सोमवार, 10 फ़रवरी 2020

सर्वत्र विद्यमान



      हमारी एक पारिवारिक मित्र ने, जिसकी युवा बेटी भी हमारी युवा बेटी मेलिस्सा के समान ही एक कार दुर्घटना में जाती रही, अपने बेटी लिंडसे के लिए स्थानीय अखबार में श्रद्धांजलि लिखी। उसके द्वारा लिखी गई इस श्रद्धांजलि में एक बहुत प्रभावी वाक्य था; उसने लिंडसे की अनेकों फोटो और स्मृतियों को घर में स्थान-स्थान पर रखने के वर्णन के बाद लिखा, “वह सभी स्थानों पर है, परन्तु कहीं नहीं है।”

      यद्यपि हमारी बेटियाँ, मेलिस्सा और लिंडसे, अपनी फोटो में सदा ही हमारी और मुस्कुरा कर देख रही होती हैं, फिर भी उनका वह मुस्कुराता हुए व्यक्तित्व अब कहीं नहीं है। वे सर्वत्र हैं – हमारे मानों में, हमारे विचारों में, उन सभी फोटो और स्मृतियों में – परन्तु फिर भी कहीं नहीं हैं।

      परन्तु परमेश्वर का वचन बाइबल हमें आश्वस्त करता है कि उनके द्वारा मसीह यीशु में लाए गए विश्वास के कारण ऐसा नहीं है कि वे कहीं नहीं हैं। वे प्रभु यीशु की उपस्थिति में हैं, प्रभु के साथ हैं (2 कुरिन्थियों 5:8)। वे उसके साथ हैं जो एक प्रकार से सर्वत्र है, किन्तु दिखता नहीं है। हम परमेश्वर को शारीरिक स्वरूप में नहीं देखते हैं; न ही हमारे घरों में परमेश्वर के फोटो हैं। क्योंकि वह प्रगट नहीं है, इसलिए हमें यह आभास हो सकता है कि वह कहीं विद्यमान नहीं है। परन्तु सत्य इसके बिलकुल विपरीत है; वह सर्वत्र विद्यमान है!

      हम इस पृथ्वी पर चाहे जहाँ चले जाएं, परमेश्वर वहाँ विद्यमान है। वह हर स्थान पर हमारा मार्गदर्शन करने, हमें बल देने, हमें संभालने, और हमें शान्ति देने के लिए उपस्थित है। हम उसे देखते न हों, परन्तु वह सर्वत्र विद्यमान है। हमारी प्रत्येक परिक्षा के घड़ी में, यह हमारे लिए अद्भुत शांतिदायक तथ्य है। - डेव ब्रैनन

हमारे दुःख में हमारी सबसे बड़ी सांत्वना हमारे साथ परमेश्वर की उपस्थिति है।

वे परमेश्वर को ढूंढ़ें, कदाचित उसे टटोल कर पा जाएं तौभी वह हम में से किसी से दूर नहीं! क्योंकि हम उसी में जीवित रहते, और चलते-फिरते, और स्थिर रहते हैं; जैसे तुम्हारे कितने कवियों ने भी कहा है, कि हम तो उसी के वंश भी हैं। - प्रेरितों 17:27-28

बाइबल पाठ: भजन 139:7-12
Psalms 139:7 मैं तेरे आत्मा से भाग कर किधर जाऊं? वा तेरे साम्हने से किधर भागूं?
Psalms 139:8 यदि मैं आकाश पर चढूं, तो तू वहां है! यदि मैं अपना बिछौना अधोलोक में बिछाऊं तो वहां भी तू है!
Psalms 139:9 यदि मैं भोर की किरणों पर चढ़ कर समुद्र के पार जा बसूं,
Psalms 139:10 तो वहां भी तू अपने हाथ से मेरी अगुवाई करेगा, और अपने दाहिने हाथ से मुझे पकड़े रहेगा।
Psalms 139:11 यदि मैं कहूं कि अन्धकार में तो मैं छिप जाऊंगा, और मेरे चारों ओर का उजियाला रात का अन्धेरा हो जाएगा,
Psalms 139:12 तौभी अन्धकार तुझ से न छिपाएगा, रात तो दिन के तुल्य प्रकाश देगी; क्योंकि तेरे लिये अन्धियारा और उजियाला दोनों एक समान हैं।

एक साल में बाइबल: 
  • लैव्यवस्था 8-10
  • मत्ती 25:31-46



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें