बुधवार, 14 फ़रवरी 2018

कृतघ्न


   तेज बारिश में मैं एक पुरानी गाड़ी चलाने का, जो 80,000 किलोमीटर से अधिक चल चुकी थी, जिस में साईड से टक्कर लगने पर बच्चों की सुरक्षा के लिए कोई एयरबैग भी नहीं थे, और जिसे मैंने अभी खरीदा था, अदि होने का प्रयास कर रहा था। उस गाड़ी को चला पाने का आदि होने का प्रयास और तेज बारिश में कार के वाईपरों का शोर मुझे खिसिया रहा था। इस गाड़ी को तथा कुछ अतिआवश्यक किराने के सामान को खरीद पाने के लिए आवश्यक धन जुटाने के लिए मुझे अपना अंतिम ‘खज़ाना’ 1992 में निर्मित मेरी वोल्वो गाड़ी, जिसमें बच्चों की सुरक्षा के लिए पर्याप्त इंतज़ाम थे, बेचनी पड़ी थी, क्योंकि तब तक और सब कुछ बिक चुका था। हमारा घर, हमारी बचत, सब कुछ जीवन के लिए घातक हो सकने वाली बीमारियों के इलाज की भेंट चढ़ चुका था।

   मैंने खिसियाहट में, ऊँची आवाजा में बोल ही दिया, “परमेश्वर ठीक है; अब मैं अपने बच्चों को सुरक्षा भी नहीं दे सकता हूँ। अब यदि उन्हें कुछ हुआ न तो फिर देखना मैं क्या करता हूँ...”; और तुरंत मैं अपने किए और कहे पर शर्मिन्दा हो गया। पिछले दो वर्षों में परमेश्वर ने मुझे, मेरी पत्नि और मेरे बेटे को लगभग निश्चित मृत्यु से बचाया था, लेकिन यहाँ मैं उन ‘वस्तुओं’ को लेकर खिसिया रहा था जो मेरे पास से जाती रही थीं। मैंने तुरंत एहसास किया कि कितने जल्दी मैं परमेश्वर के प्रति कृतघ्न हो सकता हूँ। उस प्रेमी पिता परमेश्वर के प्रति जिसने मुझे मेरे पापों के दण्ड और परिणाम से बचाने के लिए अपने पुत्र को बलिदान होने के लिए स्वर्ग से पृथ्वी पर भेज दिया; जिस पिता ने मेरे बेटे को चमत्कारिक रीति से बचाया था।

   मैंने तुरंत प्रार्थना की, “हे पिता मुझे क्षमा करें” और मुझे उत्तर भी मिल गया, “मेरे बेटे, मैंने पहले ही कर दिया था!” – रैंडी किल्गोर


धन्यवादी होना वह भूमि है जिसमें आनन्द पनपने पाता है।

यदि हम अपने पापों को मान लें, तो वह हमारे पापों को क्षमा करने, और हमें सब अधर्म से शुद्ध करने में विश्वासयोग्य और धर्मी है। - 1 यूहन्ना 1:9

बाइबल पाठ: इब्रानियों 12:18-29
Hebrews 12:18 तुम तो उस पहाड़ के पास जो छूआ जा सकता था और आग से प्रज्‍वलित था, और काली घटा, और अन्‍धेरा, और आन्‍धी के पास।
Hebrews 12:19 और तुरही की ध्‍वनि, और बोलने वाले के ऐसे शब्द के पास नहीं आए, जिस के सुनने वालों ने बिनती की, कि अब हम से और बातें न की जाएं।
Hebrews 12:20 क्योंकि वे उस आज्ञा को न सह सके, कि यदि कोई पशु भी पहाड़ को छूए, तो पत्थरवाह किया जाए।
Hebrews 12:21 और वह दर्शन ऐसा डरावना था, कि मूसा ने कहा; मैं बहुत डरता और कांपता हूं।
Hebrews 12:22 पर तुम सिय्योन के पहाड़ के पास, और जीवते परमेश्वर के नगर स्‍वर्गीय यरूशलेम के पास।
Hebrews 12:23 और लाखों स्‍वर्गदूतों और उन पहिलौठों की साधारण सभा और कलीसिया जिन के नाम स्वर्ग में लिखे हुए हैं: और सब के न्यायी परमेश्वर के पास, और सिद्ध किए हुए धर्मियों की आत्माओं।
Hebrews 12:24 और नई वाचा के मध्यस्थ यीशु, और छिड़काव के उस लोहू के पास आए हो, जो हाबिल के लोहू से उत्तम बातें कहता है।
Hebrews 12:25 सावधान रहो, और उस कहने वाले से मुंह न फेरो, क्योंकि वे लोग जब पृथ्वी पर के चितावनी देने वाले से मुंह मोड़ कर न बच सके, तो हम स्वर्ग पर से चितावनी करने वाले से मुंह मोड़ कर क्योंकर बच सकेंगे?
Hebrews 12:26 उस समय तो उसके शब्द ने पृथ्वी को हिला दिया पर अब उसने यह प्रतिज्ञा की है, कि एक बार फिर मैं केवल पृथ्वी को नहीं, वरन आकाश को भी हिला दूंगा।
Hebrews 12:27 और यह वाक्‍य एक बार फिरइस बात को प्रगट करता है, कि जो वस्तुएं हिलाई जाती हैं, वे सृजी हुई वस्तुएं होने के कारण टल जाएंगी; ताकि जो वस्तुएं हिलाई नहीं जातीं, वे अटल बनी रहें।
Hebrews 12:28 इस कारण हम इस राज्य को पाकर जो हिलने का नहीं, उस अनुग्रह को हाथ से न जाने दें, जिस के द्वारा हम भक्ति, और भय सहित, परमेश्वर की ऐसी आराधना कर सकते हैं जिस से वह प्रसन्न होता है।
Hebrews 12:29 क्योंकि हमारा परमेश्वर भस्म करने वाली आग है।


एक साल में बाइबल: 
  • लैव्यवस्था 15-16
  • मत्ती 27:1-26



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें