बुधवार, 17 दिसंबर 2025

God’s Word - The Bible - 39 - Evolution & Animal Behavior Part - 4 / परमेश्वर का वचन - बाइबल - 39 - क्रमिक विकास और जीव-व्यवहार - 4

 

परमेश्वर का वचन - बाइबल - 39

Click Here for the English Translation

इस लेख पर चर्चा के लिये नीचे दिये लिंक्स पर क्लिक करें:

वीडियो चर्चा                            औडियो चर्चा

परमेश्वर का वचन – बाइबल, और विज्ञान – 19  

बाइबल और जीव-विज्ञान - 6 - क्रमिक विकास और जीव-व्यवहार - 4


बाइबल और जीव-विज्ञान के मध्य सम्बन्ध पर ज़ारी इस चर्चा के अंतर्गत पिछले कुछ लेखों में हम देख चुके हैं कि विज्ञान न तो परमेश्वर और उसके वचन बाइबल के विरुद्ध है, और ना ही परमेश्वर के अस्तित्व और बाइबल की सच्चाई को नकारता है। विज्ञान सृष्टि की हर बात का विश्लेषण करने, उस की रचना के बारे में जानकारी एकत्रित करने, उस की कार्य-विधि को समझने और समझाने का केवल एक साधन मात्र है, जो तथ्यों को प्रकट करता है। उन तथ्यों की व्याख्या करना, उन पर आधारित निष्कर्ष निकालना, उनके अनुसार धारणाएँ प्रस्तुत करना मनुष्यों - वैज्ञानिकों का कार्य है। जैसे जैसे और नई जानकारी प्रकट होती जाती है, वैज्ञानिक अपनी व्याख्या, अपने निष्कर्ष और धारणाएँ भी बदलते चले जाते हैं, कहीं सुधार होता है, तो कहीं पुरानी को पूर्णतः हटाकर नई और बिलकुल भिन्न बात सामने रख दी जाती है। जिस प्रकार से किसी रची हुई वस्तु की रचना और कार्यविधि के बारे में जानकारी मिल जाना इस बात का प्रमाण नहीं हो जाता है कि उसका कोई रचनाकार नहीं था, और न ही यह दिखाता है कि अब, उसके बारे में पता चल जाने के बाद से वह वस्तु स्वचालित रहेगी, स्वतः ही अपने जैसी और बनाती रहेगी, अपने और उन्नत संस्करण उत्पन्न करती रहेगी। उसी प्रकार से परमेश्वर की सृष्टि से सम्बन्धित जानकारी खोज लेने से यह प्रमाणित नहीं हो जाता है कि परमेश्वर नहीं है, सृजी गई वस्तुएँ स्वचालित, स्वयं उन्नत होती चली जाने वाली हैं। 

वास्तव में इस प्रकार की परमेश्वर और बाइबल विरोधी धारणाएँ उन लोगों ने जानबूझकर बनाई और फैलाई हैं जो किसी भी प्रकार से परमेश्वर और बाइबल को नकारना चाहते हैं। इसके लिये वे कुछ तथ्यों को दबा देते हैं, कुछ की, निष्पक्ष नहीं वरन् अपने ही दृष्टिकोण और उद्देश्य के अनुसार व्याख्या करते और फैलाते हैं, और विज्ञान के नाम पर जन-सामान्य में बातों को वास्तविकता से भिन्न प्रस्तुत करते हैं। ऐसे लोगों के द्वारा वैज्ञानिक तथ्यों के अनुचित और अप्रमाणित निष्कर्षों के कुछ उदाहरण हम ने पिछले कुछ लेखों में देखे थे; और पिछले ही लेख में इसके कुछ और उदाहरण पक्षियों, मछलियों और तितलियों के प्रवसन के प्राकृतिक जीव-व्यवहार से सम्बन्धित आधारभूत बातों के विश्लेषण के द्वारा देखे थे; ऐसी बातें जिन के लिये बहुत धीमी, अनियमित और अव्यवस्थित, दिशाविहीन, और अनियन्त्रित क्रमिक विकास की प्रक्रिया के पास कोई सन्तोषजनक उत्तर नहीं है। आज के इस लेख में हम वहीं से आगे बढ़ेंगे जहाँ पिछले लेख में रुके थे, और जीव-जन्तुओं के व्यवहारों के आनुवंशिक होने से सम्बन्धित बातों के बारे में विचार करेंगे। 

 विकासवाद की धारणाओं के आधार पर, उन आरम्भिक पीढ़ियों के लिये किसी अज्ञात दिशा और अनजानी दूरी की ओर प्रवासन करने और फिर उस स्थान के मौसम में बदलाव के बाद वापस इसी स्थान को लौटने के लिये विकसित होने के स्थान पर, अपनी स्थितियों के अनुरूप ढल जाना कहीं अधिक तार्किक, सम्भावित, और सफल होता, जैसे कि उन्हीं इलाकों में रहने वाले अन्य जीव-जन्तु, बिना वहाँ से प्रवासन किये, हर मौसम और परिस्थिति में वहीं रहते हैं, वहीं बच्चे जनते हैं और उनकी परवरिश करते हैं। जीवों के प्रवासन की क्षमता के विकसित और सफल होने को तर्कसंगत ठहराने के लिये यह तर्क भी दिया जाता है कि जब उन जीवों ने प्रवासन आरम्भ किया (इसका कोई स्पष्टीकरण नहीं है कि उन्होंने यह कैसे जाना कि कब और कहाँ जाना है, तथा वहाँ से वापस कब लौटना है), तब जिन जीवों में प्रवासन के लिए उपयुक्त और उपयोगी कुछ गुण पहले से ही विकसित हो चुके थे वे इस प्रक्रिया में सफल रहे, और शेष असफल रहे। समय के साथ जिनमें यह और ऐसे ही और गुण विकसित होते चले गए, वे सफल प्रवासन करते चले गये, शेष समाप्त होते चले गये, और इस प्रकार से जो सुरक्षित बचते चले गये, यह उनका एक नैसर्गिक गुण बन गया। यह कहना तो सहज है, किन्तु इसके व्यावहारिक और लागू हो पाने के लिये किये गये विश्लेषण में इसका सफल हो पाना सहज एवँ सम्भव नहीं है। 

क्योंकि क्रमिक विकास की प्रक्रिया के अनुसार प्रवासन की आने और जाने की पूरी प्रक्रिया के लिए आवश्यक और उचित ये गुण, अन्य प्रत्येक गुण एवं क्षमता के समान ही, यदा-कदा और अनेकों वर्षों में एक बार, केवल किसी-किसी में ही आने पाते, न कि उन सभी जीवों में एक साथ; परन्तु जीवित और सुरक्षित रहने के लिये ठण्डे और गर्म क्षेत्रों के मध्य प्रवासन उस सम्पूर्ण जाति के जीवों के लिये एक सालाना अनिवार्यता थी। यदि अधूरे और अपरिपक्व गुणों के साथ प्रवासन चलता रहता तो, क्योंकि यह अभी तक एक नैसर्गिक गुण में विकसित नहीं हो पाया था, इसलिये प्रवासन के चक्रों के दौरान सभी उत्पन्न होने वालों में सफल प्रवासन के सभी गुण निश्चित रीति से विद्यमान नहीं होंगे। इसलिये, हर प्रयास में सफल प्रवासन करने वालों की संख्या, असफल रहने और समाप्त हो जाने वालों की संख्या से हर  बार बहुत कम ही रहती, और समय के साथ, जब तक उपयुक्त और उचित गुण स्थापित और आनुवंशिक हो पाते, उस जाति के जीव समाप्त हो जाते। अर्थात, प्रवासन को सफल और स्थापित होने के लिये, उस से सम्बन्धित लगभग सभी बातों को एक साथ ही प्रवासन करने वाले जीवों की पहली ही तथा अन्य प्रत्येक पीढ़ी के लगभग सभी या अधिकाँश जीवों में, आरम्भ से ही विद्यमान होना आवश्यक था, न कि धीरे धीरे, यदा-कदा, किसी सहायक गुण के विकसित होते जाना। अन्यथा उन प्रवासन करने वाले जीवों के लुप्त हो जाने की सम्भावना बहुत अधिक थी। अर्थात, जो बात जान बचाने के लिये आरम्भ हुई, वही जान-लेवा तथा जाति की समाप्ति का कारण हो जाती। उपरोक्त बातों के आधार पर क्रमिक विकासवाद के अपने ही सिद्धान्त जीवों में प्रवासन करने की प्रवृत्ति के विकसित होने का समर्थन नहीं करते हैं। 

इसके साथ दूसरी समस्या है किसी अनुभव की हुई, या सीखी हुई बात का आनुवंशिक हो जाना और एक से दूसरी पीढ़ी में पहुँचाया जाना। आनुवंशिक गुण होने के लिये एक आधारभूत और अनिवार्य बात पर ध्यान कीजिये: विज्ञान और वैज्ञानिकों ने ही हमें सिखाया है कि किसी भी गुण को अगली पीढ़ी में पहुँचाने के लिये, उस गुण को पहले वर्तमान पीढ़ी के डीएनए में आना होगा। हम मनुष्य अपने जीवनों और अनुभवों से जानते हैं कि हमारा ज्ञान और समझ, हमारे कौशल और योग्यताएँ, स्वतः ही हमारी सन्तानों में आनुवंशिक आधार पर नहीं चले जाते हैं। न ही जिन पशु-पक्षियों को हम किसी बात के लिए प्रशिक्षित करते हैं, सिखाते हैं, वे बातें फिर स्वतः ही उनकी सन्तानों में पहुँच जाती हैं। हमारी अपनी सन्तानों को भी, तथा उन पशु-पक्षियों की सन्तानों को भी, अपने जीवनों के लिये उन्हीं बातों को फिर से बिल्कुल नए सिरे से सीखना - सिखाना होता है। इसलिये, पशु-पक्षियों में प्रवासन के लिये चाहे क्षमता के गुण विकसित हो जाएँ, किन्तु उन्हें और उनकी पीढ़ियों को प्रति-वर्ष कब, किस स्थान और दिशा में जाना और फिर लौट कर आना है, यह सब जानने और पहचानने के लिये, एक पीढ़ी द्वारा अर्जित सम्बन्धित ज्ञान को अगली पीढ़ी तक पहुँचाना अनिवार्य था। 

वैज्ञानिकों द्वारा सुझाए गए तरीके, अर्थात, चुंबकीय क्षेत्रों, सूर्य की स्थिति से दिशा निर्धारण, अपने क्षेत्र के प्राकृतिक नक्शों, विशिष्ट गन्ध आदि बातों की सहायता ले कर प्रवासन करने की बातों के सम्भव तथा कार्यकारी होने को यदि मान भी लिया जाए, परन्तु उस मूल प्रश्न का उत्तर, जिस पर हमने पिछले लेख में विचार किया था, फिर भी नहीं मिलता है - उस पहली तथा आरम्भिक पीढ़ियों के प्रत्येक जीव ने अपने इस अनुभव की समझ और स्मृति को अपनी अगली पीढ़ी तक, एक साथ ही, सही और सटीक कैसे पहुँचाया और सिखाया? क्योंकि यदि ऐसा नहीं किया, तो पहली यात्रा को सफलता पूर्वक करने वाले बचे हुए जीवों की अगली पीढ़ी, फिर उन्हीं कठिनाइयों का सामना करने में, और कम हो जाएगी। और उन जीवों के बचे रहने के लिये इसी प्रक्रिया के सालाना होते ही रहने से तो, इससे पहले कि सैंकड़ों या हजारों वर्षों में ये बातें उनके नैसर्गिक गुण बनें, उन जीवों की संख्या प्रति वर्ष कम ही होती चली जाती, जब तक कि वे लुप्त नहीं हो जाते! और यदि एक पीढ़ी, अपनी दूसरी को, प्रवासन से सम्बन्धित यह सारा डाटा, समस्त जानकारी सिखाने भी पाई, फिर भी यह बातें उनमें सिखाए और सीखे व्यवहार से, उनका नैसर्गिक गुण कैसे बनीं; अर्थात उन के डीएनए में कैसे आ गईं? यह बात और भी अचंभित करने वाली और असम्भव हो जाती है, जब आप इस पर उन मछलियों और तितलियों के सन्दर्भ में विचार करते हैं जो अपने अण्डे देने के बाद मर जाती हैं। इन जीवों के लिये, उन्हें एक सफल प्रवासन सम्बन्धी सारा डाटा या जानकारी कैसे मिलती, और कैसे उनमें नैसर्गिक गुण बन पाती, क्योंकि वे अपनी अगली पीढ़ी को तो कुछ बता और सिखा ही नहीं पाए? अर्थात, कुल मिलाकर, इन विकासवादी वैज्ञानिकों के पास चतुराई से गढ़ी हुई अपनी बातों के स्थापित एवं प्रमाणित तथ्य होने का मिथ्या दावा करने के अतिरक्त, अपनी काल्पनिक धारणाओं को सही बताने और दिखाने के लिए कोई वास्तविक उत्तर नहीं है, जबकि उँके दावों का विश्लेषण उनकी वास्तविकता को प्रकट कर देता है।

आनुवंशिक गुणों से सम्बन्धित इस चर्चा को हम अगले लेख में भी ज़ारी रखेंगे। किन्तु, जैसा हम पहले के लेखों से देख चुके हैं, बाइबल काल्पनिक किस्से-कहानियों की पुस्तक नहीं, परमेश्वर का सत्य वचन है। अब यह निर्णय आपको लेना है कि आप किस की मानेंगे, किस पर विश्वास करेंगे - विज्ञान और तथ्यों के नाम पर बदलती रहने वाली बातों, काल्पनिक, अप्रमाणित मन-गढ़न्त धारणाओं को सिखाने वालों पर; या कभी न बदलने वाले, कभी झूठ न बोलने, सदा हमारा भला ही चाहने और करने वाले परमेश्वर पर? उस प्रेमी सच्चे सृष्टिकर्ता परमेश्वर पर जिसने हम से इतना प्रेम किया है कि हमारे उद्धार के लिए अपने पुत्र तक को बलिदान कर दिया, जिससे कि उसकी अनाज्ञाकारिता और अवहेलना करते रहने वाले हम पापी मनुष्यों को उससे मेल-मिलाप कर लेने, उसके पास लौट आने का मार्ग मिल सके? यदि आपने परमेश्वर के पक्ष में अपना निर्णय लिया है, तो आपके द्वारा स्वेच्छा और सच्चे मन से अपने पापों के प्रति पश्चातापी मन के साथ आप के द्वारा की गई एक छोटी प्रार्थना “हे प्रभु यीशु, मैं मान लेता हूँ कि मैंने मन, ध्यान, विचार, व्यवहार में जाने-अनजाने पाप किए हैं। मैं मान लेता हूँ कि आप ने मेरे पापों के दंड को अपने ऊपर लेकर मेरे बदले में उनकी सज़ा को क्रूस पर बलिदान देकर पूरा कर दिया है। कृपया मेरे पाप क्षमा करें, मुझे अपनी शरण में लें, मेरे पापी मन और जीवन को बदल कर अपना मुझे अपने साथ ले लें” आपके जीवन को बदल देगी, पापी मन को बदल कर आपको परमेश्वर की संतान बना देगी।


कृपया इस संदेश के लिंक को औरों को भी भेजें और साझा करें 
और
कृपया अपनी स्थानीय भाषा में अनुवाद और प्रसार करें

*************************************************************************

 God’s Word - The Bible - 39

English Translation

Click On Links Below for discussion on Today's Article:

Video Discussion                     Audio Discussion

Word of God – Bible & Science – 19 

Bible and Bio-Sciences - 6 - Evolution & Animal Behavior Part - 4

 

In the previous articles under this title of Bible and Bio-Sciences, we have seen that science is neither against God, nor against His Word the Bible; and neither does it disprove the existence of God or the truth of the Bible. Science is only a tool, a method of analyzing the creation, learning and gathering facts and information about its components, and about learning and understanding their working mechanisms. To interpret and explain those facts, draw conclusions based on them, and then present their concepts about them is man’s - the scientist’s work. As new knowledge comes up, scientists keep changing their interpretations, conclusions, and their concepts about things; at times they modify and improve, at others they discard and replace the existing with totally new concepts. Just as learning about a created thing does not prove that it never had a creator, nor does it say that from now on, after learning about it, that thing will become self-sustaining and self-replicating; similarly learning about the creation of God does not disprove the existence of God, nor does it mean that henceforth creation will be self-sustaining, self-developing, and self-replicating. 

Actually, these concocted concepts have been created, spread, and popularized by those who, any which way they can, want to deny the existence of God and the truth of the Bible. To do this, they suppress some facts, interpret others, not factually and impartially, but according to their own biases and purposes, and then spread their contrived conclusions amongst the common people as “Science.” We have seen some examples of this being done by them in the previous articles; and in the last article, we had seen examples about this from natural animal-behavior of the migration of birds, fishes, and butterflies; things for which no satisfactory answer can be given on the basis of a gradual, random, directionless, uncontrolled evolutionary process. In today’s article we will carry on from where we left off in the last article, we will consider some more things related to animal behavior and their genetic connection.

Based on the concepts of evolution, it would be far more logical, plausible, and successful for the animals to survive by adapting to live in their local conditions all the year round, procreate and bring up their young there itself, as many other species of their region did; rather than attempting to develop a migratory strategy to a different climate, an unknown distance away, in an unknown direction, and then try to return back with the weather changing in that locality. To try to make the ability of those initial animals, that attempted to do this migration, seem logical and likely to be successful, an argument is given that the animals that had happened to develop the characteristics required for the migration, were the ones who did it successfully (no explanation of how they learnt when and where to go, and decide on the right time for their return), while those who were not fully ready, perished. Over time, those who had the right abilities and characteristics continued to survive, while those who were not quite ready continued to perish; in this manner, gradually the survivors continued to increase, and migration became an innate characteristic of the survivors. Though this seems like a simple logical process at first glance, an analysis on its being practical and applicable exposes its being untenable and unrealistic. 

The theory of evolution says that the abilities and characteristics necessary for successful migration, to and fro, like every other characteristic and ability, would develop very occasionally over very long periods of times, and that too in only a few; instead of simultaneously in all the members of the species. But the necessity of migration both ways, for survival, was an annual necessity. Had the migration to and fro continued annually with incomplete and inadequate migratory abilities and characteristics, the number of the survivors would have continued to dwindle each year, since this was not yet an innate behavior. Therefore, not everyone born between the migratory cycles would necessarily have the appropriate abilities to successfully migrate. Hence, while the migratory process was developing and being refined, more would have perished than survived each year, till eventually they all happened to perish with passage of time. The implication is evident, for migration to be successful and become an established pattern, all the necessary abilities and characteristics for a successful migration must have been present right from the beginning, in most if not every member of the species; else if they had to depend upon a gradual, occasional, favorable characteristic to come up in some and not in others, the species would have perished, not survived with time. This makes it clear that the evolutionary theory of a gradual serial development does not support the development of migration and its becoming an innate behavior.

There is another problem associated with this process; that of experiential and learnt behavior becoming genetically transmissible from one generation to the next. Ponder over the basic and necessary requirement for some characteristic to become genetically transmissable: science and scientists teach us that for any ability or characteristic to be passed on to the next generation, it must first become a part of the present generation’s DNA. We humans know this from our own lives and experiences that our knowledge, understanding, abilities, and skills do not get passed on to our next generation, genetically. Similarly, whatever we train and teach animals to do, is not passed on into their progeny either. Our children, as well as the children of the animals have to learn them all totally anew. Therefore, even if the abilities and characteristics required for successfully migrating got developed in a species, it was also absolutely essential that every generation passes on their acquired knowledge about the going and returning timings, routes, feeding places, places to avoid, etc. to the next. 

Even if the methods of using the earth’s magnetic fields, and the Sun’s position for navigation, and remembering the terrain maps and peculiar smell characteristics, as suggested by the scientists is accepted as possible and effective, the original question, that we had considered in the previous article, still remains unanswered - given the size of the brains of these animals how would they record and store such voluminous migratory data, remember it, and utilize it flawlessly year after year, and now, even pass it on to their next generation for them to inerrantly utilize it for their own migrations? Had this data transmission not been done, then since this had to be an annual event for survival, by the time this became an innate behavior over hundreds or thousands of years, every generation would continue to face the same problems as the previous generation, and consequently their numbers would only dwindle continually, till they all disappeared, instead of increasing. And, if somehow one generation was able to pass on and teach all the migratory data to the next, how did this change, from being a taught and learned behavior, into an innate behavior; i.e., how did all of it become part of their DNA? This becomes even more perplexing and impossible, when you think of it in relation to fish and butterfly species that die off, after laying their eggs. In their case, how and from where would the new generation get all the data for a successful migration back home, and how could all this data and knowledge become an innate behavior in them, since it never got passed on to the next generation? So, whichever way you look at it, these evolutionary scientists have no way but to falsely claim that their contrived concepts are an established and proven fact of science, whereas an analysis shows them to be otherwise.

We will continue with this discussion on genetic characteristics in the next article. But as we have seen earlier, the Bible is not a book of fictional and imaginary tales, but the true Word of God. Now it is up to you to decide whom you will believe, whom you will put your faith upon - those who avoid truth and teach contrived facts and things that keep changing in the name of “science”; Or on God who never changes, never tells lies, always wants and does everything for our best? Are you willing and ready to put your trust in the true, loving, Creator God who has loved us so much that He even sacrificed His Son for our salvation, so that we sinners who have been disobedient to Him, and been deliberately ignoring Him, may be reconciled to Him, may have the way to return back to Him? If you have made your decision in God's favor, a short prayer, "Lord Jesus, I confess that, in my mind, thought, attitudes, and behavior I have knowingly or unknowingly committed sins. I accept and believe that you have taken my sins upon yourself and fulfilled the punishment for my sins by your sacrifice on the Cross of Calvary, for me. Please forgive my sins, take me under your care, change my sinful mind and life and take me with you" said by you voluntarily, willingly, and sincerely, while repenting of your sins, will change your life, change you from being a sinner, into being a blessed child of God.


 

Please Share the Link & Pass This Message to Others as Well 
&
Please Translate and Propagate in your Regional Language