बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Wednesday, July 8, 2020

एकता


     मेरे मूल देश, मैक्सिको, में आम लोगों का मुख्य भोजन मक्का, जिसे भुट्टा भी कहा जाता,  है। मक्का के अनेकों प्रकार हैं, पीला, भूरा, लाल, काला, और ऐसा भी जो अद्भुत चितकबरा होता है। लेकिन शहर के लोग चितकबरे वाले मक्के को प्रयोग नहीं करते हैं। रेस्टोरेंट के मालिक और शोधकर्ता, अमाडो रामिरेज़ समझाते हैं कि लोगों को लगता है कि एक ही रंग का होना गुणवत्ता का प्रतीक होता है। किन्तु, चितकबरे मक्के का स्वाद भी अच्छा होता है और उनसे बढ़िया रोटी भी बनती है।

     मसीह यीशु का चर्च भी उस चितकबरे मक्के के समान है, न कि एक ही रंग के मक्के के। परमेश्वर के वचन बाइबल में प्रेरित पौलुस ने शरीर के उदाहरण के द्वारा चर्च का वर्णन किया, क्योंकि यद्यपि हम सभी एक देह तो हैं, और हमारा परमेश्वर भी एक ही है, फिर भी हम में से प्रत्येक को भिन्न वरदान दिए गए हैं। जैसे पौलुस लिखता है, “और सेवा भी कई प्रकार की है, परन्तु प्रभु एक ही है। और प्रभावशाली कार्य कई प्रकार के हैं, परन्तु परमेश्वर एक ही है, जो सब में हर प्रकार का प्रभाव उत्पन्न करता है” (1 कुरिन्थियों 12:5-6)। हमारी एक दूसरे की सहायता करने के लिए भिन्नता परमेश्वर की उदारता और रचनात्मक होने को दिखाता है।

     जब हम अपनी भिन्नताओं को स्वीकार करते हैं, तो साथ ही हम यह भी प्रयास करें कि अपने विश्वास और उद्देश्य की एकता को भी बनाए रखें। हमारी भिन्न पृष्ठभूमि और योग्यताएँ हैं, हम भिन्न भाषाएँ बोलते हैं, हम भिन्न देशों के निवासी हैं, परन्तु हमारा एक ही परमेश्वर है, जो अद्भुत है, सृष्टि में विविधता से, किन्तु अपने लोगों में एकता से आनन्दित होता है। - कीला ओकोआ

 

जो परमेश्वर चाहता है कि हम बनें, उसके लिए हमें एक-दूसरे की आवश्यकता है।


हे भाइयो, मैं तुम से यीशु मसीह जो हमारा प्रभु है उसके नाम के द्वारा बिनती करता हूं, कि तुम सब एक ही बात कहो; और तुम में फूट न हो, परन्तु एक ही मन और एक ही मत हो कर मिले रहो। - 1 कुरिन्थियों 1:10

बाइबल पाठ: 1 कुरिन्थियों 12:4-14

1 कुरिन्थियों 12:4 वरदान तो कई प्रकार के हैं, परन्तु आत्मा एक ही है।

1 कुरिन्थियों 12:5 और सेवा भी कई प्रकार की है, परन्तु प्रभु एक ही है।

1 कुरिन्थियों 12:6 और प्रभावशाली कार्य कई प्रकार के हैं, परन्तु परमेश्वर एक ही है, जो सब में हर प्रकार का प्रभाव उत्पन्न करता है।

1 कुरिन्थियों 12:7 किन्‍तु सब के लाभ पहुंचाने के लिये हर एक को आत्मा का प्रकाश दिया जाता है।

1 कुरिन्थियों 12:8 क्योंकि एक को आत्मा के द्वारा बुद्धि की बातें दी जाती हैं; और दूसरे को उसी आत्मा के अनुसार ज्ञान की बातें।

1 कुरिन्थियों 12:9 और किसी को उसी आत्मा से विश्वास; और किसी को उसी एक आत्मा से चंगा करने का वरदान दिया जाता है।

1 कुरिन्थियों 12:10 फिर किसी को सामर्थ्य के काम करने की शक्ति; और किसी को भविष्यद्वाणी की; और किसी को आत्माओं की परख, और किसी को अनेक प्रकार की भाषा; और किसी को भाषाओं का अर्थ बताना।

1 कुरिन्थियों 12:11 परन्तु ये सब प्रभावशाली कार्य वही एक आत्मा करवाता है, और जिसे जो चाहता है वह बांट देता है।

1 कुरिन्थियों 12:12 क्योंकि जिस प्रकार देह तो एक है और उसके अंग बहुत से हैं, और उस एक देह के सब अंग, बहुत होने पर भी सब मिलकर एक ही देह हैं, उसी प्रकार मसीह भी है।

1 कुरिन्थियों 12:13 क्योंकि हम सब ने क्या यहूदी हो, क्या युनानी, क्या दास, क्या स्‍वतंत्र एक ही आत्मा के द्वारा एक देह होने के लिये बपतिस्मा लिया, और हम सब को एक ही आत्मा पिलाया गया।

1 कुरिन्थियों 12:14 इसलिये कि देह में एक ही अंग नहीं, परन्तु बहुत से हैं।     

 

एक साल में बाइबल: 

  • अय्यूब 36-37
  • प्रेरितों 15:22-41


1 comment:

  1. रोचक और ज्ञानवर्धक प्रस्तुति
    काला और लाल भुट्टा नहीं देखा है आज तक
    कहां मिलता है जानने की इच्छा प्रबल हुई है

    ReplyDelete