मंगलवार, 7 अप्रैल 2020

खराई



     दक्षिणपूर्वी एशियाई खेलों की मैराथन दौड़ में जब सिंगापुर के धावक एशले ल्यू ने अचानक ही अपने आप को अकेला और सबसे आगे दौड़ते हुए पाया, तो वह समझ गया कि कुछ गड़बड़ है। शीघ्र ही उसे एहसास हो गया कि उस से आगे भाग रहे अन्य धावकों ने कहीं पर कोई गलत मोड़ ले लिया था, और इसलिए अब वे उससे पीछे हो गए थे। एशले उनकी इस गलती का फायदा उठा कर आगे भागता रह सकता था, किन्तु खरी खेल भावना ने उसे ऐसा करने से रोका, क्योंकि इस प्रकार की जीत वास्तविक जीत नहीं होती। वह इसलिए जीतना चाहता था क्योंकि वह सबसे तेज़ था, न कि इसलिए क्योंकि औरों ने गलती करी थी। अपनी खराई की भावना का पालन करते हुए एशले ने अपने भागने की गति को तब तक धीमा कर दिया, जब तक कि अन्य धावक उस तक नहीं पहुँच गए।

     अंततः एशले वह दौड़ हार गया, और पदक से वंचित रह गया। परन्तु उसने अपने देशवासियों के हृदयों को, और अपनी खराई के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय पुरुस्कार को भी जीत लिया। यह उसके मसीही होने की एक उत्तम गवाही थी, जिससे कई लोग यह सोचने के लिए बाध्य हुए होंगे की उसने ऐसा कैसे कर लिया।

     एशले द्वारा किया कार्य मेरे लिए चुनौती है कि अपने जीवन के सभी कार्यों के द्वारा मैं अपने मसीही विश्वास को औरों के साथ बाँटू। ध्यानपूर्वक, दया, क्षमा आदि के साथ किए गए छोटे-छोटे कार्य भी परमेश्वर को महिमा प्रदान कर सकते हैं। पौलुस प्रेरित ने परमेश्वर के वचन बाइबल में लिखा, “सब बातों में अपने आप को भले कामों का नमूना बना: तेरे उपदेश में सफाई, गम्भीरता और ऐसी खराई पाई जाए, कि कोई उसे बुरा न कह सके; जिस से विरोधी हम पर कोई दोष लगाने का अवसर न पाकर लज्ज़ित हों” (तीतुस 2:7-8)।

     हमारे द्वारा औरों के प्रति किए गए सकारात्मक कार्य संसार को यह दिखा सकते हैं कि हम संसार से भिन्न हैं क्योंकि परमेश्वर का पवित्र आत्मा हम में होकर कार्य करता है। वही हमें अनुग्रह और सामर्थ्य देता है कि हम अधार्मिकता और गलत व्यवहार को अस्वीकार कर के खराई से जीवन जीएं; ऐसे जीवन जो लोगों को परमेश्वर की ओर इशारा करें। - लेस्ली कोह

ऐसे जीएं कि लोग प्रभु यीशु को जानने के लिए जिज्ञासु हों।

और इस संसार के सदृश न बनो; परन्तु तुम्हारी बुद्धि के नये हो जाने से तुम्हारा चाल-चलन भी बदलता जाए, जिस से तुम परमेश्वर की भली, और भावती, और सिद्ध इच्छा अनुभव से मालूम करते रहो। - रोमियों 12:2

बाइबल पाठ: तीतुस 2:7-8, 11-14
तीतुस 2:7 सब बातों में अपने आप को भले कामों का नमूना बना: तेरे उपदेश में सफाई, गम्भीरता
तीतुस 2:8 और ऐसी खराई पाई जाए, कि कोई उसे बुरा न कह सके; जिस से विरोधी हम पर कोई दोष लगाने का अवसर न पाकर लज्ज़ित हों।
तीतुस 2:11 क्योंकि परमेश्वर का अनुग्रह प्रगट है, जो सब मनुष्यों के उद्धार का कारण है।
तीतुस 2:12 और हमें चिताता है, कि हम अभक्ति और सांसारिक अभिलाषाओं से मन फेर कर इस युग में संयम और धर्म और भक्ति से जीवन बिताएं।
तीतुस 2:13 और उस धन्य आशा की अर्थात अपने महान परमेश्वर और उद्धारकर्ता यीशु मसीह की महिमा के प्रगट होने की बाट जोहते रहें।
तीतुस 2:14 जिसने अपने आप को हमारे लिये दे दिया, कि हमें हर प्रकार के अधर्म से छुड़ा ले, और शुद्ध कर के अपने लिये एक ऐसी जाति बना ले जो भले भले कामों में सरगर्म हो।

एक साल में बाइबल: 
  • 1 शमुएल 7-9
  • लूका 9:18-36



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें