बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Friday, November 30, 2018

मोल



      एक कहानी है कि 75 ईसवीं पूर्व में एक धनी परिवार का रोमी युवक, जूलियस सीज़र, समुद्री डाकुओं द्वारा अगुवा कर लिया गया, और उसे छोड़ने के लिए उन डाकुओं ने 20 तोड़े चांदी, जिसका मूल्य आज 600,000 अमेरिकी डॉलर होता, माँगी। यह सुनकर सीज़र हंसा और उसने उन डाकुओं से कहा कि प्रकट है कि वे नहीं जानते हैं कि वह कौन है। उसने बल दिया कि वे फिरौती की रकम को बढ़ाकर 50 तोड़े चांदी कर दें। ऐसा क्यों? क्योंकि उसे पूरा विश्वास था कि उसकी कीमत 20 तोड़ों से कहीं बढ़कर थी।

      सीज़र के द्वारा अभिमान और अपने मूल्याँकन, तथा परमेश्वर द्वारा हम में से प्रत्येक के मूल्याँकन में हम कितनी भिन्नता देखते है। परमेश्वर हमारे मोल का आँकलन सांसारिक धन से नहीं वरन जो उसने हमारे लिए किया है, उससे करता है। हमारे छुड़ाए जाने के लिए उसने फिरौती में क्या दिया? उसने अपने एकलौते पुत्र को क्रूस पर बलिदान होने के लिए दे दिया, और प्रभु यीशु के इस बलिदान के द्वारा सँसार के प्रत्येक व्यक्ति के लिए पापों से क्षमा और उद्धार का मार्ग सेंत-मेंत उपलब्ध हो गया है। इसके विषय प्रेरित पतरस लिखता है, “क्योंकि तुम जानते हो, कि तुम्हारा निकम्मा चाल-चलन जो बाप दादों से चला आता है उस से तुम्हारा छुटकारा चान्दी सोने अर्थात नाशमान वस्‍तुओं के द्वारा नहीं हुआ। पर निर्दोष और निष्‍कलंक मेम्ने अर्थात मसीह के बहुमूल्य लोहू के द्वारा हुआ” (1 पतरस 1:18-19)।

      परमेश्वर हम सब से इतना अधिक प्रेम करता है कि हमारी फिरौती के लिए उसने अपने पुत्र को क्रूस पर मारे जाने के लिए दे दिया, और वह हमारे छुटकारे के लिए मृतकों में से तीसरे दिन जी भी उठा। प्रभु परमेश्वर की दृष्टि में हमारा यही मोल है। - बिल क्राउडर


हमारे मोल का आँकलन हमारे लिए परमेश्वर द्वारा चुकाई गई कीमत से होता है।

क्योंकि परमेश्वर ने जगत से ऐसा प्रेम रखा कि उसने अपना एकलौता पुत्र दे दिया, ताकि जो कोई उस पर विश्वास करे, वह नाश न हो, परन्तु अनन्त जीवन पाए। - यूहन्ना 3:16

बाइबल पाठ: 1 पतरस 1:17-23
1 Peter 1:17 और जब कि तुम, हे पिता, कह कर उस से प्रार्थना करते हो, जो बिना पक्षपात हर एक के काम के अनुसार न्याय करता है, तो अपने परदेशी होने का समय भय से बिताओ।
1 Peter 1:18 क्योंकि तुम जानते हो, कि तुम्हारा निकम्मा चाल-चलन जो बाप दादों से चला आता है उस से तुम्हारा छुटकारा चान्दी सोने अर्थात नाशमान वस्‍तुओं के द्वारा नहीं हुआ।
1 Peter 1:19 पर निर्दोष और निष्‍कलंक मेम्ने अर्थात मसीह के बहुमूल्य लोहू के द्वारा हुआ।
1 Peter 1:20 उसका ज्ञान तो जगत की उत्‍पत्ति के पहिले ही से जाना गया था, पर अब इस अन्‍तिम युग में तुम्हारे लिये प्रगट हुआ।
1 Peter 1:21 जो उसके द्वारा उस परमेश्वर पर विश्वास करते हो, जिसने उसे मरे हुओं में से जिलाया, और महिमा दी; कि तुम्हारा विश्वास और आशा परमेश्वर पर हो।
1 Peter 1:22 सो जब कि तुम ने भाईचारे की निष्‍कपट प्रीति के निमित्त सत्य के मानने से अपने मनों को पवित्र किया है, तो तन मन लगा कर एक दूसरे से अधिक प्रेम रखो।
1 Peter 1:23 क्योंकि तुम ने नाशमान नहीं पर अविनाशी बीज से परमेश्वर के जीवते और सदा ठहरने वाले वचन के द्वारा नया जन्म पाया है।


एक साल में बाइबल: 
  • यहेजकेल 37-39
  • 2 पतरस 2