बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Monday, October 21, 2019

सुरक्षा-स्थान



      मेरी बेटी और मैं एक पारिवारिक उत्सव में जाने की तैयारीयां कर रहे थे। क्योंकि वह यात्रा के विषय घबरा रही थी, इसलिए मैंने कार चलाने की पेशकश की। उसने सहमत होते हुए कहा, “ठीक है; परन्तु मुझे अपनी कार में अधिक सुरक्षित लगता है। क्या आप उसे चला सकते हैं?” मुझे लगा कि मेरी छोटी कार की अपेक्षा उसकी अपनी बड़ी कार में अधिक स्थान होने के कारण उसने यह कहा; इसलिए मैंने उससे पूछा, “क्या मेरी कार तुम्हें छोटी और असुविधाजनक लगती है?” उसने उत्तर दिया, “नहीं; किन्तु बस मुझे अपनी कार अपना सुरक्षा स्थान प्रतीत होता है; मुझे वह अधिक सुरक्षित लगती है।”

      उसकी इस बात ने मुझे अपने व्यक्तिगत सुरक्षित स्थान के विषय विचार करने के लिए विवश किया। तुरंत ही मेरा ध्यान परमेश्वर के वचन बाइबल में नीतिवचन 18:10 की ओर गया, जहाँ लिखा है, “यहोवा का नाम दृढ़ गढ़ है; धर्मी उस में भाग कर सब दुर्घटनाओं से बचता है।” पुराने नियम के समय में, किसी शहर की शहर-पनाह और पहरे की मीनार बाहर से आने वाले खतरे के प्रति सचेत करने और शहर के अन्दर रहने वाले निवासियों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए होते थे। नीतिवचन के लेखक का अभिप्राय यह था कि परमेश्वर का नाम, जो उसके चरित्र, व्यक्तित्व, तथा जो कुछ भी वह है, उसका प्रतीक है, उसके लोगों के लिए सच्ची सुरक्षा प्रदान करता है।

      कुछ परिस्थितियों में कुछ ऐसे स्थान होते हैं जो वाँछित सुरक्षा प्रदान करते हैं; जैसे कि किसी तूफ़ान के समय में एक दृढ़ छत; बीमारी के समय में अस्पताल; दुःख के समय में किसी प्रिय जन का आलिंगन और सांतवना, आदि।

      आज आपका ‘सुरक्षा-स्थान’ क्या है? हम जहाँ भी अपनी सुरक्षा को खोजें, उस स्थान में परमेश्वर की उपस्थिति ही है जो हम मसीही विश्वासियों को वह आवश्यक बल और सुरक्षा प्रदान करती है, जिसकी हमें आवश्यकता है। हमारा ‘सुरक्षा-स्थान’ प्रभु परमेश्वर ही है। - एलीसा मौरगन

जीवन के तूफानों में परमेश्वर ही सुरक्षा स्थान होता है।

यहोवा मेरी चट्टान, और मेरा गढ़ और मेरा छुड़ाने वाला है; मेरा ईश्वर, मेरी चट्टान है, जिसका मैं शरणागत हूं, वह मेरी ढ़ाल और मेरी मुक्ति का सींग, और मेरा ऊँचा गढ़ है। - भजन 18:2

बाइबल पाठ: नीतिवचन 18:10-11
Proverbs 18:10 यहोवा का नाम दृढ़ गढ़ है; धर्मी उस में भाग कर सब दुर्घटनाओं से बचता है।
Proverbs 18:11 धनी का धन उसकी दृष्टि में गढ़ वाला नगर, और ऊंचे पर बनी हुई शहरपनाह है।

एक साल में बाइबल: 
  • यशायाह 62-64
  • 1 तिमुथियुस 1