शनिवार, 8 अगस्त 2020

प्रेम


    नबील कुरेशी ने अपना पारिवारिक धर्म छोड़कर प्रभु यीशु में विश्वास किया, और पुस्तकें लिखीं जिससे उसके पाठक उन लोगों के बारे में समझ सकें जो उस धर्म को मानते हैं, जिसे छोड़कर वह प्रभु यीशु के पास आया है। नबील के लिखने का भाव सदा सम्मानजनक रहा है और वह अपने लोगों के प्रति प्रेम को व्यक्त करता है। नबील ने अपनी एक पुस्तक अपनी बहन को समर्पित की है, जो अभी तक मसीह यीशु में विश्वास नहीं ला सकी है। उसके इस समर्पण के शब्द थोड़े किन्तु प्रबल हैं; उसने लिखा, “मैं परमेश्वर से उस दिन के लिए प्रार्थना कर रहा हूँ जब हम साथ मिलकर उसकी आराधना कर सकेंगे।”

    हम परमेश्वर के वचन बाइबल में पौलुस द्वारा रोम में स्थित मसीही विश्वासियों को लिखे गए उसके पत्र में ऐसे ही प्रेम का आभास पाते हैं। पौलुस ने लिखा, कि मुझे बड़ा शोक है, और मेरा मन सदा दुखता रहता है, क्योंकि मैं यहाँ तक चाहता था कि अपने भाइयों के लिये जो शरीर के भाव से मेरे कुटुम्बी हैं, स्वयं ही मसीह से शापित हो जाता” (रोमियों 9:2-3)।

    पौलुस को अपने यहूदी लोगों से इतना प्रेम था कि यदि उसके परमेश्वर से दूर जाने से वे परमेश्वर के निकट आते और मसीह यीशु को स्वीकार कर लेते तो वह यह करने के लिए भी तैयार था। वह इस गंभीरता को समझता था कि प्रभु यीशु का तिरस्कार करने के द्वारा, उसके लोग उस एकमात्र सच्चे परमेश्वर का तिरस्कार कर रहे थे। यही उसकी वह प्रेरणा थी जिसके अंतर्गत उसने अपने पाठकों से यीशु के सुसमाचार को सभी के साथ बाँटने का आग्रह किया (10:14-15)।

    आज हम भी अपने आप को प्रार्थना पूर्वक ऐसे प्रेम व्यवहार को समर्पित करें जो हमारे निकट जनों के उद्धार के लिए चिंतित रहता है। - टिम गुस्ताफासन

 

हमें उनसे प्रेम करना है जिनके लिए मसीह मरा, और उनसे भी जिनमें वह जीवित है।

हे भाइयो, मेरे मन की अभिलाषा और उनके लिये परमेश्‍वर से मेरी प्रार्थना है कि वे उद्धार पाएँ। - रोमियों 10:1

बाइबल पाठ: रोमियों 9:1-5

रोमियों 9:1 मैं मसीह में सच कहता हूँ, मैं झूठ नहीं बोल रहा और मेरा विवेक भी पवित्र आत्मा में गवाही देता है

रोमियों 9:2 कि मुझे बड़ा शोक है, और मेरा मन सदा दुखता रहता है,

रोमियों 9:3 क्योंकि मैं यहाँ तक चाहता था कि अपने भाइयों के लिये जो शरीर के भाव से मेरे कुटुम्बी हैं, स्वयं ही मसीह से शापित हो जाता।

रोमियों 9:4 वे इस्राएली हैं, और लेपालकपन का अधिकार और महिमा और वाचाएँ और व्यवस्था और उपासना और प्रतिज्ञाएँ उन्हीं की हैं। 

रोमियों 9:5 पुरखे भी उन्हीं के हैं, और मसीह भी शरीर के भाव से उन्हीं में से हुआ जो सब के ऊपर परम परमेश्‍वर, युगानुयुग धन्य है। आमीन।

 

एक साल में बाइबल: 

  • भजन 74-76
  • रोमियों 9:16-33


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें