शनिवार, 11 अप्रैल 2020

मुकुट



     हम लोग रात्री के भोजन के लिए मेज़ के चारों ओर बैठे थे, और बारी-बारी हमने मेज़ पर रखे हुए फोम के उस चक्र में टूथपिक्स गाड़े। ईस्टर के दिन तक के लिए हम एक काँटों का मुकुट तैयार कर रहे थे; हमारे द्वारा गाड़ा गया हर एक टूथपिक, हमारे द्वारा उस दिन किए गए किसी ऐसे कार्य का सूचक था जो कि गलत था, जिसके लिए हम खेदित थे, और जिसका दण्ड प्रभु यीशु ने चुकाया था। हर संध्या को हमारे द्वारा किया जाने वाला यह कार्य हमें स्मरण करवाता था की कैसे दोषी हम थे और हमें एक उद्धारकर्ता की आवश्यकता थी, और कैसे प्रभु यीशु ने कलवारी के क्रूस पर अपना बलिदान देने के द्वारा हमें छुड़ाया है।

     परमेश्वर के वचन बाइबल में वर्णित जो काँटों का मुकुट प्रभु यीशु मसीह को रोमी सैनिकों के द्वारा पहनाया गया वह प्रभु को क्रूस पर चढ़ाए जाने से पहले उसके साथ किए गए क्रूर उपहास का एक भाग था। उस उपहास के दौरान उन्होंने उसे एक राजसी बागा भी पहनाया, और उसके हाथ में राजदण्ड के रूप में एक सरकंडा भी पकड़ाया, जिसका प्रयोग फिर उन्होंने उसे पीटने के लिए भी किया। उन्होने उसका ठट्ठा किया, उसे “यहूदियों का राजा” (मत्ती 27:29) कहा; उन्हें यह एहसास नहीं था कि उनका यह कार्य हज़ारों वर्ष बाद भी उसकी निकृष्टता के लिए स्मरण किया जाएगा। जिसका वह उपहास कर रहे थे, वह कोई साधारण राजा नहीं था; वह सृष्टिकर्ता परमेश्वर, राजाओं का राजा था – वह राजा जिसकी मृत्यु और पुनरुत्थान ने संसार के प्रत्येक व्यक्ति के लिए पापों की क्षमा और उद्धार का मार्ग उपलब्ध करवा दिया।

     उस ईस्टर की प्रातः, हमने पापों की क्षमा और प्रभु में नए जीवन के उपहार को टूथपिक्स हटाकर, उनके स्थान पर फूल लगाने  के द्वारा मनाया। हमारे लिए यह बड़े आनन्द की बात थी कि परमेश्वर ने हमारे पापों को मिटा कर हमें स्वतंत्र कर दिया था, और सदा उसके साथ रहने के लिए अनन्त जीवन का मुकुट प्रदान किया था। - एमी बाउचर पाई

काँटों का मुकुट, जीवन का मुकुट बन गया।

भविष्य में मेरे लिये धर्म का वह मुकुट रखा हुआ है, जिसे प्रभु, जो धर्मी, और न्यायी है, मुझे उस दिन देगा और मुझे ही नहीं, वरन उन सब को भी, जो उसके प्रगट होने को प्रिय जानते हैं। - 2 तीमुथियुस 4:8

बाइबल पाठ: मत्ती 27:27-31
मत्ती 27:27 तब हाकिम के सिपाहियों ने यीशु को किले में ले जा कर सारी पलटन उसके चहुं ओर इकट्ठी की।
मत्ती 27:28 और उसके कपड़े उतारकर उसे किरिमजी बागा पहिनाया।
मत्ती 27:29 और काटों को मुकुट गूंथकर उसके सिर पर रखा; और उसके दाहिने हाथ में सरकण्‍डा दिया और उसके आगे घुटने टेककर उसे ठट्ठे में उड़ाने लगे, कि हे यहूदियों के राजा नमस्‍कार।
मत्ती 27:30 और उस पर थूका; और वही सरकण्‍डा ले कर उसके सिर पर मारने लगे।
मत्ती 27:31 जब वे उसका ठट्ठा कर चुके, तो वह बागा उस पर से उतारकर फिर उसी के कपड़े उसे पहिनाए, और क्रूस पर चढ़ाने के लिये ले चले।

एक साल में बाइबल: 
  • 1 शमुएल 17-18
  • लूका 11:1-28



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें