बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Friday, April 12, 2019

घर



      एक कहावत है, “घर के समान कोई स्थान नहीं है;” यह हमारे अन्दर की उस गहरी लालसा को चित्रित करता है कि हमारा भी अपना एक स्थान हो, जहाँ निवास कर सकें, जहाँ के कहला सकें, जहाँ हम आराम कर सकें। प्रभु यीशु ने लोगों की इस लालसा के विषय अपने शिष्यों से बात की जब वह उनके साथ अपना अंतिम भोज खा रहे थे, तथा अपने क्रूस पर चढ़ाए जाने के लिए पकड़वाए जाने, मारे जाने और तीसरे दिन मृतकों में से जी उठने के विषय में उन से बातचीत कर रहे थे। प्रभु ने शिष्यों को आश्वस्त किया कि यद्यपि वे जाएँगे, परन्तु उनके लिए वे लौट कर भी आएँगे। वे उनके रहने के लिए एक स्थान तैयार करेंगें जहाँ उनके सभी शिष्य सदा उनके साथ निवास करेंगे।

      प्रभु ने परमेश्वर की व्यवस्था की सब बातों को पूरा करके, क्रूस पर दिए गए अपने निष्पाप प्राणों के बलिदान तथा पुनरुत्थान के द्वारा अपने विश्वासियों के लिए उद्धार, तथा प्रभु के साथ स्वर्ग में अनन्त काल तक रहने के लिए निवास तैयार करके दे दिया है। प्रभु ने शिष्यों को भरोसा दिलाया कि यदि वे उनके लिए इस घर को बनाने के लिए इतना कष्ट उठा रहे हैं तो अवश्य ही वे शिष्यों को अकेला नहीं छोड़ेंगे, उन्हें वहाँ ले जाने के लिए वे वापस भी आएँगे। शिष्यों को, चाहे पृथ्वी पर या स्वर्ग में, अपने जीवन के लिए चिन्तित होने की आवश्यकता नहीं है।

      आज हम भी प्रभु यीशु के आश्वासन से आश्वस्त हो सकते हैं, क्योंकि हमारा विश्वास है कि उन्होंने हमारे लिए भी घर बनाया है; और अभी वे हमारे अन्दर रहते हैं (देखें यूहन्ना 14:23)। हम अभी चाहे जैसे भी भौतिक घर में रहते हों, हम प्रभु के हैं, उसके प्रेम के द्वारा संभाले जाते हैं, उसकी शान्ति हमें घेरे रहती है। अन्ततः जब हम उसके साथ होंगे, तब वास्तव में घर के समान कोई स्थान नहीं होगा। - एमी बाउचर पाई


प्रभु यीशु हमारे अनाताकाल के लिए रहने का स्थान तैयार कर रहा है।

यीशु ने उसको उत्तर दिया, यदि कोई मुझ से प्रेम रखे, तो वह मेरे वचन को मानेगा, और मेरा पिता उस से प्रेम रखेगा, और हम उसके पास आएंगे, और उसके साथ वास करेंगे। - यूहन्ना 14:23

बाइबल पाठ: यूहन्ना 14:1-4
John 14:1 तुम्हारा मन व्याकुल न हो, तुम परमेश्वर पर विश्वास रखते हो मुझ पर भी विश्वास रखो।
John 14:2 मेरे पिता के घर में बहुत से रहने के स्थान हैं, यदि न होते, तो मैं तुम से कह देता क्योंकि मैं तुम्हारे लिये जगह तैयार करने जाता हूं।
John 14:3 और यदि मैं जा कर तुम्हारे लिये जगह तैयार करूं, तो फिर आकर तुम्हें अपने यहां ले जाऊंगा, कि जहां मैं रहूं वहां तुम भी रहो।
John 14:4 और जहां मैं जाता हूं तुम वहां का मार्ग जानते हो।

एक साल में बाइबल:  
  • 1 शमूएल 19-21
  • लूका 11:29-54