बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Sunday, June 28, 2020

खोजी


     जब मैं कॉलेज में थी, तो एक प्रातः उठने पर मैंने पाया कि मेरी रूम-मेट, कैरल, बहुत घबराई हुई थी। उसकी अँगूठी खो गई थी, और हमने उस अँगूठी की खोज सभी स्थानों पर की किन्तु वह नहीं मिली। अगली प्रातः हम कूड़ेदान में उसकी अँगूठी खोज रहे थे। मैंने एक कूड़े के थैले को फाड़कर खोलते हुए कहा, “तुम इस अँगूठी को खोज लेने के लिए इतनी समर्पित क्यों हो?” उसने कहा, “मैं दो सौ डॉलर की अँगूठी को खोना नहीं चाहती हूँ!”

     कैरल के दृढ़ता को देखकर मुझे परमेश्वर के वचन बाइबल में प्रभु यीशु द्वारा बताया गया परमेश्वर के राज्य से संबंधित दृष्टांत स्मरण हो आया। प्रभु यीशु ने परमेश्वर के राज्य की उपमा देते हुए कहा, “स्वर्ग का राज्य खेत में छिपे हुए धन के समान है, जिसे किसी मनुष्य ने पाकर छिपा दिया, और मारे आनन्द के जा कर और अपना सब कुछ बेचकर उस खेत को मोल लिया” (मत्ती 13:44)। कुछ बातें ऐसी होते है जिन्हें खोजने के लिए बहुत प्रयास करना लाभदायक होता है।

     बाइबल में सभी स्थानों पर परमेश्वर यह प्रतिज्ञा करता है कि जो उसके खोजी होंगे, वे उसे पा लेंगे। उसने व्यवस्थाविवरण में इस्राएलियों को समझाया कि जब वे अपने पापों से मुड़कर उसे पूरे मन से खोजेंगे, तो वे उसे पा लेंगे (4:28-29)। 2 इतिहास की पुस्तक में, राजा असा को भी ऐसी ही एक प्रतिज्ञा से प्रोत्साहन मिला (15:2)। और यिर्मयाह में परमेश्वर ने यही प्रतिज्ञा निर्वासित इस्राएलियों को भी दी, कि वह उन्हें बन्धुआई से लौटा ले आएगा (29:13-14)।

     यदि हम परमेश्वर को उसके वचन, उसकी आराधना, और अपने दैनिक जीवन में सच्चे मन से खोजते हैं, तो हम अवश्य ही उसे पाएंगे भी। समय के साथ ही हम उसे और गहराई से जानने लगेंगे; और यह उस मधुर पल से भी अधिक मनोहर होगा जब कैरल ने उस कूड़े के थैले में से अपनी अँगूठी खोज कर निकाल ली। - जूली स्कौब

 

परमेश्वर को पाने के लिए हमें उसका खोजी होना पड़ेगा।


मांगो, तो तुम्हें दिया जाएगा; ढूंढ़ो, तो तुम पाओगे; खटखटाओ, तो तुम्हारे लिये खोला जाएगा। - मत्ती 7:7 

बाइबल पाठ: मत्ती 13:44-46

मत्ती 13:44 स्वर्ग का राज्य खेत में छिपे हुए धन के समान है, जिसे किसी मनुष्य ने पाकर छिपा दिया, और मारे आनन्द के जा कर और अपना सब कुछ बेचकर उस खेत को मोल लिया।

मत्ती 13:45 फिर स्वर्ग का राज्य एक व्यापारी के समान है जो अच्‍छे मोतियों की खोज में था।

मत्ती 13:46 जब उसे एक बहुमूल्य मोती मिला तो उसने जा कर अपना सब कुछ बेच डाला और उसे मोल ले लिया।    

 

एक साल में बाइबल: 

  • अय्यूब 11-13
  • प्रेरितों 9:1-21


No comments:

Post a Comment