बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Tuesday, June 30, 2020

प्रतीक्षा


     मेरी सबसे पसंदीदा कलाकृतियों में से एक, इंगलैंड में ऑक्सफोर्ड के केम्बल कॉलेज चैप्पल में टंगी है। अंग्रेज़ी कलाकार विलियम होलमैन हंट द्वारा बनाए गए चित्र, जिसका शीर्षक है ‘द लाईट ऑफ़ द वर्ल्ड’, में यीशु को हाथ में एक लालटेन लिए, एक घर के बाहर खड़े होकर घर के दरवाज़े पर खटखटाते दिखाया गया है। उस चित्र की एक अचरज में डालने वाली बात है कि जिस दरवाज़े को यीशु खटखटा रहे हैं, उसमें कोई हत्था नहीं है। जब हंट से हत्था न होने के कारण दरवाज़े को न खोल सकने के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने समझाया कि वे परमेश्वर के वचन बाइबल में प्रकाशितवाक्य 3:20 “देख, मैं द्वार पर खड़ा हुआ खटखटाता हूं; यदि कोई मेरा शब्द सुन कर द्वार खोलेगा, तो मैं उसके पास भीतर आ कर उसके साथ भोजन करूंगा, और वह मेरे साथ” को इस चित्र में दर्शाना चाहते थे।

     प्रेरित यूहन्ना द्वारा प्रकाशितवाक्य में लिखे गए शब्द और हंट का चित्र प्रभु यीशु की नम्रता को प्रकट करते हैं। प्रभु अपनी शान्ति के प्रस्ताव के साथ बाहर खड़े होकर हमारे मनों के द्वार पर नम्रता के साथ खटखटाते हैं, और धैर्य के साथ हमारे द्वारा अपने मन के द्वार को उनके लिए खोलने की प्रतीक्षा करते हैं। वह स्वयं द्वार खोलकर जबरन अन्दर हमारे जीवनों में प्रवेश नहीं करते हैं; वह अपने आप को और अपनी इच्छा को हम पर थोपते नहीं हैं। प्रभु यीशु समस्त संसार के सभी लोगों को पापों की क्षमा और उद्धार तथा जीवन के मार्गदर्शन के लिए अपनी ज्योति देना चाहते हैं, यदि लोग स्वेच्छा से उनके प्रस्ताव को स्वीकार करें, और अपने जीवन उन्हें समर्पित कर दें। इसलिए जो कोई उनके लिए अपने मन के द्वार को खोलेगा, वे उसके जीवन में प्रवेश करेंगे; इसके अतिरिक्त, उन्हें स्वीकार करने के लिए अन्य कोई आवश्यकताएं नहीं हैं।

     यदि आप प्रभु यीशु की नम्र आवाज़ और आपके मन के द्वार पर उसके खटखटाने को सुन रहे हैं, तो उत्साहित होकर उसके लिए द्वार को खोल दीजिए; वह धैर्य के साथ प्रतीक्षा कर रहा है, और यदि आप उसे अन्दर आने देंगे, तो वह अवश्य आपके साथ हो जाएगा। - लीसा सामरा

 

प्रभु यीशु के लिए द्वार को खोल दें, वह धैर्य से आपकी प्रतीक्षा कर रहा है।


जैसा कहा जाता है, कि यदि आज तुम उसका शब्द सुनो, तो अपने मनों को कठोर न करो, जैसा कि क्रोध दिलाने के समय किया था। - इब्रानियों 3:15

बाइबल पाठ: प्रकाशितवाक्य 3:14-22

प्रकाशितवाक्य 3:14 और लौदीकिया की कलीसिया के दूत को यह लिख, कि, जो आमीन, और विश्वासयोग्य, और सच्चा गवाह है, और परमेश्वर की सृष्‍टि का मूल कारण है, वह यह कहता है।

प्रकाशितवाक्य 3:15 कि मैं तेरे कामों को जानता हूं कि तू न तो ठंडा है और न गर्म: भला होता कि तू ठंडा या गर्म होता।

प्रकाशितवाक्य 3:16 सो इसलिये कि तू गुनगुना है, और न ठंडा है और न गर्म, मैं तुझे अपने मुंह में से उगलने पर हूं।

प्रकाशितवाक्य 3:17 तू जो कहता है, कि मैं धनी हूं, और धनवान हो गया हूं, और मुझे किसी वस्तु की घटी नहीं, और यह नहीं जानता, कि तू अभागा और तुच्‍छ और कंगाल और अन्‍धा, और नंगा है।

प्रकाशितवाक्य 3:18 इसी लिये मैं तुझे सम्मति देता हूं, कि आग में ताया हुआ सोना मुझ से मोल ले, कि धनी हो जाए; और श्वेत वस्‍त्र ले ले कि पहिन कर तुझे अपने नंगेपन की लज्ज़ा न हो; और अपनी आंखों में लगाने के लिये सुर्मा ले, कि तू देखने लगे।

प्रकाशितवाक्य 3:19 मैं जिन जिन से प्रीति रखता हूं, उन सब को उलाहना और ताड़ना देता हूं, इसलिये सरगर्म हो, और मन फिरा।

प्रकाशितवाक्य 3:20 देख, मैं द्वार पर खड़ा हुआ खटखटाता हूं; यदि कोई मेरा शब्द सुन कर द्वार खोलेगा, तो मैं उसके पास भीतर आ कर उसके साथ भोजन करूंगा, और वह मेरे साथ।

प्रकाशितवाक्य 3:21 जो जय पाए, मैं उसे अपने साथ अपने सिंहासन पर बैठाऊंगा, जैसा मैं भी जय पा कर अपने पिता के साथ उसके सिंहासन पर बैठ गया।

प्रकाशितवाक्य 3:22 जिस के कान हों वह सुन ले कि आत्मा कलीसियाओं से क्या कहता है।     

 

एक साल में बाइबल: 

  • अय्यूब 17-19
  • प्रेरितों 10:1-23


No comments:

Post a Comment