शुक्रवार, 2 अक्तूबर 2020

आग से निकाले

 

         घबराई हुई नौकरानी ने सबसे छोटे बच्चों को अपने हाथों में उठाया और तेज़ी से जलाते हुए घर में से बाहर की ओर भागी; भागते हुए वह पाँच वर्षीय जैकी को पुकार कर बाहर आने के लिए कह रही था। लेकिन जैकी उसके पीछे बाहर की ओर नहीं आया, वह घबराया हुआ वहीं पहली मंजिल की खिड़की के पास ही खड़ा रहा। तुरंत ही वहाँ खड़े एक आदमी ने कार्यवाही की, एक दूसरे आदमी के कंधों पर खड़े होकर उसने जैकी को खिड़की में से बाहर सुरक्षित खींच लिया – और तभी घर की छत गिर पड़ी। छोटे जैकी की माता सुसाना  ने कहा, “यह आग से निकाले हुई लकुटी है”; वह बालक जैकी आगे चलकर सुप्रसिद्ध घूमते फिरते मसीही प्रचारक जॉन वेस्ली (1703-1791) के नाम से विख्यात हुआ।

         सुसाना वेस्ली ने जो उस समय अपने बेटे के लिए कहा था, वह परमेश्वर के वचन बाइबल में से ज़कर्याह नबी की पुस्तक में से लिया गया एक वाक्य था। ज़कर्याह नबी के द्वारा हम परमेश्वर के चरित्र के बारे में मूल्यवान अंतदृष्टि प्राप्त करते हैं। ज़कर्याह अपने एक दर्शन में एक न्याय कक्ष के दृश्य में ले चलता है,जहाँ शैतान यहोशू महायाजक के निकट खड़ा है और उस पर दोष लगा रहा है (ज़कर्याह 3:1)। परन्तु प्रभु परमेश्वर शैतान को डांट लगाता है और यहोशू के लिए कहता है फिर प्रभु यहोशू से कहता है, हे शैतान यहोवा तुझ को घुड़के! यहोवा जो यरूशलेम को अपना लेता है, वही तुझे घुड़के! क्या यह आग से निकाली हुई लुकटी सा नहीं है?” (ज़कर्याह 3:2)।

         इसके बाद प्रभु यहोशू को यह चुनौती – वास्तविकता में एक अवसर, देता है: “... देख, मैं ने तेरा अधर्म दूर किया है, और मैं तुझे सुन्दर वस्त्र पहना देता हूं” (ज़कर्याह 3:4)।

         यह हमें प्रभु यीशु में लाए गए विश्वास के कारण परमेश्वर से मिलने वाले वरदान का एक सुन्दर चित्रण है! प्रभु परमेश्वर हमें नरक की आगे से खींच कर निकालता है, हमें साफ करता है, और जैसे-जैसे हम पवित्र आत्मा की अगुवाई में चलते हैं, वह हम में कार्य करता रहता है, अपने लिए उपयोगी बनाता चला जाता है। हम भी परमेश्वर के लिए आग से निकाले हुए हैं। - टिम गुस्ताफ्सन

 

क्योंकि परमेश्वर हम से प्रेम करता है, इसलिए हमें बचाता है; 

फिर वह हमें उसके प्रेम को औरों के साथ बांटने के लिए सक्षम करता है।


यदि कोई अपने आप को इन से शुद्ध करेगा, तो वह आदर का बरतन, और पवित्र ठहरेगा; और स्वामी के काम आएगा, और हर भले काम के लिये तैयार होगा। - 2 तीमुथियुस 2:21

बाइबल पाठ:  ज़कर्याह 3:1-7

ज़कर्याह 3:1 फिर उसने यहोशू महायाजक को यहोवा के दूत के सामने खड़ा हुआ मुझे दिखाया, और शैतान उसकी दाहिनी ओर उसका विरोध करने को खड़ा था।

ज़कर्याह 3:2 तब यहोवा ने शैतान से कहा, हे शैतान यहोवा तुझ को घुड़के! यहोवा जो यरूशलेम को अपना लेता है, वही तुझे घुड़के! क्या यह आग से निकाली हुई लुकटी सी नहीं है?

ज़कर्याह 3:3 उस समय यहोशू तो दूत के सामने मैला वस्त्र पहने हुए खड़ा था।

ज़कर्याह 3:4 तब दूत ने उन से जो सामने खड़े थे कहा, इसके ये मैले वस्त्र उतारो। फिर उसने उस से कहा, देख, मैं ने तेरा अधर्म दूर किया है, और मैं तुझे सुन्दर वस्त्र पहना देता हूं।

ज़कर्याह 3:5 तब मैं ने कहा, इसके सिर पर एक शुद्ध पगड़ी रखी जाए। और उन्होंने उसके सिर पर याजक के योग्य शुद्ध पगड़ी रखी, और उसको वस्त्र पहनाए; उस समय यहोवा का दूत पास खड़ा रहा।

ज़कर्याह 3:6 तब यहोवा के दूत ने यहोशू को चिता कर कहा,

ज़कर्याह 3:7 सेनाओं का यहोवा तुझ से यों कहता है: यदि तू मेरे मार्गों पर चले, और जो कुछ मैं ने तुझे सौंप दिया है उसकी रक्षा करे, तो तू मेरे भवन का न्यायी, और मेरे आंगनों का रक्षक होगा; और मैं तुझ को इनके बीच में आने जाने दूंगा जो पास खड़े हैं।

 

एक साल में बाइबल: 

  • यशायाह 14-16
  • इफिसियों 5:1-16


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें