बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Friday, December 6, 2019

भरोसा



      सन 1992 में लगी एक चोट के कारण मुझे पीठ, कन्धों और गर्दन में लगातार दर्द बना रहता है। कभी-कभी यह दर्द बहुत बढ़ जाता है और निराशाजनक हो जाता है, और ऐसे में प्रभु पर भरोसा बनाए रखना या उसकी स्तुति और आराधना करना सरल नहीं होता है। परन्तु जब मेरी स्थिति असहनीय हो जाती है, तब परमेश्वर की लगातार साथ बनी रहने वाली उपस्थिति मुझे उसकी कभी न बदलने वाली भलाई, असीम सामर्थ्य, और संभाले रखने वाले अनुग्रह के प्रति आश्वस्त करती है। और जब भी मुझे मेरे प्रभु पर संदेह करने का प्रलोभन होता है, तो परमेश्वर के वचन बाइबल में दानिय्येल नबी के साथ के तीन पात्रों, शद्रक, मेशक, और अबेदनगो के दृढ़ विश्वास के द्वारा मुझे प्रोत्साहन मिलता है। उन तीनों ने परमेश्वर की आराधना की, तथा उस पर अपना भरोसा बनाए रखा कि वो उनके साथ बना हुआ है, तब भी जब उनकी परिस्थिति पूर्णतः आशाहीन थी।

      जब राजा नबूकदनेस्सर ने उन्हें धधकती हुई आग की भट्टी में डालने की धमकी दी, क्योंकि उन्होंने राजा द्वारा बनवाई गई सोने की मूर्ति की उपासना करने से मना किया था (दानिय्येल 3:13-15), तब इन तीनों ने साहस और दृढ़ विश्वास प्रदर्शित किया। उन्होंने परमेश्वर ही की आराधना करते रहने के विषय कभी संदेह भी नहीं किया, चाहे परमेश्वर उन्हें उस विषम परिस्थिति से छुड़ाए या न छुड़ाए (पद 17, 18)। और परमेश्वर ने भी उनकी आवश्यकता के समय में उन्हें अकेला नहीं छोड़ा; वह उनके साथ उस आग की भट्टी में भी गया और वहाँ पर उनकी रक्षा भी की (पद 24-25)।

      परमेश्वर हमें भी कभी भी अकेला नहीं छोड़ता है। हमारी परीक्षाओं और कठिनाइयों में, चाहे वे हमें नबूकदनेस्सर की भट्टी के  समान विनाशकारी ही क्यों न लगें, वह हमारे साथ बना रहता है। चाहे इस लोक में हमारे दुखों का अंत न भी हो, तो भी परमेश्वर सदा ही सामर्थी, विश्वासयोग्य, और भला है और बना रहेगा। हम उसकी लगातार और प्रेमपूर्ण उपस्थिति के हमारे साथ बने रहने पर निश्चिन्त होकर पूर्ण भरोसा कर सकते हैं। - जोशील डिक्सन

विश्वास हमारे सर्वशक्तिमान परमेश्वर के अपरिवर्तनीय चरित्र पर आधारित है,
 न कि हमारी परिस्थितियों पर।

यदि हम केवल इसी जीवन में मसीह से आशा रखते हैं तो हम सब मनुष्यों से अधिक अभागे हैं। - 1 कुरिन्थियों 15:19

बाइबल पाठ: दनिय्येल 3:13-25
Daniel 3:13 तब नबूकदनेस्सर ने रोष और जलजलाहट में आकर आज्ञा दी कि शद्रक, मेशक, और अबेदनगो को लाओ। तब वे पुरूष राजा के साम्हने हाजिर किए गए।
Daniel 3:14 नबूकदनेस्सर ने उन से पूछा, हे शद्रक, मेशक, और अबेदनगो, तुम लोग जो मेरे देवता की उपासना नहीं करते, और मेरी खड़ी कराई हुई सोने की मूरत को दण्डवत नहीं करते, सो क्या तुम जान बूझकर ऐसा करते हो?
Daniel 3:15 यदि तुम अभी तैयार हो, कि जब नरसिंगे, बांसुली, वीणा, सारंगी, सितार, शहनाई आदि सब प्रकार के बाजों का शब्द सुनो, और उसी क्षण गिर कर मेरी बनवाई हुई मूरत को दण्डवत करो, तो बचोगे; और यदि तुम दण्डवत न करो तो इसी घड़ी धधकते हुए भट्ठे के बीच में डाले जाओगे; फिर ऐसा कौन देवता है, जो तुम को मेरे हाथ से छुड़ा सके?
Daniel 3:16 शद्रक, मेशक और अबेदनगो ने राजा से कहा, हे नबूकदनेस्सर, इस विषय में तुझे उत्तर देने का हमें कुछ प्रयोजन नहीं जान पड़ता।
Daniel 3:17 हमारा परमेश्वर, जिसकी हम उपासना करते हैं वह हम को उस धधकते हुए भट्टे की आग से बचाने की शक्ति रखता है; वरन हे राजा, वह हमें तेरे हाथ से भी छुड़ा सकता है।
Daniel 3:18 परन्तु, यदि नहीं, तो हे राजा तुझे मालूम हो, कि हम लोग तेरे देवता की उपासना नहीं करेंगे, और न तेरी खड़ी कराई हुई सोने की मूरत को दण्डवत करेंगे।
Daniel 3:19 तब नबूकदनेस्सर झुंझला उठा, और उसके चेहरे का रंग शद्रक, मेशक और अबेदनगो की ओर बदल गया। और उसने आज्ञा दी कि भट्ठे को सातगुणा अधिक धधका दो।
Daniel 3:20 फिर अपनी सेना में के कई एक बलवान पुरूषों को उसने आज्ञा दी, कि शद्रक, मेशक और अबेदनगो को बान्धकर उन्हें धधकते हुए भट्ठे में डाल दो।
Daniel 3:21 तब वे पुरूष अपने मोजों, अंगरखों, बागों और और वस्त्रों सहित बान्धकर, उस धधकते हुए भट्ठे में डाल दिए गए।
Daniel 3:22 वह भट्ठा तो राजा की दृढ़ आज्ञा होने के कारण अत्यन्त धधकाया गया था, इस कारण जिन पुरूषों ने शद्रक, मेशक और अबेदनगो को उठाया वे ही आग की आंच से जल मरे।
Daniel 3:23 और उसी धधकते हुए भट्ठे के बीच ये तीनों पुरूष, शद्रक, मेशक और अबेदनगो, बन्धे हुए फेंक दिए गए।
Daniel 3:24 तब नबूकदनेस्सर राजा अचम्भित हुआ और घबरा कर उठ खड़ा हुआ। और अपने मन्त्रियों से पूछने लगा, क्या हम ने उस आग के बीच तीन ही पुरूष बन्धे हुए नहीं डलवाए? उन्होंने राजा को उत्तर दिया, हां राजा, सच बात तो है।
Daniel 3:25 फिर उसने कहा, अब मैं देखता हूं कि चार पुरूष आग के बीच खुले हुए टहल रहे हैं, और उन को कुछ भी हानि नहीं पहुंची; और चौथे पुरूष का स्वरूप ईश्वर के पुत्र के सदृश्य है।

एक साल में बाइबल: 
  • दानिय्येल 3-4
  • 1 यूहन्ना 5