ई-मेल संपर्क / E-Mail Contact

इन संदेशों को ई-मेल से प्राप्त करने के लिए अपना ई-मेल पता इस ई-मेल पर भेजें / To Receive these messages by e-mail, please send your e-mail id to: rozkiroti@gmail.com

शुक्रवार, 4 अक्तूबर 2019

रुकावटें



      विशेषज्ञ इस बात पर सहमत हैं कि प्रति दिन रुकावटों के कारण बहुत सा समय व्यर्थ हो जाता है। हम चाहे घर पर हों या कार्य-स्थल पर, कोई अनपेक्षित फोन-कॉल या अनायास ही किसी का आ जाना, हमें उस समय के लिए हमारे मुख्य उद्देश्य से भटका सकता है। हम बहुधा अपने जीवनों में आने वाली रुकावटों को पसन्द नहीं करते हैं, विशेषकर तब जब उनके कारण हमारे कार्यक्रम बाधित होते हैं या हमें अपने कार्यक्रम में कुछ परिवर्तन लाने पड़ते हैं।

      परन्तु परमेश्वर के वचन बाइबल में हम प्रभु यीशु मसीह के जीवन से देखते हैं कि प्रभु यीशु ने ऐसी अन्यायास और अनपेक्षित बाधाओं के प्रति बिलकुल भिन्न रवैया अपनाया था। सुसमाचारों में हम बारंबार देखते हैं कि किसी व्यक्ति की सहायता के पुकार के प्रत्युत्तर में प्रभु रुक कर उसकी सहायता करते थे।

      लूका रचित सुसमाचार में हम देखते हैं कि जब प्रभु यीशु यरूशलेम की ओर जा रहे थे, जहाँ उन्हें क्रूस पर चढ़ाकर मार डालने के लिए पकड़ावाया जाना था, तो मार्ग के किनारे बैठे एक अंधे भिखारी ने उन्हें पुकारा, “हे यीशु दाऊद की सन्तान, मुझ पर दया कर” (लूका 18:38)। प्रभु के साथ चल रही लोगों की भीड़ में से कुछ ने उसे शान्त हो जाने के लिए कहा, किन्तु वह प्रभु यीशु को पुकारता ही रहा। प्रभु यीशु रुके और उससे पूछा, “तू क्या चाहता है, कि मैं तेरे लिये करूं?” और उस अंधे भिखारी ने कहा “हे प्रभु यह कि मैं देखने लगूं” प्रत्युत्तर में प्रभु यीशु ने उससे कहा, “देखने लग, तेरे विश्वास ने तुझे अच्छा कर दिया है” (पद 41-42)।

      जब किसी ऐसे व्यक्ति के द्वारा हमारे काम या योजनाओं में रुकावट आती है, जिसे वास्तव में हमारी सहायता की आवश्यकता है, तब खीजने की बजाए हमें परमेश्वर से प्रार्थना कर के, उस व्यक्ति की सहायता करने के लिए सामर्थ्य और मार्गदर्शन प्राप्त करना चाहिए। जिसे हम रुकावट समझ रहे हैं, हो सकता है कि वह परमेश्वर की ओर से हमें आशीषित करने के लिए भेजा गया दिव्य अवसर हो। - डेविड मैक्कैसलैंड

रुकावटें सेवा करने के अवसर हो सकते हैं।

पहुनाई करना न भूलना, क्योंकि इस के द्वारा कितनों ने अनजाने स्‍वर्गदूतों की पहुनाई की है। - इब्रानियों 13:2  

बाइबल पाठ: लूका 18:35-43
Luke 18:35 जब वह यरीहो के निकट पहुंचा, तो एक अन्‍धा सड़क के किनारे बैठा हुआ भीख मांग रहा था।
Luke 18:36 और वह भीड़ के चलने की आहट सुनकर पूछने लगा, यह क्या हो रहा है?
Luke 18:37 उन्होंने उसको बताया, कि यीशु नासरी जा रहा है।
Luke 18:38 तब उसने पुकार के कहा, हे यीशु दाऊद की सन्तान, मुझ पर दया कर।
Luke 18:39 जो आगे जाते थे, वे उसे डांटने लगे कि चुप रहे: परन्तु वह और भी चिल्लाने लगा, कि हे दाऊद की सन्तान, मुझ पर दया कर।
Luke 18:40 तब यीशु ने खड़े हो कर आज्ञा दी कि उसे मेरे पास लाओ, और जब वह निकट आया, तो उसने उस से यह पूछा।
Luke 18:41 तू क्या चाहता है, कि मैं तेरे लिये करूं? उसने कहा; हे प्रभु यह कि मैं देखने लगूं।
Luke 18:42 यीशु ने उस से कहा; देखने लग, तेरे विश्वास ने तुझे अच्छा कर दिया है।
Luke 18:43 और वह तुरन्त देखने लगा; और परमेश्वर की बड़ाई करता हुआ उसके पीछे हो लिया, और सब लोगों ने देख कर परमेश्वर की स्‍तुति की।

एक साल में बाइबल: 
  • यशायाह 20-22
  • इफिसियों 6



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें