बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Sunday, February 16, 2020

प्रेम



      मैं एक ऐसे चर्च में आराधना करता हूँ जो एक बड़े, खुले मैदान में लगता है – जो कि मेरे निवास-स्थान सिंगापुर में एक बहुत ही कम पाई जाने वाली स्थिति है – हमारा निवास-स्थान मात्र पच्चीस मील लंबा और पंद्रह मील चौड़ा टापू है। कुछ समय पहले, बाहर से आकर यहाँ काम करने वाले कुछ प्रवासी उस चर्च स्थल पर प्रति इतवार पिकनिक मनाने के लिए आने लगे।

      इससे चर्च के लोगों में भिन्न प्रतिक्रियाएं हुईं। कुछ उन लोगों द्वारा अपने पीछे छोड़े गए कूड़े को लेकर बेचैनी हुई; परन्तु कुछ अन्य ने इसे चर्च छोड़कर बाहर जाए बिना ही परदेसी लोगों को आतिथ्य प्रदान करने का एक स्वर्गीय अवसर समझा।

      परमेश्वर के वचन बाइबल में, इस्राएलियों को भी अपने समय में, अपने नए निवास-स्थान में आकर बस जाने के पश्चात, कुछ ऐसी ही स्थिति का सामना करना पड़ा होगा, जब उनका नए लोगों से सामना हुआ होगा। परन्तु परमेश्वर ने उन्हें स्पष्ट आज्ञा दी थी कि वे परदेसियों से भी अपने समान ही प्रेम और व्यवहार करें (लैव्यवस्था 19:34)। परमेश्वर द्वारा उन्हें दिए गए नियमों में से अनेकोण नियम परदेसियों से सम्बंधित थे: उन्हें सताया नहीं जाना था, उनके साथ कोई दुर्व्यवहार नहीं होना था, उनकी सहायता की जानी थे, और उनसे प्रेम किया जाना था (निर्गमन 23:9; व्यवस्थाविवरण 10:19)। इसके सदियों बाद, प्रभु यीशु ने भी यही आज्ञा अपने अनुयायियों को दी, कि वे अपने पड़ौसी से अपने समान प्रेम रखें (मरकुस 12:31)।

      हम में भी हमारे प्रभु परमेश्वर के समान ही औरों से प्रेम करने और प्रदर्शित करने का मन हो, और हम यह कभी न भूलें की हम भी पृथ्वी पर परदेसी हैं। फिर भी परमेश्वर ने हमें अपनाकर हम से प्रेम किया है। - लेस्ली कोह

औरों से प्रेम करने की कुंजी परमेश्वर के प्रेम को अपनाना है।

परदेशी पर अन्धेर न करना; तुम तो परदेशी के मन की बातें जानते हो, क्योंकि तुम भी मिस्र देश में परदेशी थे। - निर्गमन 23:9

बाइबल पाठ: लैव्यवस्था 19:33-34
Leviticus 19:33 और यदि कोई परदेशी तुम्हारे देश में तुम्हारे संग रहे, तो उसको दु:ख न देना।
Leviticus 19:34 जो परदेशी तुम्हारे संग रहे वह तुम्हारे लिये देशी के समान हो, और उस से अपने ही समान प्रेम रखना; क्योंकि तुम भी मिस्र देश में परदेशी थे; मैं तुम्हारा परमेश्वर यहोवा हूं।

एक साल में बाइबल: 
  • लैव्यवस्था 19-20
  • मत्ती 27:51-66