रविवार, 8 नवंबर 2020

पिता और पुत्र

 

         मेरे पिता अच्छे पिता थे, और मैं भी अधिकांशतः, आज्ञाकारी पुत्र था। परन्तु मैंने अपने पिता को उस एक बात से वंचित रखा, जो मैं उन्हें दे सकता था – मेरी संगति। वे एक शांत पुरुष थे; मैं भी उन्हीं के समान शांत रहता था। कई बार हमने घंटों तक एक दूसरे के साथ-साथ काम किया, परन्तु हमारे मध्य कोई वार्तालाप नहीं हुआ। उन्होंने मुझ से कभी नहीं पूछा; और मैंने कभी उन्हें अपनी गहरी इच्छाओं, महत्वाकांक्षाओं, आशाओं, और भय के बारे में कभी नहीं बताया।

         समय के साथ मुझे अपने संकोच और अल्पभाषी होने का एहसास हुआ। यह एहसास तब होना आरंभ हुआ जब मेरी पहली संतान, मेरा बेटा पैदा हुआ, और फिर जब मेरे बच्चे बड़े होकर एक-एक करके बाहर बसने के लिए जाने लगे तब और अधिक बढ़ गया। अब मुझे लगता है कि मुझे अपने पिता के लिए और भी अधिक होना पुत्र के समान चाहिए था। मैं उन अनेकों बातों के बारे में सोचता हूँ जो मैं उनसे कह सकता था, वे मुझ से कह सकते थे, परन्तु ऐसा कभी हुआ नहीं। उनके अंतिम संस्कार के समय मैं उनकी शव-पेटी के निकट खड़ा, अपनी भावनाओं के साथ संघर्ष कर रहा था, और मेरी पत्नी ने धीमे से कहा, "अब बहुत देर हो चुकी है न?" और मैंने भी धीमी आवाज़ में उत्तर दिया "हाँ!"

         मेरे लिए शान्ति की बात यही है कि हम स्वर्ग में फिर मिलेंगे और सब बातों को ठीक करने पाएँगे, क्योंकि वहाँ न कोई आँसू होगा और न कोई पीड़ा होगी (प्रकाशितवाक्य 21:4)।

         मसीह यीशु के विश्वासी अनुयायियों के लिए, मृत्यु स्नेह का अन्त नहीं है, वरन एक अनन्त अस्तित्व का आरंभ है जहाँ समय का कोई हस्तक्षेप नहीं है। प्रभु परमेश्वर के साथ रहने वालों के लिए परस्पर कोई गलतफहमियाँ नहीं रहेंगी, सभी संबंध बहाल हो जाएँगे, और परस्पर प्रेम सदा बना और पनपता रहेगा। वहाँ पुत्रों का मन अपने पिताओं की ओर, तथा पिताओं का मन पुत्रों की ओर फिरेगा, और सभी हंसी-खुशी रहेंगे। - डेविड एच. रोपर

 

परमेश्वर की सामर्थ्य और प्रेम में होकर, समय रहते एक दूसरे के निकट आ जाएँ।


और वह माता पिता के मन को उनके पुत्रों की ओर, और पुत्रों के मन को उनके माता-पिता की ओर फेरेगा; ऐसा न हो कि मैं आकर पृथ्वी को सत्यानाश करूं। - मलाकी 4:6

बाइबल पाठ: इफिसियों 4:31-32

इफिसियों 4:31 सब प्रकार की कड़वाहट और प्रकोप और क्रोध, और कलह, और निन्दा सब बैरभाव समेत तुम से दूर की जाए।

इफिसियों 4:32 और एक दूसरे पर कृपालु, और करुणामय हो, और जैसे परमेश्वर ने मसीह में तुम्हारे अपराध क्षमा किए, वैसे ही तुम भी एक दूसरे के अपराध क्षमा करो।

 

एक साल में बाइबल: 

  • यिर्मयाह 43-45
  • इब्रानियों 5

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें