीह तुम्हारे हृदय में बसे कि तुम प्रेम में जड़ पकड़ कर और नेव डाल कर।
Ephesians 3:18 सब पवित्र लोगों के साथ भली भांति समझने की शक्ति पाओ; कि उसकी चौड़ाई, और लम्बाई, और ऊंचाई, और गहराई कितनी है।
Ephesians 3:19 और मसीह के उस प्रेम को जान सको जो ज्ञान से परे है, कि तुम परमेश्वर की सारी भरपूरी तक परिपूर्ण हो जाओ।
Ephesians 3:20 अब जो ऐसा सामर्थी है, कि हमारी बिनती और समझ से कहीं अधिक काम कर सकता है, उस सामर्थ्य के अनुसार जो हम में कार्य करता है,
Ephesians 3:21 कलीसिया में, और मसीह यीशु में, उस की महिमा पीढ़ी से पीढ़ी तक युगानुयुग होती रहे। आमीन।


एक साल में बाइबल: 
  • भजन 63-65
  • रोमियों 6