बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Monday, October 5, 2020

बर्बाद


         एक कहानी बताई जाते है, कुछ मछुआरे दिन भर की मछली पकड़ने की मेहनत के बाद एक ढाबे में एकत्रित होकर दिन भर के अपने अनुभवों का बखान कर रहे थे। एक मछुआरे ने अपने द्वारा पकड़ी गई मछली के आकार को बताने के लिए जैसे ही तेज़ी से हाथ फैलाया, उसका हाथ मेज़ पर रखे गिलास पर लगा जो जाकर दीवार से टकराया और उसके अन्दर के पेय से दीवार पर एक धब्बा पड़ गया। उसने तुरंत ही ढाबे के मालिक से क्षमा माँगी और उस की क्षति की भरपाई की कीमत चुकाने का प्रस्ताव किया। परन्तु अब कुछ किया नहीं जा सकता था, वह दीवार खराब हो चुकी थी। उनके साथ बैठे एक आदमी ने उनसे कहा, “चिंता मत करो।” वह उठा, उसने अपने पास से कुछ चित्रकारी करने के  उपकरण निकाले, और दीवार पर पड़े उस धब्बे पर और उसके चारों ओर चित्रकारी करने लगा। थोड़ी ही देर में, जो दीवार को खराब करने वाला धब्बा था वह एक शानदार बारहसिंगे के सिर में परिवर्तित हो गया। यह करने वाला व्यक्ति स्कॉटलैंड के जीव-जंतुओं के चित्र बनाने वाले सर्वश्रेष्ठ कलाकार सर ई. एच. लैंडसिअर थे।

         परमेश्वर के वचन बाइबल में हम पाते हैं कि इस्राएल के प्रसिद्ध राजा दाऊद, जिसने कई भजन लिखे हैं, ने अपने पापों के कारण अपने ऊपर तथा अपने राष्ट्र पर लज्जा लाने का काम किया। उसने अपने एक वफादार सेना नायक की पत्नी के साथ व्यभिचार किया और अपने इस पाप को छिपाने के लिए उस वफादार सेना नायक को मरवा डालने का षड्यंत्र रचकर उसे कार्यान्वित भी करवा दिया – उसके दोनों ही कुकृत्य मृत्यु दण्ड के योग्य थे। ऐसा लगता था मानो उसका जीवन व्यर्थ हो गया। परन्तु उसने अपने पाप के लिए पश्चाताप किया जिसे पश्चाताप के एक भजन में व्यक्त किया गया है, जो हमारे पास बाइबल के भजन 51 के रूप में है। दाऊद परमेश्वर के सम्मुख गिड़गिड़ाया, “अपने किए हुए उद्धार का हर्ष मुझे फिर से दे, और उदार आत्मा देकर मुझे सम्हाल” (पद 12)।

         दाऊद के समान, हमारे अतीत में भी शर्मनाक कार्य पड़े हैं। उन कार्यों की स्मृतियाँ हमें परेशान करते हैं, रातों को ठीक से सोने नहीं देते हैं। कितना कुछ है जिसके लिए हम सोचते हैं कि काश हम उसे सुधार सकते या मिटाने पाते।

         प्रभु परमेश्वर अपने बड़े अनुग्रह में होकर हमें स्मरण कराता है कुछ बर्बाद नहीं होगा, वह सब कुछ क्षमा करने और उसके दुष्परिणामों को सुधारने की क्षमता रखता है। हम बस अपने पापों को उसके सामने मान लें, उससे क्षमा माँग लें, और वह कुछ बर्बाद नहीं होने देगा, सब भरपाई कर देगा। - डेविड एच. रोपर

 

परमेश्वर के पास दोनों हैं – सब कुछ देखने वाली दृष्टि, 

और सब कुछ क्षमा करने वाला हृदय


यदि हम अपने पापों को मान लें, तो वह हमारे पापों को क्षमा करने, और हमें सब अधर्म से शुद्ध करने में विश्वासयोग्य और धर्मी है। - 1 यूहन्ना 1:9

बाइबल पाठ: भजन 51:9-13

भजन संहिता 51:9 अपना मुख मेरे पापों की ओर से फेर ले, और मेरे सारे अधर्म के कामों को मिटा डाल।

भजन संहिता 51:10 हे परमेश्वर, मेरे अन्दर शुद्ध मन उत्पन्न कर, और मेरे भीतर स्थिर आत्मा नए सिरे से उत्पन्न कर।

भजन संहिता 51:11 मुझे अपने सामने से निकाल न दे, और अपने पवित्र आत्मा को मुझ से अलग न कर।

भजन संहिता 51:12 अपने किए हुए उद्धार का हर्ष मुझे फिर से दे, और उदार आत्मा देकर मुझे सम्हाल।

भजन संहिता 51:13 तब मैं अपराधियों को तेरा मार्ग सिखाऊंगा, और पापी तेरी ओर फिरेंगे।

 

एक साल में बाइबल: 

  • यशायाह 23-25
  • फिलिप्पियों 1

1 comment: