बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Monday, December 24, 2018

आनन्द और ज्योति



      हिटलर का खुला विरोध करने के कारण पास्टर मार्टिन निमोलर को आठ वर्ष नाट्ज़ी नज़रबंदियों के शिविर में बिताने पड़े। उन्होंने 1944 के क्रिसमस की पूर्व-संध्या को दिए गए अपने सन्देश में डकाऊ शिविर के अपने साथी बंदियों से आशा के ये शब्द कहे: “मेरे प्रिय मित्रों, इस क्रिसमस पर...हम बेतलेहम के शिशु में उसे खोजें जो हमारे साथ हर वह बात बाँटने आया था जो हम पर बोझ है...स्वयं परमेश्वर ने अपने और हमारे मध्य एक सेतू बनाया है! ऊपर से ज्योति हम तक पहुँची है!”

      क्रिसमस पर हम परमेश्वर के सुसमाचार को गले लगाते हैं, कि परमेश्वर मसीह में हम तक आया है, हम चाहे जहाँ भी हों, और उसके तथा हमारे मध्य की दूरी को पाट दिया है। वह हमारे अन्धकार के कैदखाने में अपनी ज्योति में होकर आता है और हमें दबाने वाले दुःख, दोष, या अकेलेपन के बोझ को उठा लेता है।

      कैदखाने के अन्धकार में उस क्रिसमस की पूर्व-संध्या पर, निमोलर ने यह शुभ-सन्देश बाँटा: “चरवाहों को घेरने वाली उस ज्योति में से हमारे अन्धकार पर भी ज्योति की एक किरण पड़ेगी।” उनके शब्द हमें परमेश्वर के वचन बाइबल में यशायाह भविष्यद्वक्ता के शब्दों का स्मरण करवाते हैं, जिसने भविष्यवाणी करते हुए कहा था: “जो लोग अन्धियारे में चल रहे थे उन्होंने बड़ा उजियाला देखा; और जो लोग घोर अन्धकार से भरे हुए मृत्यु के देश में रहते थे, उन पर ज्योति चमकी” (यशायाह 9:2)।

      हम आज चाहे जहाँ भी हों, यीशु हमारे अंधकारमय सँसार में अपने आनन्द और ज्योति के साथ प्रवेश कर चुका है। - डेविड मैक्कैस्लैंड


क्रिसमस का आनन्द यीशु है।

कि उसके लोगों को उद्धार का ज्ञान दे, जो उन के पापों की क्षमा से प्राप्त होता है। यह हमारे परमेश्वर की उसी बड़ी करूणा से होगा; जिस के कारण ऊपर से हम पर भोर का प्रकाश उदय होगा। कि अन्धकार और मृत्यु की छाया में बैठने वालों को ज्योति दे, और हमारे पांवों को कुशल के मार्ग में सीधे चलाए। - लूका 1:77-79

बाइबल पाठ: यशायाह 9:1-7
Isaiah 9:1 तौभी संकट-भरा अन्धकार जाता रहेगा। पहिले तो उसने जबूलून और नप्ताली के देशों का अपमान किया, परन्तु अन्तिम दिनों में ताल की ओर यरदन के पार की अन्यजातियों के गलील को महिमा देगा।
Isaiah 9:2 जो लोग अन्धियारे में चल रहे थे उन्होंने बड़ा उजियाला देखा; और जो लोग घोर अन्धकार से भरे हुए मृत्यु के देश में रहते थे, उन पर ज्योति चमकी।
Isaiah 9:3 तू ने जाति को बढ़ाया, तू ने उसको बहुत आनन्द दिया; वे तेरे साम्हने कटनी के समय का सा आनन्द करते हैं, और ऐसे मगन हैं जैसे लोग लूट बांटने के समय मगन रहते हैं।
Isaiah 9:4 क्योंकि तू ने उसकी गर्दन पर के भारी जूए और उसके बहंगे के बांस, उस पर अंधेर करने वाले की लाठी, इन सभों को ऐसा तोड़ दिया है जेसे मिद्यानियों के दिन में किया था।
Isaiah 9:5 क्योंकि युद्ध में लड़ने वाले सिपाहियों के जूते और लोहू में लथड़े हुए कपड़े सब आग का कौर हो जाएंगे।
Isaiah 9:6 क्योंकि हमारे लिये एक बालक उत्पन्न हुआ, हमें एक पुत्र दिया गया है; और प्रभुता उसके कांधे पर होगी, और उसका नाम अद्‌भुत, युक्ति करने वाला, पराक्रमी परमेश्वर, अनन्तकाल का पिता, और शान्ति का राजकुमार रखा जाएगा।
Isaiah 9:7 उसकी प्रभुता सर्वदा बढ़ती रहेगी, और उसकी शान्ति का अन्त न होगा, इसलिये वे उसको दाऊद की राजगद्दी पर इस समय से ले कर सर्वदा के लिये न्याय और धर्म के द्वारा स्थिर किए ओर संभाले रहेगा। सेनाओं के यहोवा की धुन के द्वारा यह हो जाएगा।
                                                                                                                                                        

एक साल में बाइबल: 
  • हबक्कूक 1-3
  • प्रकाशितवाक्य 15